आप भी बन सकते हैं ऑनलाइन ट्यूटर, जाने कैसे

0
179

झांसी। आज रोजगार की काफी मारामारी है और ऐसे में बढ़ती महंगाई के दौर में लोगों को एक काम से या बेरोजगारी के कारण घर चलाना काफी मुश्‍किल हो गया है। ऐसे में आज ऑनलाइन सभी कारोबार काफी सफल हो रहे हैं और आप भी किसी रोजगार की तलाश कर रहे हैं, तो यह जानकारी आपके लिए है। आप बेरोजगार हैं या फिर किसी स्कूल या कॉलेज में अध्‍यापन का कार्य कर रहे हैं। आपकी किसी एक या एक से अधिक विषय पर अच्छी पकड़ है तो आप ऑनलाइन ट्यूटर बन सकते हैं। ऑनलाइन ट्यूशन के जरिए आप अपना ज्ञान ही नहीं बांट सकते हैं बल्कि स्वतंत्र होकर मनचाहे पैसे भी कमा सकते हैं।
कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई का चलन काफी बढ़ गया था और अब बच्‍चे भी ऑनलाइन एजूकेशन से यूज टू हो चुके हैं। ऑनलाइन एजूकेशन से जहां बच्‍चों का समय बचता है, वहीं उनका आने जाने का खर्च भी बचता है। साथ ही बच्‍चा अपने मातापिता की नजरों के सामने रहकर पढ़ाई करता है। कोरोना बीमारी ने जहां लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति नुकसान पहुंचाया, तो प्रधानमंत्री की सीख ‘आपदा को अवसर बनाना’ को कई लोगों ने बहुत सीरियसली लिया और इसका फायदा भी उठाया है। आज सभी स्कूल ऑनलाइन से आफलाइन की ओर जा चुके हैं, लेकिन हमेशा की तरह बच्चों को काफी चीजें समझ आती हैं और काफी चीजें नहीं। ऐसे में यदि आप किसी विषय पर अपनी पकड़ रखते हैं तो आप ऑनलाइन ट्यूटर का काम कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के तहत ना तो टयूटर को छात्रों के घर जाने की जरूरत है और ना ही छात्रों को किसी टयूशन सेंटर में जाने की जरूरत है। तमाम ऑनलाइन माध्यमों के अलावा ईमेल, व्‍हाट्स अप और वेबसाइट्स के माध्‍यम से विद्यार्थी अपनी दिक्‍कतों और जिज्ञासाओं को बताकर उनका हल या समाधान जान सकते हैं। इसमें इसमें विभिन्न ऑनलाइन सॉफ्टवेयर जूम, गूगल मीट आदि के अलावा कई प्‍लेटफार्म भी हैं।

प्रोजेक्‍ट वर्क और प्रतियोगी परीक्षा की करा सकते हैं तैयारी

प्रतियोगिता का दौर है और भागमभाग भरी जिंदगी में घर बैठे ही सब मिल जाए, तो लोग आसानी से उसका महत्‍व समझ सकते हैं और उसके लिए दाम देने को तैयार हो जाते हैं। ऑनलाईन टयूटर बनकर एक शिक्षक विद्यार्थियों को उनकी आम शिक्षा जो क्‍लास स्‍तर पर दी जाती है, अलावा प्रोजेक्‍ट वर्क और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करा सकते हैं। वहीं व्‍यावसायिक शिक्षा आदि के बारे में छात्रों की जिज्ञासाओं को दूर कर सकते हैं।
क्‍या करना होगा ऑनलाईन टयूटर बनने के लिए
अब सवाल यह सामने आता है कि इसकी शुरुआत कैसे करें और किस प्रकार छात्रों को आकर्षित करें, तो शुरुआत आप रील या शार्ट्स से कर सकते हैं। इनमें छोटे छोटे वीडियो बनाकर पोस्‍ट करें और अपने फोलोअर बढ़ाएं। सोशल नेटवर्किंग साईट्स पर अपने बारे में अधिक से अधिक जानकारी उपलब्‍ध कराएं। अपनी वेबसाईट बनवाएं और यू टयूब चैनल बनाएं। इनके माध्‍यम से किसी एक्‍सपर्ट की सलाह लेकर अपनी विषेज्ञता को प्रूव करें। इससे आपकी कमाई के जरिए बढ़ जाएंगे। आज कई वेबसाईट्स इसका फायदा उठाकर कहां से कहां पहुंच चुकी हैं। इन वेबसाईट्स में विषय विशेषज्ञ शिक्षकों का पैनल होता है और सभी अपने विषय में माहिर होते हैं।

अन्‍य वेबसाईट्स के पैनल का भी बन सकते हैं हिस्‍सा

फ्रीडम के साथ ऑनलाइन टयूटर बनने के अलावा आप ऑनलाइन टयूटर की जाब भी कर सकते हैं। इसके लिए आपकी जिस विषय में विशेषज्ञता है, उसके आधार पर उन वेबसाईट्स पर जाकर आपको अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होता है और उनके द्वारा दिए गए प्रोजेक्‍टस या असाईनमेण्‍ट को तय समय पर पूरा करके उनको देना होता है। प्रारम्‍भ में इस काम में दिक्‍कत तो आएगी, लेकिन एक बार स्‍टूडेण्‍ट्स के सेटिस्‍फाई होने के बाद आपको पीछे मुड़कर नहीं देखना होगा।

आवश्‍यक होता है प्रसार और प्रचार

किसी भी काम या व्‍यापार को करने के लिए उसका प्रचार प्रसार ( मार्केटिंग ) अत्‍यंत आवश्‍यक होती है। ऐसे में सही माध्‍यमों द्वारा समय समय पर अपनी वेबसाईट्स की मार्केटिंग अवश्‍य करते रहें और महत्‍वपूर्ण विषय व क्रिएटिविटि के साथ लोगों तक पहुंचते रहें। जल्‍दी ही सफलता आपके कदम चूमेगी। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज प्रबंधन व छात्रों से संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY