लापरवाही : समाधान दिवस के आवेदन की फाईलें पड़ी थीं अलमारी के पीछे

0 मण्‍डलायुक्‍त ने किया तहसील टहरौली का औचक निरीक्षण .................................... 0 तहसीलदार को लापरवाही पर लगाई फटकार

0
667

झांसी। तहसील टहरौली में व्यापक गंदगी, संपूर्ण समाधान दिवस का रजिस्टर अपूर्ण, फाइलों का रख रखाव बेहद असंतोषजनक पाए जाने पर सख्त नाराजगी जताते हुुुए अधिकारियों ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस भूतल पर स्थित सभागार में आयोजित हो ताकि वृद्ध दिव्यांग आदि आवेदकों को परेशानी ना हो। शिकायत का निस्तारण गुणवत्ता परक ना होने पर पुनः निस्तारण के आदेश दिए। लोक निर्माण विभाग व कृषि विभाग के अधिकारी अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण मांगा गया। मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा औचक संपूर्ण समाधान दिवस के निरीक्षण पर तहसील टहरौली पहुंचे। वहां उन्होंने तहसील का निरीक्षण किया तथा वहां की व्यवस्थाओं को देख कड़ी नाराजगी व्यक्त की। एसडीएम व तहसीलदार को सभी व्यवस्थाओं को सुचारू करने के निर्देश दिए।

तहसील टहरौली के निरीक्षण में संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त आवेदको की फाइल अलमारी के पीछे डली होने पर तहसीलदार को फटकार लगाई। भूलेख अनुभाग में निरीक्षण के दौरान कोई नहीं था। मंडलायुक्त ने कहा कि यदि कोई रिकॉर्ड से छेड़छाड़ कर दे तो कौन जिम्मेदार होगा। उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस रजिस्टर का निरीक्षण किया जो अपूर्ण था। उन्होंने असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि रजिस्टर को प्राप्त शिकायतों का निस्तारण व क्या हुआ उसको लिखा क्यों नहीं । उन्होंने निस्तारण में भी लापरवाही पर फटकार लगायी। संपूर्ण समाधान दिवस में लगभग 50 से शिकायतें किसानों द्वारा पीएमएफएस की प्राप्त हुए। मंडलायुक्त ने कहा कैंप आयोजित कर सभी आवेदनो का निस्तारण किया जाए। जो भी किसान के प्रपत्रो में कमियां हो उन्हें दूर किया जाए। पेयजल समस्या के निदान हेतु जल संस्थान संवेदनशील होकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था समस्या है अतः विभाग पर्याप्त जलापूर्ति हेतु रणनीति बनाते हुए कार्य करें। संपूर्ण समाधान दिवस में कमलेश लंबरदार ने पत्र देते हुए कहा कि क्षेत्र में लगभग 25 गांव के किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि से जोड़ा जाना है ताकि उन्हें लाभ प्राप्त हो सके। मंडलायुक्त ने कैम्प आयोजित कर किसानों को योजना में पंजीकृत करने के निर्देश दिए। मण्डलायुक्त ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण समय सीमा मे और गुणवक्ता के साथ किया जाए। तहसील में व्यापक गंदगी व अव्यवस्था को ठीक किया जाए। पत्रावलियों को सुरक्षित करते हुए उन्हें सही ढंग से अलमारी में रखा जाए। इस मौके पर एसडीएम शशिभूषण, तहसीलदार लक्ष्मीनारायण आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY