फोन रिसीव ना करने वाले जेई के विरुद्ध होगी सख्त कार्यवाही, फोन रात में भी हो रिसीव : प्रबंध निदेशक

** जनपद में "कटिया उतारो- ट्रांसफार्मर बचाओ" अभियान का गंभीरता से हो क्रियान्वयन ** सर्वोच्च प्राथमिकता पर ग्रामीण एवं नगरीय उपभोक्ताओं को बिजली उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें ** नेवर पेड उपभोक्ताओं को करें टारगेट, ₹100 धनराशि प्राप्त कर संयोजन कंटिन्यू करें ** जारी आरसी के सापेक्ष वसूली कम, रणनीति तैयार कर वसूली करना सुनिश्चित करें ** लाइन लॉस इस क्षेत्र में अभियान चलाकर कार्यवाही करें, अभियान के दौरान प्रवर्तन दल एवं विद्युतकर्मी पहचान पत्र अवश्य साथ रखें ** ओवरलोडेड ट्रांसफार्मरों की क्षमतावृद्धि हेतु प्रस्ताव भेंजना सुनिश्चित करें, धनराशि की नहीं होगी कमी ** विद्युत सखियों द्वारा किये जा रहे बिल कलैक्शन पर की सराहना, नऐ संयोजन हेतु स्वयं सहायता समूह की ले सहायता ** लाइन लॉसेस कम किए बिना कार्यों को बेहतर करना असंभव, जर्जर बिजली तारों को तत्काल बदलवाना सुनिश्चित करें ** डोर टू डोर बिलिंग बेहतर हो, मीटर रीडर्स द्वारा जारी बिलों की क्रॉस चैकिंग भी कराना सुनिश्चित करें

0
215

झांसी। प्रबन्ध निदेशक दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, आगरा अमित किशोर द्वारा जनपद में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण, राजस्व वसूली हेतु बैठक का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया।
बैठक में प्रबन्ध निदेशक ने जनपद में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में की जा रही विद्युत आपूर्ति की समीक्षा करते हुए कहा कि उपभोक्ताओं को निर्बाध आपूर्ति उपलब्ध कराना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के स्पष्ट निर्देश हैं कि सभी विद्युत अधिकारी एवं कर्मचारी मुख्यालय पर ही निवास करेंगे तथा रात्रि के समय भी आने वाली समस्याओं के निस्तारण हेतु फोन भी अटेण्ड करेंगे। यदि रात्रि में ब्रेकडाउन की समस्या आती है तो रात्रि में ही उसे अटेण्ड किया जाएगा, इसमें हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उन्होंने बैठक में कटिया उतारो ट्रांसफार्मर बचाओ अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर डैमेज को रोकने हेतु यह अभियान जरूरी है। उन्होंने निर्देश दिए कि खराब ट्रांसफार्मर प्रत्येक दशा में 24 घण्टे के भीतर बदले जायें, अन्यथा की स्थिति में सम्बंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी। साथ ही सभी जेई बदले हुये ट्रांसफार्मरों का निरीक्षण एवं प्रतिदिन रात्रि में पेट्रोलिंग भी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लाइन लॉसेस को कम करना शासन की प्राथमिकता है अतः जनपद में जर्जर बिजली के तारों को तत्काल बदलवाएं। विद्युत अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि फील्ड में जाने वाले स्टाफ व लाइनमैन के पास पर्याप्त उपकरण उपलब्ध रहें ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो, साथ ही शटडाउन के समय नियमों का पालन अवश्य करें। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी अधिशासी अभियन्ता पूरे मनोयोग से कार्य करें, ताकि व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि नई योजना के अंतर्गत वर्तमान में आर्म्ड केबिल व स्मार्ट मीटर्स लगाये जा रहे हैं, ताकि कटिया डालने जैसी समस्याओं से निजात पायी जा सके। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि सभी लोग मीटर लगवाकर जुर्माने से बचें और यदि कनेक्शन कट गया है तो मात्र 100 रुपए में ही पुनः जुड़वाते निर्बाध विद्युत आपूर्ति का लाभ उठाएं। प्रबन्ध निदेशक ने निर्देश दिये कि उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान के लिए निवेश मित्र एवं झटपट पोर्टल विकसित किया गया है, जिसमें आने वाले मामलों को तत्काल निस्तारित किया जाना चाहिए। विद्युत अधिकारी सुनिश्चित करें कि इसमें विलम्ब की स्थिति न हो। उन्होंने बिलिंग एजेन्सी को निर्देश दिये कि मीटर रीडर्स द्वारा जो बिल जनरेट किये जा रहे हैं उन्हें क्रॉस चेक करा लें।
बैठक में दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड आगरा से आए एसई कार्यशाला रवि अग्रवाल ने कहा कि उपभोक्ताओं को शेड्यूल के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें। नगरी क्षेत्र में ट्रांसफार्मर यदि खराब होता है तो उसे तत्काल बदला जाए उन्होंने बताया कि बैठक में एक ही शिकायत की समीक्षा की जा रही है इस भीषण गर्मी में हमें बेहतर सेवाएं उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि हमें अपने व्यवहार को बेहतर बनाना होगा शिकायतकर्ता उसे संवाद भी अच्छा करना होगा। रवि अग्रवाल ने बताया कि क्षेत्र में शटडाउन लेने के दौरान नियमों का सख्ती से पालन हो उन्होंने कटिया उतारो ट्रांसफार्मर बचाओ अभियान चलाए जाने तथा लो वोल्टेज में अपने क्षेत्र के ट्रांसफार्मर का निरीक्षण किए जाने के निर्देश दिए।
उन्होंने बैठक में आरसी वसूली की समीक्षा करते हुए जनपद में कम वसूली पर असंतोष व्यक्त किया और सुधार लाए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एस के वर्मा ने वसूली को बढ़ाए जाने के लिए एसडीएम/एसडीओ/जेई के साथ समीक्षा बैठक करने की जानकारी दी ताकि आरसी के सापेक्ष वसूली को बढ़ाया जा सके। बैठक में राजीव शर्मा निदेशक वाणिज्य/ कार्मिक, दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड आगरा ने जनपद में कम राजस्व वसूली पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहां की 925 करोड़ की आरसी जारी की जानी है जिन्हें तत्काल जारी करते हुए वसूली करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नई योजना का क्षेत्र में गंभीरता से क्रियान्वयन करते हुए नेवर पेड उपभोक्ताओं को ₹100 में नया कनेक्शन देते हुए लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिस फीडर में जितनी बिजली पहुंचे उतना भुगतान प्राप्त करना सुनिश्चित किया जाए। जनपद झांसी में लगभग 70000 नेवर पेड संयोजन है नगरीय क्षेत्र में उन्हें योजना का लाभ देते हुए 100 में कनेक्शन चालू करना सुनिश्चित करें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने निर्देश दिये कि चैकिंग टीम के भ्रमण का रोस्टर उपलब्ध करायें, साथ ही चैकिंग के दौरान पर्याप्त पुलिस बल व कुछ स्थानीय लोगों को भी साथ में रखें तथा अपनी आईडी अनिवार्य रुप से साथ में रखें, ताकि कोई घटना न हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि क्षेत्र में जहां भी कोई समस्या हो तो तत्काल जिला प्रशासन को बताया जाना सुनिश्चित करें। कण्ट्रोल रुम में प्राप्त शिकायतों का 24 घण्टे के भीतर निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए, अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि कण्ट्रोल रुम में अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगायें ताकि शिकायतों के निस्तारण में और तेजी आ सके। बैठक में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट शाहिद अहमद, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एसके वर्मा, एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड आगरा से राजीव शर्मा, एसई पंकज गोयल, एसई रवि कुमार अग्रवाल, मुख्य अभियंता झांसी पीके सिंह, अधीक्षण अभियंता विनय कुमार, अधिशासी अभियंता नगरीय डी यादवेंद्र, अधिशासी अभियंता नगरीय द्वितीय अनुभव कुमार सहित विद्युत विभाग के सभी सहायक अभियंता, अवर अभियंता सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY