बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में खुला क्लब मेराकी

0
283

झांसी। विश्वविद्यालय परिसर के गांधी ऑडिटोरियम में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मुकेश पाण्डेय ने अपने नवीनतम क्लब मेराकी: द क्रिएटिव मेटावर्स”का उद्घाटन किया। यह छात्रों की आवाज को बुलंद करने और परिसर में एक जीवंत मीडिया संस्कृति विकसित करने और उभरते पत्रकारों, फिल्म निर्माताओं, फोटोग्राफरों और सामग्री निर्माताओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से, क्लब छात्रों को अपने कौशल को निखारने, अपने जुनून का पता लगाने और संलग्न करने के लिए एक गतिशील मंच बनाने का वादा करता है।
क्लब के शिक्षण प्रमुख प्रोफेसर सुनील काबिया और प्रोफेसर सोमा अनिल मिश्रा के साथ-साथ छात्र समन्वयक सोनाली यादव, अदिति तिवारी और मान्या गोयल हैं। समारोह की शुरुआत ज्ञान और बुद्धि की प्रतीक देवी सरस्वती के समक्ष पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन और उसके बाद गणेश वंदना से हुई।
उद्घाटन समारोह के दौरान कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडे ने छात्रों के बीच रचनात्मकता और सहयोग को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया। मेराकी क्लब का लॉन्च हमारे छात्रों की प्रतिभा और आकांक्षाओं को पोषित करने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उन्होंने यह भी कहा कि इस क्लब के माध्यम से, हम एक ऐसा स्थान प्रदान करने की उम्मीद करते हैं जहां छात्र न केवल अपने कौशल विकसित कर सकें बल्कि कैंपस जीवन और उससे आगे भी सार्थक योगदान दे सकें। प्रोफेसर सुनील काबिया (छात्र कल्याण अधिकारी, निदेशक आईक्यूएसी) ने हमारे क्लब के सदस्यों के अनुकरणीय प्रयासों की खुले तौर पर प्रशंसा की, विभिन्न परियोजनाओं और पहलों में उनके अटूट समर्पण और अभिनव योगदान पर प्रकाश डाला। उत्कृष्टता और सहयोग की संस्कृति को बढ़ावा देने में क्लब के महत्वपूर्ण प्रभाव पर जोर देते हुए, शिक्षण प्रमुख ने शैक्षणिक और पाठ्येतर गतिविधियों के प्रति उनकी अथक प्रतिबद्धता के लिए सदस्यों की सराहना की, और उन्हें अपने सभी प्रयासों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास जारी रखने के लिए प्रेरित किया। उद्घाटन समारोह में प्रशंसा, आयुषी, अदिति, आकाश, जय कुमार, सोनाली, मान्या, शशांक, वैभव, श्वेता, अपूर्वा, युक्तिका, तनीषा, अनन्या, वंदना, अंशू , पारितोष, अनुराग, पारस ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। क्लब की कार्यकारी समिति, जिसमें विभिन्न विषयों के उत्साही छात्र शामिल थे, ने आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए नियोजित गतिविधियों और पहलों की एक रोमांचक श्रृंखला का अनावरण किया। इसमें सभी विभागों के छात्रों सहित कार्यशालाएँ और सहयोगात्मक परियोजनाएँ शामिल हैं। कार्यक्रम के बाद छात्रों के समग्र विकास को बढ़ाने और विश्वविद्यालय समुदाय में सकारात्मक योगदान देने में मेराकी के महत्व पर प्रकाश डाला गया।
यह कार्यक्रम मेराकी के भविष्य के प्रयासों के लिए उत्साह और प्रत्याशा की भावना के साथ संपन्न हुआ, क्योंकि यह छात्रों को सशक्त बनाने और बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के भीतर एक जीवंत रचनात्मक स्थान बनाने की अपनी यात्रा शुरू कर रहा है। इस अवसर पर प्रोफेसर यशोधरा शर्मा, प्रो.सीबी सिंह, प्रो. शिवकुमार कटियार, प्रोफेसर विनीत, हेमंत चंद्रा, डॉ आस्था सिंह, शशांक, सूर्यांश, आशीष, हितिका यादव, चंद्रभान प्रजापति, जितेंद्र, आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY