अब ट्रेन में जीआरपी स्‍कॉट की भी होगी क्रास चेकिंग: रिपोर्ट गाैैैरव कुशवाहा

0
91

झाँसी। ट्रेनों में बढ़ते अपराध रोकने और यात्रियों की सुरक्षा के लिए झाँसी रेलवे पुलिस बल की ओर से एक पहल शुरू की गई है। एसपी रेलवे डॉ ओ पी सिंह ने बताया कि ट्रेनों के स्‍काॅॅॅट में लगे सिपाहियों का नाम और मोबाइल नंबर लिखा एक फॉर्मेट ट्रेन की हर बोगी के पास चिपकाया गया था, ताकि हर यात्री मुश्किल समय पर सिपाहियों से संपर्क कर सके। इसके अलावा इस स्‍काॅॅॅट को चेक करने के लिए क्रास चेकिंग कराई जा रही है। इसके लिए हर थाना प्रभारी को एक दूसरे थाना क्षेत्र के स्‍काॅॅॅट को चेक करने के आदेश दिए गए हैं।
ट्रेनों में अपराध रोकने के लिए जीआरपी अभी पारंपरिक शैली में काम कर रही है। इसमें अपराधियों को जेल भेजने के बाद जीआरपी की भूमिका समाप्त मान ली जाती है। नतीजा चंद महीनों में ही जेल से रिहा होकर यह बदमाश फिर से ट्रेनों में लूटपाट, हत्या, छिनैती व जहरखुरानी जैसे अपराधों में लिप्त हो जाते हैं। इससे लंबे समय तक अपराध लगाम नहीं लग पाती है। अब जीआरपी ने अपराध नियंत्रण के लिए पुलिसिंग में कई बदलाव कर रही है। पिछले दिनों अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे विजय कुमार मौर्य की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसका फैसला हुआ था। नई व्यवस्था के मुताबिक पुलिस अब बदमाशों का पीछा तब तक नहीं छोड़ेगी, जब तक वह ट्रेनों में अपराध न छोड़ दें। इसके लिए जेल में अपराधी की गतिविधियों पर नजर रखने के साथ ही घर-परिवार के सदस्यों से भी संपर्क किया जाएगा। उन्हें इस बात के लिए जागरूक किया जाएगा कि उसे यह रास्ता छोड़ने के लिए समझाएं।
पुलिस अधीक्षक रेलवे डॉ ओपी सिंह ने बताया कि अब सिपाही हर बोगी में जाकर अपना नाम और मोबाइल नंबर भी बताएं। साथ ही ट्रेन में मौजूद कोच अटेंडेंट, गार्ड और टीटीई के पास भी सिपाहियों का नाम और मोबाइल नंबर उपलब्ध है। बताया कि कम मानव संसाधन के बावजूद बेहतर काम करना उनका उद्देश्य है।

ट्रेन में पुलिस का फोन नंबर है चस्पा

– ट्रेन के हर कोच में स्‍कॉट ड्यूटी करने वाले पुलिस का फोन नंबर कोच में चस्पा है।
– ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मी को कोच में कम से कम 10 यात्रियों से बात कर रहे हैं।
– इसकी निगरानी जीआरपी मुख्यालय स्तर से हो रही है, इसकी रिपोर्ट एडीजी व पुलिस अधीक्षक रेलवे को लगातार दी जा रही है।
– ड्यूटी पर जाने वाले पुलिस कर्मी के लिए रोज तय एक टारगेट किया जा रहा है।
– दोबारा अपराध करने पर जमानतदार पर दबाव बनाकर जमानत निरस्त कराने की प्रक्रिया की जा रही है।

इनका कहना है

लीक से हटकर काम करने से ही ट्रेनों में अपराध पर काबू पाया जा रहा है। इसको ध्यान में रखकर कुछ नए प्रयोग किए जा रहे हैं। अपराधियों की गतिविधियों पर सतत नजर रखे बिना ट्रेनों की सुरक्षा-व्यवस्था पुख्ता नहीं बनाई जा सकती। एसपी रेलवे डॉ ओ पी सिंह का कहना है कि वर्तमान में 93 ट्रेनों में स्‍कॉट चल रहा है। स्‍कॉट को चेक किया जा रहा है। चेकिंग के लिए रजिस्टर भी बनाया गया है।

डॉ. ओपी सिंह, पुलिस अधीक्षक रेलवे

—————————

मिनर्वा चौराहा पर दो निर्माणाधीन बिल्डिंग सील

– बिना नक्शा पास कराए हो रहा था निर्माण
झाँसी। मुख्य सचिव के आगमन को देखते हुए सुस्त पड़े झाँसी विकास प्राधिकरण में फुर्ती आ गई। उसने आज मिनर्वा चौराहा पर निर्माणाधीन दो बिल्डिंगों को सील कर दिया। उन पर बिना नक्शा पास कराए निर्माण कराने का आरोप है।
जेडीए सचिव केहर सिंह के निर्देश पर सहायक अभियंता डीके शर्मा एवं अवर अभियंता आरपी गुप्ता ने मिनर्वा चौराहा जाकर जांच की तो पाया गया कि रवींद्र राय निवासी 48 चैंबर द्वारा 3.35 मीटर x10 मीटर में बेसमेंट, भूतल व प्रथम तल पर निर्माण कराया जा रहा था। इसी तरह इसी भवन के बगल में तलैया वाली गली में कमलेश अग्रवाल निवासी सीपी मिशन कंपाउंड द्वारा 10.50 मीटरx10.50 मीटर में भूतल व प्रथम तल पर कराया जा रहा निर्माण सील किया गया। जेडीए सचिव ने बताया कि दोनों भवन स्वामियों को मानचित्र स्वीकृत कराए बगैर भवन निर्माण कराने पर नोटिस जारी करते हुए 28 जुलाई को तलब किया गया था। निर्धारित समयसीमा में नोटिस का जवाब न देने एवं मानचित्र सहित अन्य साक्षय प्रस्तुत नहीं किए गए। इस पर उनके खिलाफ उप्र नगर योजना एवं विकास अधिनियम की धारा 28 (क) के अंतर्गत सीलिंग की कार्रवाई की गई।
गौरतलब है कि जहां निर्माण किया जा रहा था वहां पहले मिनर्वा सिनेमा हुआ करता था। मनोरंजन एक्ट के तहत किसी सिनेमाघर को तोड़कर दूसरा निर्माण नहीं किया जा सकता। यदि वहां कुछ बनाना भी है तो भी सिनेमाघर रखना अनिवार्य होगा।

——————–

ठग ने फिर खाते से उड़ाए 36 हजार रुपए

झाँसी। एक ठग ने बैंक के खाताधारक के खाते से हजारों रुपए निकाल लिए। इसकी सूचना पुलिस को दी गई।
चिरगांव थाना क्षेत्र के ग्राम मुड़ई निवासी मानवेन्द्र कुमार ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसका एसबीआई में खाता है। बीते रोज उसके पास एक फोन आया और उससे एटीएम नंबर की जानकारी ली। उसने एटीएम नंबर दे दिया। कुछ देर बाद मोबाइल पर मैसेज आया कि उसके खाते से 36 हजार रुपए निकाल लिए। पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ दफा 420 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।

——————-

रास्ता बंद किए जाने का महिलाओं ने किया विरोध

झाँसी। रास्ता बंद किए जाने का महिलाओं ने विरोध किया। इसकी जानकारी लगते ही रेल सुरक्षा बल व सिविल पुलिस मौके पर पहुंच गई। इस मामले की पुलिस द्वारा जांच की जा रही है।
प्रेमनगर थाना क्षेत्र में रेलवे की जमीन है। इस जमीन पर रेलवे की दीवार बनी हुई है। यह दीवार कई स्थानों पर टूट गई थी। वहां से प्रतापपुरा और नैनागढ़ क्षेत्र में रहने वाले लोगों को गुजरना रहता था। बीते रोज रेलवे अफसरों ने उक्त दीवार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान टूटी पड़ी दीवार को बंद करने के निर्देश दिए थे। इन निर्देशों के तहत रेलवे कर्मचारियों द्वारा टूटी दीवार बंद करने का प्रयास किया जा रहा था। इसकी भनक महिलाओं को लगी तो वह अपने महिलाएं वहां पहुंच गई। उन्होंने रास्ता बंद किए जाने का विरोध किया। स्थिति बिगड़ते देख रेल सुरक्षा बल और सिविल पुलिस मौके पर पहुंच गई। महिलाओं ने दीवार बंद करने से रोका मगर प्रशासन नहीं माना तो महिलाएं धरने पर बैठ गई। बाद में रेलवे अफसर भी वहां पहुंच गए। रेलवे अफसरों ने धरना दे रही महिलाओं से वार्तालाप की। इसके बाद काम रोक दिया गया।

———————

हारजीत की बाजी लगाते पांच गिरफ्तार

झाँसी। कोतवाली पुलिस ने हारजीत की बाजी लगाते समय पांच लोगों को पकड़ लिया। पुलिस के मुताबिक मुकरयाना मोहल्ले में रहने वाले आशिक, रिंकू, इरफान, कुतुबउद्दीन, मोहम्मद वसीम को गिरफ्तार कर लिया। सभी के पास से 14280 रुपए व ताश के पत्ते बरामद किए हैं।
—–

कच्ची शराब बेचते नौ गिरफ्तार

झाँसी। अलग – अलग थानों की पुलिस ने कच्ची शराब बेचने के आरोप में महिलाओं समेत नौ लोगों को पकड़ लिया।
कोतवाली पुलिस ने उन्नाव गेट बाहर से कबूतरा डेरा पर रहने वाली ममता, सूजे खां खिड़की बाहर निवासी लालाराम कुशवाहा, चिरगांव पुलिस ने ग्राम निवी के पास से महेबा डेरा पर रहने वाली श्रीमती सविता, श्रीमती अंजू, पूंछ पुलिस ने कसबे में रहने वाले बलवंत, ग्यासी, नंदराम, हाकिम सिंह व लहचूरा थाने की पुलिस ने ग्राम इटायल निवासी श्रीमती राजपति को गिरफ्तार कर लिया। सभी के पास से 100 लीटर कच्ची शराब बरामद की गई है।
——–

मोटर साइकिल चोरी

झाँसी। नवाबाद थाना क्षेत्र के शिवाजी नगर में रहने वाले शैलेष अग्रवाल ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी मोटर साइकिल घर के सामने खड़ी थी। मौका देख अज्ञात बदमाश उसकी मोटर साइकिल क्रमांक (यूपी93एए-1556) चोरी कर ले गए। पुलिस ने अज्ञात बदमाश के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

LEAVE A REPLY