विश्‍व पर्यावरण दिवस : घुरारी नदी को बचाने के लिए बनी 2 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृंखला

0
243

झांसी। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर झांसी के बबीना ब्लॉक से निकली घुरारी नदी पर मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया। यह नदी अपने जीवन के अस्तित्व की लडाई लड रही है, धीरे-धीरे प्रदूषण एवं जल कुम्भी के कारण अपने मूल स्वरूप को खोती जा रही है। यह नदी बबीना कैंट से होते हुए 8 ग्राम पंचायतों में पानी के संसाधन उपलब्ध कराती है और औरछा से पहले बेतवा नदी में मिल जाती है। पिछले दिनों इसी नदी की सहायक कनेरा नदी के पुनर्जीवन का प्रयास परमार्थ समाज सेवी संस्थान एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में किया गया था। इस वर्ष घुरारी नदी को बचाने के लिए परमार्थ संस्थान के द्वारा पर्यावरण पखवाडा मनाया गया था, जिसके तहत नदी पर कई जगह श्रमदान आयोजित किये गये थे। इसी पखवाडे के अन्तर्गत विश्व पर्यावरण दिवस पर 2 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृंखला का निर्माण जल सहेली, जल योद्धाओं द्वारा किया गया।

अतिथि के रूप में उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने कहा कि जिस तरह से नदियां खत्म हो रही है ऐसे में समाज को स्वयं आगे आकर नदियों को बचाना पडेगा। शासन स्तर पर घुरारी नदी पुनर्जीवन के लिए कार्ययोजना का निर्माण किया जायेगा एवं जो सम्भव होगा इसके लिए ब्लॉक स्तर से सहायता प्रदान की जायेगी। इस अवसर पर सभी को शपथ दिलाते हुए जल जन जोडो अभियान के राष्ट्रीय संयोजक एवं परमार्थ संस्था के सचिव डॉ0 संजय सिंह ने कहा कि 21वी सदी में नदी और तालाबों को बचाना बहुत आवश्यक है, जब नदी और तालाब बचेगे तभी हमारी विरासत बचेगी, वरना यह विरासत खत्म हो जायेगी। इसी के साथ उन्होंने सभी जल सहेलियों, जल योद्धाओं को शपथ दिलायी।
इस दौरान सभी जल सहेलियों एवं जल योद्धाओं ने घुरारी नदी के पुनर्जीवन का संकल्प लेते हुए कहा कि इसके लिए वह प्रत्येक माह 1 से 2 श्रमदान में भाग लेगे, नदी के किनारे वृक्षारोपण करेगे और अन्य लोगों को भी नदी पुनर्जीवन के काम से जोडेगे, ताकि अगले विश्व पर्यावरण दिवस तक नदी को साफ एवं स्वच्छ बनाया जा सके। इस अवसर पर अटल भूजल के नोडल अधिकारी, बबीना के विकासखण्ड अधिकारी एवं 500 से अधिक जल सहेलियां, जल योद्धा, ग्राम प्रधान एवं समाज के विभिन्न वर्ग के लोग उपस्थित रहे। परमार्थ संस्थान की ओर से परियोजना समन्वयक शिवानी सिंह, मानसिंह राजपूत, पुष्पेन्द्र यादव, हेमन्त सिंह, पंकज कुमार, अनुराधा, सुनील कुमार उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY