राजा रवि वर्मा का भारतीय कला में महत्वपूर्ण योगदान: दिनेश कुमार

"दी किंग ऑफ कलर्स" ललित कला संस्थान, बुविवि ने किया कला प्रदर्शनी का आयोजन

0
60

झांसी। ललित कला संस्थान बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राजा रवि वर्मा की 176वीं जयंती के अवसर पर कला प्रदर्शनी के उदघाटन पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उप कुलसचिव परीक्षा दिनेश कुमार ने कहा कि भारतीय कला में राजा रवि वर्मा का योगदान बहुत ही महत्वपूर्ण है। उनके चित्रों में भारतीयता और भारतीय ग्रंथों पर आधारित चित्रों को देखा जा सकता है।
उन्होंने बताया कि राजा रवि वर्मा के कला के क्षेत्र में योगदान को देखते हुए गूगल आर्ट्स एंड कल्चर ने उनके 150वें जयंती के अवसर पर 300 से अधिक कृतियों को प्रदर्शित किया था। उप कुलसचिव वित्त सुनील कुमार सेन ने कहा कि कला की बारीकियों को सीखने के लिए विद्यार्थियों को स्थापित कलाकारों एवं पूर्व में अपना स्थान बना चुके कलाकारों से प्रेरणा लेना चाहिए। उनकी कृतियों का बारीकी से निरीक्षण करने के साथ ही अपनी कला में उन्हें उतारने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से विद्यार्थियों में एक सकारात्मक सोच का विकास होता है और वह उनसे प्रेरणा लेकर अपनी कला यात्रा को सफल बनाने का प्रयास करते हैं।

कला प्रदर्शनी की संयोजक एवं ललित कला संस्थान की समन्वयक डॉ. श्वेता पाण्डेय ने कहा कि इस कला प्रदर्शनी के लिए विद्यार्थियों ने अपनी पूरी तैयारी की है। उन्होंने बताया कि यह आयोजन विद्यार्थियों की मेहनत का परिणाम है। शिक्षकों ने केवल मार्गदर्शन देने का कार्य किया और विद्यार्थियों ने पूरी तरह से उसे सफल बनाया। डॉ. पाण्डेय ने विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि आज हम जो यहां सीख रहे हैं वह भविष्य में एक बड़ा वृक्ष बनकर दिखेगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का आयोजन जिस तरह से विद्यार्थियों ने पूरे मनोयोग से किया है वह काबिलेतारीफ है। इसके लिए विद्यार्थियों को जितनी भी शुभकामना दी जाएं, कम ही होगी।

डॉ. पाण्डेय ने बताया कि दो दिवसीय कला प्रदर्शनी का समापन 30 अप्रैल को किया जाएगा। इस अवसर पर ललित कला संस्थान के शिक्षक डॉ. अजय कुमार गुप्त, डॉ. रानी शर्मा, डॉ. अंकिता शर्मा, दिलीप कुमार, डॉ. संतोष कुमार, डॉ. बृजेश कुमार, गजेंद्र सिंह एवं विद्यार्थी अलादीन, सुमित झा, रौनक, कोमल, मोहित प्रगति साहू, ऋषि, सपना श्रीवास, अंकिता, प्रतीक्षा पस्तोर आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY