रेलवे इंजीनियर्स में फैला आक्रोश, एडीआरएम के खिलाफ हुई नारेबाजी

सीनियर सेक्शन इंजीनियर को चार्जशीट देने पर नाराज थे नेता डीआरएम को ज्ञापन, जांच कराए जाने की मांग

0
1072

झाँसी। नॉर्थ सेन्ट्रल रेलवे इंजीनियर्स एसोसिएशन झांसी मण्‍डल द्वारा एडीआरएम पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए कर्मचारियों के उत्‍पीड़न के विरोध में मण्‍डल रेल प्रबंधक को ज्ञापन सौंपा। उन्‍होंने विभागीय मान्‍यताओं का उल्‍लंघन का आरोप लगाते हुए इंजीनियर आरके गुप्‍ता को अकारण प्रताड़ित करने के उद्देश्‍य से दी गई चार्जशीट को तुरंत वापस लेने की मांग की।
इस दौरान अभियंताओं का कहना है कि वह रेल संचालन के लिए 24 घण्‍टे कार्य करते हैं और उनका उत्‍पीड़न किया जा रहा है। पिछले दिनों एक डीएमई गौरव कुमार द्वारा एक वरिष्‍ठ सेक्‍शन इंजीनियर से अभद्रता कर चांटा मार दिया था और मानव संसाधनों की कमी से जूझ रहे मध्‍य क्रम के अभियंताओं को दबाव में लेकर रेलवे क्‍वार्टर को अपने आधिपत्‍य में लेने के लिए एडीआरएम ने चार्जशीट देते हुए विभागीय कार्य को प्रभावित करने का प्रयास किया है। एनसीआरईए के प्रतिनिधि मण्‍डल आरके गुप्‍ता, डीके साहू, अशोक कुमार त्‍यागी, सुधीर गुप्‍ता, पीएन पाण्‍डे, अनिल शर्मा, सुभाष बोस आदि ने मण्‍डल रेल प्रबंधक से मुलाकात की और वस्‍तुस्‍थिति से अवगत कराया। इस मौके पर एमएम कासगर, उदय रजक, विक्रम सिंह, यूआर ताम्रकार, प्रवीण मिश्रा, विष्‍णु मिश्रा, एके राय, अरुण गुप्‍ता, मनीष कुमार, एचएम नगायच आदि मौजूद रहे।

क्‍यों दी गई थी चार्जशीट

रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार सीनियर सेक्शन इंजीनियर कार्य (पश्चिम) में आरके गुप्ता पदस्थ है। सीनियर सेक्शन इंजीनियर द्वारा अनाधिकृत कब्जाधारियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत उन्होंने कई कब्जाधारियों को हटाया है। इसको लेकर शिकायत पर रेलवे अधिकारियों ने पता किया तो उन्होंने पाया गया कि जानबूझकर सीनियर सेक्शन इंजीनियर अनाधिकृत कब्जाधारियों की आड़ में दूसरे लोगों को परेशान कर रहे है। इस दौरान कईयों ने उन पर सुविधा शुल्क की मांग करने के आरोप भी लगाए गए। इस मामले को लेकर रेलवे अधिकारियों ने गोपनीय स्तर पर जांच कराई। जांच में सीनियर सेक्शन इंजीनियर आरके गुप्ता की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा हो गया। इसकी सूचना मंडल रेल प्रबंधक और एडीआरएम को दी गई। इस पर एडीआरएम विनीत कुमार सिंह ने सीनियर सेक्शन इंजीनियर आरके गुप्ता को चार्जशीट जारी कर दी।

———————————–

65 पर कार्रवाई कर वसूलाा 27 हजार से अधिक जुर्माना

झांसी। रेल प्रशासन ने बताया कि विपिन कुमार सिंह वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक के निर्देशानुसार ग्वालियर स्टेशन पर किलाबंदी कर टिकट जांच अभियान चलाया चलाया गया। इस अभियान में बिना टिकट, अनियमित यात्रा, बिना बुक लगेज एवं गन्दगी फैलाते हुए कुल 65 प्रकरण दर्ज हुए, जिनसे जुर्मानास्वरुप रूपए 27745 वसूल किये गए। इस अभियान में मुख्य टिकट निरीक्षक एपी नायक, प्रदीप साहू, प्रियांक पुरोहित एवं तीरथ कश्यप द्वारा विशेष योगदान दिया गया। उन्‍होंने बताया कि इस प्रकार के औचक जांच अभियान भविष्य में भी जारी रहेंगे। अतः यात्रियों से अनुरोध है की उचित यात्रा टिकट लेकर ही यात्रा करें, स्टेशन व रेल परिसर में गंदगी ना फैलाएं तथा असुविधा से बचें।

LEAVE A REPLY