गांवों में ग्राम प्रधान मुनादी करवाकर ग्रामीणों को नदी किनारे व टापू पर जाने से रोकें : जिलाधिकारी

**** नदी किनारे बसे गांव में ग्राम प्रधान, निगरानी समितियां, लेखपाल व सचिव अलर्ट मोड पर रहें, पल-पल की जानकारी प्रशासन को देना सुनिश्चित करें ** गांव में नदी बाहों में आने वाले जहरीले जीव जंतुओं की जानकारी तत्काल जिला मुख्यालय और वन विभाग को दें ** माताटीला बांध से दिनांक 16 जुलाई को प्रातः 04.00 बजे तक छोड़ा गया कुल 36895 क्यूसेक पानी, जलभराव पर जिला प्रशासन की सतत् दृष्टि ** नदी-नाले में तेज बहाव के कारण रिपटे के ऊपर पानी आने पर ग्रामीण जन आवागमन ना करें,

0
191

झांसी। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद के समस्त आमजन से अपील करते हुए कहा कि प्रदेश में हो रही लगातार बारिश के कारण डैम से पानी छोड़ा जा रहा है। जिस कारण नदियां उफान पर हैं, इसके दृष्टिगत नदी किनारे बसे गांव के ग्रामीण किसी भी दशा में नदी के मध्य टापू पर ना जाएं और ना ही नदी के किनारे किसी भी तरह की गतिविधि करें।उन्होंने आह्वान किया कि आप सभी सुरक्षित रहें और लोगों को भी सुरक्षित रहने की सलाह दें। जिलाधिकारी ने अब तक माताटीला बांध से लगभग 36895 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण कई गांव प्रभावित होने की संभावना पर नदी के किनारे बसे गांवों को सतर्क रहने की हिदायत दी।
उन्होंने ऐसे गांव जो नदी किनारे हैं और पानी छोड़े जाने की स्थिति में प्रभावित होने वाले हैं, वहां के ग्राम प्रधान, ग्राम निगरानी समिति, लेखपाल, सचिव सहित अन्य सभी को सतर्क रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि सभी लोग पूर्ण सतर्क रहते हुए नदी के बढ़ते जल स्तर पर सतत् दृष्टि बनाए रखें और लगातार जानकारी देते रहे। उन्होंने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को मौके पर जाकर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि नदी के तट के किनारे कोई गो-आश्रय स्थल है तो वहां पर विशेष सतर्कता बरती जाए। उन्होंने कहा कि पशु हानि और जन हानि किसी भी दशा में ना हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि नदी किनारे गांव में गोताखोर तथा नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि वक्त रहते लोगों को दुर्घटना से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। रिपटे पर यदि पानी का बहुत तेज है तो सड़क पार करने से बचें और दूसरों को भी बचाएं और ऐसे गांव की जानकारी तत्काल मुख्यालय पर उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने बताया कि राजघाट डैम से 38335 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया, माताटीला से 36895 क्यूसेक पानी अब तक छोड़ा जा चुका है। उन्होंने बताया कि मातातीला से छोड़े गए पानी को दृष्टिगत रखते हुए सुकुवां-ढुकुवां बांध, पारीछा बांध एवं पहाड़ी बांध पर प्रशासन की सतत् दृष्टि बनी हुई है।
जनपद में लगातार हो रही बारिश और माताटीला से छोड़े गए पानी के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने समस्त जनमानस से अपील करते हुए कहा कि यदि कोई समस्या हो तो तत्काल कलेक्ट्रेट स्थित जन सुविधा केंद्र के कंट्रोल रूम के फोन नंबर- 0510-2371199,2371100 पर तत्काल सूचना दें।

LEAVE A REPLY