सभी ताजिया/अखाड़ा/जुलूस संचालक अनुमति पत्र व नियम शर्तो के साथ ही निकालेंगे जुलूस-: जिलाधिकारी

मोहर्रम व श्रावण मास के द्वितीय सोमवार के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने दिए उच्च अधिकारियों को निर्देश *** त्यौहारों के दृष्टिगत कोई भी आपत्ति जनक पोस्ट शेयर ना करें, सोशल मीडिया पर है कड़ी नजर, होगी सख्त कार्यवाही ** ताजियादारों के अखाड़ो में प्रतिबन्धित हथियारों पर रहेंगी सख्त रोक, प्रतिबंधित हथियारों का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा बर्दाश्त ** मोहर्रम में कोई भी नई परम्परा की नही होगी शुरूवात, परम्परागत आधार पर मनाये त्यौहार

0
240

झांसी। जनपद में बंधुत्व, एकता, सौहार्द, प्रेम बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में विभिन्न धार्मिक गुरुओं, समाजिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ विकास भवन सभागार में मोहर्रम एवं श्रावण मास के द्वितीय सोमवार को शान्तिपूर्ण व निर्विघ्न, सकुशल सम्पन्न कराने के दृष्टिगत संवाद स्थापित किया।
जिलाधिकारी ने त्योहारों को शांतिपूर्ण एवं निर्विरोध संपन्न कराए जाने की दृष्टिगत जनपद के समस्त प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक बार पुनः ताजियादारों/आखड़ेदारों/जुलूस संचालकों से हाई लेवल संवाद स्थापित करते हुए सभी बिन्दुओं पर गहन निरीक्षण कर लें। बिना अनुमति पत्र/नियम पत्र के कोई भी जुलूस नही निकलेंगा। जुलूस संचालक इस बात से आश्वस्त हो लें कि वे पुलिस प्रशासन से अनुमति पत्र लेने के बाद नियम शर्तो पर जुलूस निकालेंगे। ताजियादारों के आखड़ों में कोई भी प्रतिबन्धित हथियार तलवार, चाकू, भाला इत्यादि पर सख्त रोक है। उन्होंने मोहर्रम व श्रावण मास के द्वितीय सोमवार में ड्यूटी/तैनात सभी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि मिश्रित पर्वो की गम्भीरता के दृष्टिगत बहुत ही सजगता एवं सर्तकता के साथ अपनी कर्तव्यों व उत्तरदायित्वों को निर्वहन करें। उन्होंने अपर जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक तथा उप जिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी पुलिस को निर्देश दिए कि संयुक्त रूप से एक साथ एक ही गाड़ी में बैठकर भ्रमण करते रहें। जिलाधिकारी ने मोहर्रम पर्व के दृष्टिगत तैनात/ड्यूटीरत सभी मजिस्ट्रेट/अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि वे त्यौहारों को सकुशल सम्पन्न कराने के क्रम में आयोजको/जनमानस से संवाद, सर्तकता एवं सख्ती के साथ कार्य करें।
जिलाधिकारी ने तहसीलवार/सर्किलवार उप जिलाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक से विगत वर्ष की घटनाओं व स्थितियों के अवलोकन के साथ-साथ अब तक की गयी तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि किसी भी नही परम्परा की नई शुरूवात नही होगी। पर्वो को मनाये जाने के क्रम में मर्यादित ढंग से परम्परागत गतिविधियों के साथ सम्पन्न किया जाएगा। उन्होंने बिजली विभाग को निर्देशित किया कि जुलूस के मार्ग में किसी भी तरह के विद्युत तार लटके हुए ना हो, उन्हें जुलूस निकलने से पूर्व दुरुस्त कर लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि एक अधिकारी/कर्मचारी पुलिस कन्ट्रोल रूम में शिफ्टवार रहेगा। जिसके कि जुलूसों के संचालन के समय कही से विद्युत सम्बन्धित शिकायत का तत्काल निस्तारण किया जा सके। उन्होंने उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में फ्लैग रूट मार्ट सुनिश्चित कर लें। जिससे जनता आश्वस्त रहे कि सभी त्यौहार पुलिस प्रशासन के आवरण में शान्तिपूर्ण व सकुशल ढ़ग से सम्पन्न होगा। उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक व थानाध्यक्ष को निर्देशित किया कि सभी घनी आबादियों व मिश्रित आबादियों में ड्रोन से सर्वे कराकर स्थितियों से भॉली-भॉति अवगत हो लें। इसी क्रम में जनपद के सभी संवेदनशील स्थलों एवं मिश्रित बस्तियों में लगातार मॉनिटरिंग करते हुए अनवरत संवाद करते रहे। किसी भी सम्भावित स्थितियों की संज्ञानता में तत्काल उच्च अधिकारियों को अवगत कराते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने त्योंहारों को सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाए जाने के दृष्टिगत निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्रों में को चिन्हित करते हुए पुलिस फोर्स की तैनाती अवश्य की जाए। उन्होंने इस दौरान महिला आरक्षियों की भी ड्यूटी लगाए जाने के लिए निर्देश दिए। बैठक में विभिन्न धर्म गुरुओं ने प्रतिभाग किया। शहर काजी मोहम्मद हाशिम ने जुलूस मार्ग में आने वाली गड्ढों को ठीक कराए जाने का सुझाव दिया। आचार्य डॉ हरिओम पाठक ने द्वितीय सोमवार में शिवालयों के आसपास साफ सफाई कराए जाने की मांग की। जिलाधिकारी ने शुभकामनाएं सहित अपील करते हुए कहा कि जनपदवासी अपने-अपने पर्वो को परम्पराओं सहित सदभांवना के साथ मनाया जाना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ए के सिंह, उप जिलाधिकारी सदर श्रीमती निधि बंसल, एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट वरुण कुमार पाण्डेय, विकास अवस्थी, मंडला आचार्य पंडित लल्लन महाराज, मुफ्ती मोहम्मद आरिफ नदवी, हाफिज रियाज अहमद सहित नगर के विभिन्न थानों के थानाध्यक्ष क्षेत्राधिकारी पुलिस तथा विद्युत पेयजल विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY