बीयू को विकास हेतु पीएम उषा से मिले 100 करोड़ रुपए

0 शोध-अनुसंधान, शिक्षण और नवाचार को करना होगा मजबूत 0 राज्य पाल ने ली प्रदेश के विभिन्नद विश्वुविद्यालयों की बैठक

0
91

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय अब और मजबूत होने जा रहा है। प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-उषा) योजना के तहत विवि को बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, शोध-अनुसंधान कार्य को अच्छा् करने सहित नवाचार को मजबूत करने के लिए 100 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है। इसके लिए उत्तलर प्रदेश की राज्यधपाल द्वारा लखनऊ में प्रदेश के कई विश्विविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक की
उल्लेशखनीय है कि प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-उषा) राज्य विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए शिक्षा मंत्रालय की योजना है। यह योजना पाठ्यक्रम और कार्यक्रम में बदलाव, शिक्षक प्रशिक्षण, भौतिक और डिजिटल बुनियादी ढांचे, मान्यता और रोजगार क्षमता में वृद्धि के माध्यम से समानता, पहुंच और समावेशन सुनिश्चित करते हुए वर्ष 2023-24 और 2025-26 के बीच 12,926.10 करोड़ का परिव्यय प्रदान करता है। पीएम उषा के तहत 40% खर्च राज्यों द्वारा वहन किया जाना है। इस राशि से विश्विविद्यालयों में नवाचार, अनुसंधान और अधोसंरचना विकास के कार्य हो सकेंगे। उत्त्र प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल द्वारा लखनऊ में बैठक बुलाई गई, जिसमें उत्तर प्रदेश के कई विश्वविद्यालयों के कुलपति और वरिष्ठ संकाय सदस्य शामिल हुए।

बैठक में कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडे ने राजभवन, लखनऊ में प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत कार्यान्वित की जाने वाली विभिन्न परियोजनाओं पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी, जिसके बाद बुन्देमलखण्डष विश्वंविद्यालय को दिए जाने के लिए सौ करोड़ की राशि योजना के तहत स्वीवकृत की गई। इस मौके पर विवि के रजिस्ट्रार विनय सिंह, वित्त अधिकारी वसी मोहम्मद, प्रो. सुनील काबिया आदि शामिल हुए।

यह है योजना

राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के माध्यम से पहले विश्‍वविद्यालयों को वित्तीय मदद प्रदान की जाती थी। योजना का पहला चरण 2013, दूसरा चरण 2018 में शुरू किया गया था। अब, रूसा योजना को प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-उषा) में बदल दिया गया है। इसके तहत केंद्र द्वारा उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए आदि के लिए सहायता राशि प्रदान करेगा।

समाचारों व विज्ञापन के लिए सम्‍पर्क करें सुमित मिश्रा 9415996901

LEAVE A REPLY