जॉब पाना नहीं होता आसान, करें पहले से तैयारियां

0 विशेषज्ञों के अनुसार टारगेट के अनुसार तय करें दिशा ******************** 0 चयन करते समय पहले सोच लें और फिर अपने लक्ष्‍य को पाने से पहले भटके नहीं

0
170

झांसी। एजूकेशन पूरी होने से पहले युवाओं के मन में अपने कैरियर को लेकर तमाम सब्‍जबाग होते हैं और उन ख्‍याली पुलावों को हकीकत में बदलने वाले कुछ ही होते हैं। हमेशा से ही शिक्षा पूरी होने के बाद युवाओं का पहला सिर दर्द होता है जॉब, जिसे पाने के लिए उनके सामने बड़ी चुनौती होती है। जॉब पाने के लिए एजुकेशन के साथ-साथ युवाओं में संयम, साहस, विषय विशेषज्ञता, दृढ़ता, रोचकता, आत्‍मविश्‍वास आदि का भी समावेश होना चाहिए। एक युवा को जॉब पाने से पहले अपना लक्ष्‍य तय करना आवश्‍यक होता है, जिसको तय करने के समय ही उसके हानि लाभ जान लेने चाहिए। उसके बाद सिर्फ और सिर्फ उस लक्ष्‍य को पाने में जुट जाना चाहिए। बीच में आने वाले व्‍यवधानों के कारण मन को भटकाना नहीं चाहिए। इस संबंध में विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी लक्ष्‍य को पाने के लिए कुछ विशेष बिन्‍दुओं को अपने आचरण में उतारना चाहिए।

सकारात्‍मक सोच


बीकानेर निवासी ओरिफ्लेम कम्‍पनी में डायरेक्‍टर श्रीमती वर्षा शर्मा का कहना है कि एजुकेशन पूरी होते ही कैरियर से रिलेटेड कई सवाल मन में आने लगते हैं। पहला प्रश्न यही होता है कि जॉब के लिए किस कंपनी या सेक्टर को चुना जाए। कई बार हम सेक्टर चुन भी कर लेते हैं, लेकिन जैसे ही कोई बताता है कि इसमें अब सैलरी पैकेज कम हो गया है या फिर कोई अन्‍य समस्‍या सामने आती है। यह जानकर हमारा कॉन्फिडेंस लूज़ हो जाता है और हम दूसरी फील्ड में स्पेस तलाशने लगते हैं। श्रीमती वर्षा बताती हैं कि इस तरह के कंफ्यूजन से बचे और जो भी डिसीजन लें उस पर कायम रहे। लक्ष्‍य को चुनने से पहले ही सारी जानकारियां हासिल करनी चाहिए और उस पर एक सकारात्‍मक सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

आवश्यक है समय का प्रबंधन

जॉब तलाशने के साथ ही अपने स्किल्स को मजबूत करते रहें। अपने भविष्‍य को लेकर युवा अपना ज्यादातर टाइम सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर देते हैं और वहां सम्‍भावनाएं तलाशते हैं, लेकिन इनसाइट्स का फायदा उठाने की जगह वह अन्‍य रोचकताओं में फंस कर अपना समय खराब करते हैं। वहीं इन साईट्स का उपयोग वह अपना नेटवर्क बनाने में भी कर सकते हैं। इन साइट्स के जरिए वे हमेशा देश विदेश के उन लोगों के कोंटेक्ट में बने रह सकते हैं जो उनकी चुनी हुई उस फील्ड से रिलेटेड है जिसमें वे कैरियर बनाना चाहते हैं। आपको जॉब साइट्स पर रिज्‍यूम भेजकर घर बैठे कई जॉब ऑप्शंस भी मिल सकते हैं।

स्टार्ट फ्रॉम एसएमई

श्रीमती वर्षा का कहना है कि एक फ्रेशर के लिए जॉब पाना और भी मुश्किल होता है, लेकिन एक्सपीरियंस के लिए कहीं से तो शुरुआत करनी ही पड़ेगी और शुरुआत छोटी सी जगह से हो तो क्या बुरा है। कुछ सीखने को मिलेगा और साथ ही पॉकेट मनी भी मिलेगी। पाकेटमनी मिलने से काम में रुचि भी पैदा होगी, परन्‍तु यह अंतिम नहीं होगा और आगे खुला आसमान पाने को रास्‍ता बनाने जैसा होगा। बड़े जहाज को चलाने की उम्‍मीद के साथ पहले छोटी कश्ती को चलाना सीखे, जब परफेक्ट हो जाए तो बड़ी नाव भी आसानी से चलाने के लिए मिल सकती हैं। छोटे-छोटे अनुभव ही फील्‍ड के ज्ञान के प्रति इतना स्ट्रांग कर देते हैं कि बड़ी कंपनियों में जल्दी ही चांस मिल जाएगा। बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने छोटी कंपनी से कैरियर शुरू किया और बड़ी कंपनियों में अच्छी पोजीशन बनाई।

रखे टारगेट पर नजर

एजुकेशन पीरियड में हम एडमिशन के समय ही तय कर लेते हैं कि कम से कम कितने परसेंट मार्क्स लाने हैं। जॉब के लिए ऐसा ही टारगेट बनाकर चलें। उन्‍होंने बताया कि अपने पसंदीदा सेक्टर की किसी बहुत बड़ी कंपनी को माइंड में रखें। तय कर लें एक बार यहां जॉब जरूर करनी है। हमेशा थोड़े थोड़े दिनों के बाद उस कंपनी की प्रोफाइल चेक करते रहें। कंपनी ने क्या नया किया है? फाउंडर और चेयरमैन कौन है आदि की नॉलेज हमेशा रखनी चाहिए। कंपनियों की साइट्स पर जॉब इनफार्मेशन भी होती है, जैसे ही जॉब निकले अप्लाई कर दें।

नेटवर्किंग इज मस्ट

जॉब ढूंढनी हो या जॉब में आगे बढ़ना हो, सभी में काबिलियत के साथ पर्सनल रिलेशन काम आते हैं। सोशल मीडिया नेटवर्किंग के लिए बेस्ट है और आप भी इसका यूज अपने कांटेक्ट बढ़ाने में कर सकते हैं। अपने फील्ड से रिलेटेड अधिक से अधिक लोगों से कांटेक्ट बनाएं। एक्सपीरियंस सीनियर्स के साथ कनेक्ट रहे। अच्छा रिलेशन बन गया, तो हो सकता है कि आपकी फील्ड से सम्‍बंधित जिज्ञासाओं और समस्‍याओं के समाधान करते हुए वह कोई उससे अच्‍छे आप्‍शंस बता दें। सीनियर से हम काफी कुछ सीख सकते हैं। इनसे हमेशा संपर्क बनाए रखें।

एक्सपर्ट टॉक

जब फर्स्ट जॉब के लिए किसी भी कंपनी में जाएंगे तो वहां एक्सपीरियंस की बात नहीं की जाएगी। ग्रेजुएशन के सब्जेक्ट या इंडस्ट्री के बेसिक्स के बारे में ही पूछा जाएगा। पहली जॉब की तलाश में निकल रहे यूथ को सबसे पहले सब्जेक्ट्स पर कमांड करनी होगी। जॉब तलाशने से पहले कंपनियों का प्रोफाइल चेक कर लें। इंडस्ट्री की बेसिक नॉलेज ले लें और वहां के लोगों से नेटवर्किंग बनाने की कोशिश करें। इससे आपको काफी सहायता मिलेगी।

LEAVE A REPLY