दया नहीं सम्मान करें ताकि यह समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकें : जिलाधिकारी

** विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर डीएम और सीडीओ ने दिव्यांगजनों को वितरित की ट्राईसाइकिल ** दिव्यांगजन मतदाता अवश्य बने और वोट करे, अपने वोट का मूल्य समझे, एक-एक वोट से ही प्रजातन्त्र मजबूत होता है : जिलाधिकारी ** दिव्यांगजन अवश्य बनवाये यूडीआईडी कार्ड

0
359

झांसी। विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में इस महत्वपूर्ण दिवस पर विकास भवन परिसर में दिव्यांग लाभार्थियों को ट्राई साइकिल का वितरण किया गया। दिव्यांग लाभार्थियों को व्हीलचेयर, हियरिंग एड व यूडीआईडी कार्ड का वितरण किया ।
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि 2015 से दिव्यांगों को विशेष सम्मान सरकार द्वारा दिया जा रहा है। उनके अन्दर आत्मविश्वास का संचार हुआ है, इसीलिए जीवन के हर क्षेत्र में उनकी भागेदारी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि विकलांगता कोई कमजोरी नही है,इन्हें सहयोग दिया जाए तो यह अपनी मानसिक मजबूती के बल पर उन दुर्बल लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं जिनको प्राप्त करना किसी भी रूप में आसान नही है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर दिव्यांगों को मतदान के लिए भी प्रोत्साहित करना है, फार्म 6,7,8 के बारे में दिव्यांगों को भली प्रकार बताकर उनको वोटर लिस्ट में शामिल करें, उन्होंने कहा कि कोरोना अभी गया नही है, बल्कि हम सबको और सावधानी बरतने की जरूरत है। सभी दिव्यांग अपना यूडीआईडी कार्ड अवश्य बनवा ले, जिससे उन्हें सरकार द्वारा चल रही समस्त योजनाओं का लाभ मिल सके। यूडीआईडी कार्ड का विशेष कैम्प लगाये जाने के निर्देश दिए । जिसमें ज्यादा से ज्यादा दिव्यांग यूडीआईडी कार्ड बनवा सकते है। मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा 2015 में दिव्यांगता शब्द के लाने से पूरी तरीके से दिव्यांगों के भाव और मानसिकता में बदलाव आया है, उनको मानसिक मजबूती मिली है, सरकार द्वारा विकलांग बच्चों के लिए अलग से स्कूल, अलग से शिक्षा दीक्षा की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण अवश्य लगवा लें, क्योकि यह खतरा अभी टला नही है। दिव्यांग एवं सशक्तिकरण अधिकारी अमित कुमार ने कहा कि आप किसी से अपने आपको कम न समझे, शासन हर तरह की सुविधा आपको मुहैया करा रहा है, इससे आपको मानसिक मजबूती मिलेगी। आपके अन्दर स्वावलम्बन की भावना होनी चाहिए, कोई भी आपका भविष्य में उपहास न उडा़ सके। उन्होंने कहा कि हमें दिव्यांगों के साथ मानवीय सरोकारों को और मजबूत करना चाहिए। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ने बताया कि इस अवसर पर 4 लाभार्थियों को व्हील चेयर, 6 लाभार्थियों को यूडीआईडी कार्ड तथा 2 लाभार्थियों को हियरिंग एड वितरित किये गये। इससे पूर्व सभी सम्मानित अतिथियों ने कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया।
कार्यक्रम के अन्त में विकास भवन प्रांगण में जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि मतदाता अवश्य वोट करे, अपने वोट का मूल्य समझे, एक-एक वोट से ही प्रजा तन्त्र मजबूत होता है। इस मौके पर परियोजना निदेशक ङीआरङीए, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, उप निदेशक कृषि, जिला कार्यक्रम अधिकारी आदि अधिकारीगण व लाभार्थीगण आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY