किसानों की समस्याओं का संवेदनशीलता से त्वरित निस्तारण किया जाए : जिला विकास अधिकारी

**** जनपद में उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध, सभी सोसाइटी में उर्वरक की बिक्री सुनिश्चित करें ** किसानों को अस्थाई संयोजन में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसे सुनिश्चित किया जाए, ** सिंचाई हेतु नेहरों का संचालन नियत समय पर किए जाने के निर्देश, पानी टेल तक अवश्य पहुंचाया जाए ** निराश्रित गोवंश का गौशाला में हो संरक्षण ताकि खेतों की फसल को बचाया जा सके ** पशुपालन विभाग द्वारा केसीसी बनाए जाने में तेजी लाएं, समस्त पशुपालकों का केसीसी कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित करें

0
242

झांसी। विकास भवन सभागार में किसान दिवस जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार ने की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। किसान दिवस के आयोजन पर उपस्थित किसानों के मध्य उन्होने कहा कि किसानों की समस्याओं को संवेदनशील होकर तत्काल निस्तारित किया जाए, इसके अतिरिक्त उन्होंने सभी विभागों को आपसी सामंजस्य बनाते हुए किसानों को अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ कैसे प्राप्त हो और उनके उत्पादन को कैसे बढ़ाया जाए पर अधिक फोकस किए जाने का निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि बुवाई प्रारंभ हो गई है अतः किसानों को समय से उर्वरक उपलब्ध हो, जनपद की समस्त सोसाइटी में उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए तथा मांग के अनुसार यूरिया और डीएपी की उपलब्धता भी सोसाइटी में सुनिश्चित करें। उर्वरक का किसी भी प्रकार से कालाबाजारी ना हो इसे सख्ती से रोका जाए। किसानों को समय से सिंचाई हेतु पर्याप्त पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने अधिशासी अभियंता सिंचाई को निर्देशित किया कि नेहरों का संचालन किसानों की मांग के अनुसार सुनिश्चित करें। इसके साथ ही पानी नहर के अंतिम छोर तक पहुंचे इसी भी सुनिश्चित किया जाए ताकि सभी किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध हो। किसान दिवस में किसानों द्वारा जनपद में खाद की उपलब्धता की जानकारी सहित रक्सा सोसाइटी के प्रभारी राज किशोर गुप्ता द्वारा किसान हित में संचालन ना करने की शिकायत की और रितिक सोसाइटी में खाद डीएपी उपलब्ध रहे इसकी मांग की। इस अवसर पर किसान नेता कमलेश लंबरदार ने मारकुआं एवं मऊरानीपुर में मूंगफली क्रय केंद्र खोले जाने की भी मांग की, ए.आर. कॉपरेटिव ने बताया कि क्रय केंद्र खोले जाने की मांग का प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जा चुका है, जल्द ही अनुमति प्राप्त होते ही क्रय केंद्र खोला जाएगा। बैठक में किसानों द्वारा सिंचाई विभाग की नहरों के संचालन की जानकारी ली। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियन्ता उमेश कुमार ने बताया कि नहरों की सफाई का कार्य पूर्ण हो गया है और जल्द ही आवश्यकता के अनुसार नेहरू को चलाया जाएगा। उन्होंने विकासखंड बबीना के 15 गांव में सिंचाई हेतु नहर संचालन की जानकारी देते हुए बताया कि नेट की टेस्टिंग की जा रही है और जल्द ही नहर का संचालन प्रारंभ किया जाएगा। विकास भवन सभागार में आयोजित किसान दिवस में किसानों द्वारा अस्थाई विद्युत संयोजन मैं पर्याप्त पावर ना आने से मोटर नहीं चल रही है कि शिकायत की तथा ट्रांसफार्मर की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने को कहा किसान नेता श्री महेंद्र कुमार शर्मा द्वारा विकासखंड बबीना में चमरौआ का सलैया गांव, डगरवाहा, अक्सेव, धमना पायक आदि में विद्युत की समस्या है जिसे जल्द दूर करने की मांग की ताकि सही तरह से सिंचाई की जा सके। बैठक में किसान प्रतिनिधियों द्वारा निराश्रित गोवंश के कारण फसल को नुकसान हो रहा है इसे तत्काल प्रभाव से रोकने के लिए अभियान चलाकर छुट्टा पशुओ को पकड़वाकर गोशाला में रखने की व्यवस्था की जाए। इसके अतिरिक्त किसानों द्वारा पशुपालकों के केसीसी ना बनने की भी शिकायत की गई। जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार ने किसानों को बताया कि प्रत्येक ब्लाक मे गोशाला हैं, जहॉ पशुओ को संरक्षित किया जायेंगा। प्रत्येक ब्लाक में कैटिल कैचर मशीन उपलब्ध है। उन्होने आश्वासन दिया कि सीवीओ तत्काल निराश्रित गोवंश को संरक्षित किए जाने हेतु अभियान चलाएं ताकि जानवरो से फसलों की सुरक्षा की जा सके।
किसान दिवस का संचालन उप कृषि निदेशक एमपी सिंह ने किया। उन्होंने उपस्थित किसानों को खेत में आग लगाए जाने के लिए जागरूक करते हुए कहा कि आप क्षेत्र के अन्य किसानों को भी जागरूक करें। इस मौके पर उन्होंने निशुल्क डी कंपोजर भी भेंट किया ताकि कृषि अवशेष को खाद में बदला जा सके, उन्होंने किसानों और किसान प्रतिनिधियों को बीमा संबंधित जानकारियां भी उपलब्ध कराई।
किसान दिवस में वीर सिंह ग्राम गणेशगढ़, आरडी कुशवाहा बंगला बंगरी सहित अन्य किसानों ने समस्याओं की ओर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट किया। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी केके सिंह, अधिशासी अभियन्ता विद्युत शैलेंद्र कटियार, डीपीआरओ जेआर गौतम, सहित अन्य विभागीय अधिकारी तथा किसानगण उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY