झांसी की बेटी ज्‍योति सिंह बनी भारतीय जूनियर हॉकी टीम की कप्‍तान

0
323

झांसी। भारतीय हॉकी संघ द्वारा झांसी महानगर की बेटी ज्योति सिंह को भारतीय जूनियर हॉकी टीम की कप्तान बनाया गया है। झांसी के बच्‍चे एक के बाद एक खेल के क्षेत्र में कमाल कर रहे हैं। एक दिन पूर्व झांसी के बेटे सौरभ आनन्द का भारतीय टीम में चयन हुआ था, तो आज झांसी की बेटी ज्‍योति सिंह को भारतीय हॉकी टीम का कप्‍तान बनाया गया है। ज्योति इससे पूर्व भी जूनियर भारतीय महिला टीम का हिस्सा रही है। यह खबर सुनकर झांसी वालों को इन बच्‍चों पर गर्व महसूस हो रहा है।

भारतीय हॉकी टीम में चुने जाने के बाद ज्‍योति सिंह का कहना है कि टीम में बहुत बढ़िया आपसी सामंजस्य है। शिविर के दौरान हम सभी एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानने लगे हैं। यहां हर कोई बहुत कुशल और प्रतिभाशाली है। विदेश में अन्य शीर्ष-गुणवत्ता वाली टीमों के खिलाफ खेलना मजेदार और सीखने का अच्छा अनुभव होगा। ज्योति ने कहा कि मेरे पिता धीरज परिहार भी एक शानदार एथलीट रहे है। वह पहले मुझे एथलेटिक्स ट्रेक पर ले गए थे। लेकिन, मेरा रुझान हॉकी में था। यह जानकर पापा ने कहा कि बेटा ठीक है तुम हॉकी खेलो और देश का नाम रोशन करो। आज मेरे पिता का वो सपना साकार हो गया। इस सम्‍बंध में जानकारी खेल विशेषज्ञ ब्रजेन्‍द्र यादव द्वारा दी गई।

भारतीय टीम 21 मई से 29 मई के मध्‍य करेगी यूरोप का दौरा

सोमवार को भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की घोषणा की गई, जो 21 से 29 मई 2024 के बीच यूरोप का दौरा करेगी। टीम बेल्जियम, जर्मनी और ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश और ओरांजे रूड के खिलाफ तीन देशों में छह मैच खेलेगी। नीदरलैंड में दो क्लब टीमों से। भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम अपने खेल पर काम करने और विश्व मंच पर खेल पर दबदबा कायम करने के लिए अपनी सीमाओं से आगे बढ़ने के लिए बेल्जियम, जर्मनी और नीदरलैंड में मैच खेलेगी। वे अपना पहला मैच 21 मई को ब्रेडा में ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश के खिलाफ खेलेंगे और 22 मई को उसी स्थान पर बेल्जियम से खेलेंगे। इसके बाद भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम दूसरी बार बेल्जियम से खेलेगी लेकिन वह 24 मई को इस अवसर पर मेजबान की भूमिका निभाएगा। इसके बाद जर्मनी के खिलाफ क्रमशः 26 मई को ब्रेडा में और 27 मई को जर्मनी में लगातार मैच होंगे। इसके बाद वे 29 मई को ओरांजे रूड के खिलाफ दौरे का अपना अंतिम मैच खेलने के लिए ब्रेडा लौटेंगे।

नेतृत्‍व ज्‍योति सिंह का होगा, पर अन्‍य खिलाड़ी अपने स्‍थानों पर रहेंगे मुस्‍तैद

टीम का नेतृत्व डिफेंडर ज्योति सिंह करेंगी, जबकि मिडफील्डर साक्षी राणा को डिप्टी के रूप में नामित किया गया है। अदिति माहेश्वरी और निधि गोलकीपिंग विभाग में हैं। ज्योति सिंह, लाल थंटलुआंगी, अंजलि बरवा, पूजा साहू, ममिता ओरम और निररू कुल्लू रक्षा में हैं। क्षेत्र मयुम सोनिया देवी, रजनी केरकेट्टा, प्रियंका यादव, खैदेम शिलेमा चानू, साक्षी राणा, अनिशा साहू और सुप्रिया कुजूर मिडफील्ड में हैं। टीम में नामित फॉरवर्ड हैं बिनिमा धान, हिना बानो, लालरिनपुई, इशिका, संजना होरो, सोनम और कनिका सिवाच।

LEAVE A REPLY