अधिकारी आईजीआरएस पोर्टल की शिकायतों की स्वयं समीक्षा करते हुए निस्तारण सुनिश्चित करें : डीएम

** विद्युत विभाग द्वारा आईजीआरएस निस्तारण में अच्छी प्रगति होने पर जिलाधिकारी ने की प्रशंसा ** सबसे अधिक शिकायतों के डिफाल्टर होने पर जल संस्थान को लगाई फटकार ** नगर निगम,पंचायती राज विभाग एवं समाज कल्याण विभाग में सी श्रेणी संदर्भ अधिक संख्या में प्राप्त होने पर की नाराजगी व्यक्त, दिए सुधार लाए जाने के निर्देश ** शिकायत के निस्तारण का फीडबैक असंतोषजनक प्राप्त होने पर जिलाधिकारी ने लगाई फटकार ** आईजीआरएस की समीक्षा में रिपीटिड शिकायतों के गुणवत्तापरक निस्तारण के लिए निर्देश ** विभागीय अधिकारी निस्तारण का फीडबैक असंतोषजनक प्राप्त होने पर शिकायतों की स्वयं समीक्षा करें ** समाज कल्याण विभाग की सबसे अधिक 110 शिकायतों के निस्तारण का फीडबैक असंतोषजनक पाए जाने पर सख्त नाराजगी, दिए कार्यवाही करने के निर्देश ** शासन की मंशा अनुसार जन सामान्य की शिकायतों का निस्तारण शीर्ष प्राथमिकताओं के अनुसार किया जाए ** शिकायतों के निस्तारण में शिथिलता एवं लापरवाही किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी ** प्राप्त शिकायतों का निस्तारण संबंधित अधिकारी गुणवत्ता के साथ समयानुसार निस्तारण करना सुनिश्चित करें, **

0
261

झांसी। आई0जी0आर0एस0 एवं ऑनलाइन शिकायतें, हेल्पलाइन- 1076 माध्यमों से प्राप्त शिकायतों के संबंध में विकास भवन सभागार में आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बैठक की।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं अन्य उच्चाधिकारियों द्वारा समय-समय पर आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त संदर्भों के निस्तारण एवं गुणवत्ता की स्थिति की समीक्षा की जा रही है, शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के अनुपालन में सभी विभागाध्यक्ष असंतुष्ट शिकायतों व अन्य रिपीटेड/ डिफॉल्टर/सी श्रेणी के शिकायतकर्ताओं से स्वयं एवं अधीनस्थ द्वारा स्थलीय सत्यापन व टेलिफोनिक संवाद कर संतुष्टिपरक निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि माह अक्टूबर में जनपद आईजीआरएस निस्तारण में तीसरे पायदान पर रहा, यह स्थिति संतोषजनक है परंतु सभी अधिकारी आपसी सामंजस्य और दृढ़ता से शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें ताकि जनपद प्रथम श्रेणी प्राप्त कर सके। उन्होंने निर्देश दिये कि जन सामान्य की समस्याओं का गुणवत्तापरक निस्तारण करना शासन की प्राथमिकता का बिन्दु है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि असंतोषजनक/सी श्रेणीकृत की शिकायतों की विभागीय अधिकारी स्वयं समीक्षा करें और प्राप्त फीडबैक वाली असंतोषजनक/सी श्रेणीकृत शिकायतों का भलीभांति प्रकार से परीक्षण करते हुए गुणवत्ता पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें, अन्यथा सख्त कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आईजीआरएस पोर्टल की समीक्षा करते हुए शासन स्तर पर निस्तारित शिकायतों का फीडबैक असंतोषजनक प्राप्त होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की उन्होंने कहा यह स्थिति क्षम्य नहीं की जाएगी अतःअधिकारी गुणवत्ता परक निस्तारण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने समस्त विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे भी बार-बार प्राप्त हो रहीं शिकायतों/असंतोषजनक/सी श्रेणीकृत शिकायतों के संबंध में सम्बन्धित अधीनस्थ अधिकारीवार समीक्षा करें एवं अधीनस्थ अधिकारी को नोटिस निर्गत करें एवं 07-दिवस के अन्दर जबाव मांगे। शिकायत सही निस्तारण न होने पर अधीनस्थ अधिकारियों की जिम्मेवारी सुनिश्चित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करें। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से सबसे अधिक गांव/ क्षेत्र से आ रही शिकायतों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और कुछ विभागों द्वारा क्षेत्र भ्रमण न करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्र का भ्रमण करते हुए शिकायतों का सही ढंग से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर बार-बार प्राप्त हो रहीं शिकायतों/ असंतोषजनक फीडबैक/सी श्रेणीकृत शिकायतों के संबंध में निर्देश दिये कि इसकी टॉप-5 की सूची तैयार कर ली जाये एवं सम्बन्धित अधिकारी की जिम्मेवारी सुनिश्चित की जाये, ताकि कार्यवाही की जा सके। उन्होंने नगर निगम, समाज कल्याण विभाग, पंचायत राज विभाग को निर्देश दिए सभी विभाग भ्रमण करते हुए शिकायत का निस्तारण करना सुनिश्चित करें एवं भ्रमण की जानकारी पोर्टल पर भी अपलोड करना सुनिश्चित करें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे संजय पांडेय द्वारा अवगत कराया गया कि माह अक्टूबर में सभी विभागों द्वारा शिकायतों के निस्तारण में रुचि ली गई, जिस कारण शिकायतों के निस्तारण की स्थिति बेहतर है। इसके अतिरिक्त डिफॉल्टर की भी संख्या बेहद कम है, परंतु जल संस्थान में अधिक डिफॉल्टर होने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने समस्त अधिकारियों को इसी रुचि के साथ कार्य करने का सुझाव दिया। इस अवसर पर सीडीओ जुनैद अहमद, एडीएम नमामि गंगे संजय पांडेय, प्रभागीय वन अधिकारी एमपी गौतम, डीडीओ सुनील कुमार सहित समस्त उप जिला अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY