एमएस एक्‍सल : जानें कैसे करें फार्मूलों का उपयोग

0
232

झांसी। एमएस एक्‍सल एक मैथेमेटिकल व अकाउण्‍टिंग सम्‍बंधी सोफ्टवेयर है, जिसके तहत गणना का कार्य किया जाता है। गणना बिना सूत्र (फार्मूला) का उपयोग अवश्‍य होता है। आमतौर पर यह फार्मूले का उपयोग करना आसान नहीं होता है। ऐसे में हमारी सम्‍पादकीय टीम द्वारा यह एक सरल भाषा में बताया जा रहा है।

जानने योग्‍य बातें

* कोई भी फार्मूला हो उसको = के चिन्‍ह से प्रारम्‍भ किया जाता है।
* फार्मूला अधिकतम 255 अक्षरों ( लेटर्स) का लिखा जा सकता है।
* फार्मूला लिखते समय उसमें कहीं भी स्‍पेस बार का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
* फार्मूला में कैरेक्‍टर स्‍टिंग का प्रयोग करते समय इन्‍वर्टेड ” कोमा में लिखा जाएगा।
* फार्मूला में गणना करने के लिए विभिन्‍न आपरेटर का प्रयोग किया जाएगा। विभिन्‍न प्रकार के आपरेटर को हल करने का क्रम सामान्‍य गणना करने के नियमों के अनुसार होगा।

आपरेटर के प्रकार

विभिन्‍न प्रकार की गणितीय क्रियाओं को करने के लिए विशेष चिन्‍ह निर्धारित होते हैं। इनको आपरेटर कहते हैं। आपरेटर निम्‍न प्रकार के होते हैं।

1. मैथेमेटिकल आपरेटर (Mathematical Operator) :-

* गुणा (Multiplication), – घटाना (Subtraction), + जोड़(Addition), / भाग (Division), % प्रतिशत (Percent), ^ घातांक (Caret / Circumflex)

2. लाजिकल आपरेटर (Logical Operator) :-

< छोटा (Less than), > बड़ा(Greater than), >= बड़ा और बराबर (greater than or equal to),
<= छोटा और बराबर (less than or equal to). 3. टैक्‍स्‍ट आपरेटर (Text Operator):-

& टैक्‍स्‍ट को जोड़ने के लिए (Ampersand), = बराबर (equals sign).

सेल एड्रसिंग (Cell Addressing) :-

फार्मूला में प्रयोग किए सेल एड्रस परिवर्तनशील होते हैं। फार्मूला की कॉपी एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर करने पर सेल एड्रस स्‍वत: ही बदल जाता है। विशेष परिस्‍थितियों में सूत्र की कॉपी करने पर सेल एड्रस को बदलना अनिवार्य नहीं होता है।

अगली बार एमएसएक्‍सल में किस प्रकार फंक्‍शन का उपयोग करते हैं। उसकी जानकारी दी जाएगी। यह प्रथम कड़ी आपको कैसी लगी। अपना फीडबैक अवश्‍य दें और इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अपने मित्र और साथियों को भी बताते रहें।

LEAVE A REPLY