झाँसी – कानपुर खंड का विंडो-ट्रेलिंग निरीक्षण

ट्रैक किनारे फेसिंग लगाने के दिए निर्देश रेलवे पटरी किनारे लगी जंगली घास को समाप्त करने को कहा

0
779

झाँसी। महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे एम सी चौहान ने झाँसी – कानपुर खंड का ‘विंडो ट्रेलिंग’ निरीक्षण किया । ‘विंडो ट्रेलिंग’ निरीक्षण भारतीय रेल का एक विशेष निरीक्षण होता है जिसमे रेल पथ एव उसके पास के सभी इंसटॉलेशनो जैसे सिगनल, ओएचई, प्लेटफॉर्म इत्यादि का चलती हुई गाड़ी में लगे निरीक्षण यान की पिछली खिड़की से निरीक्षण किया जाता है। निरीक्षण के दौरान मार्ग मे पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं, राइडिंग क़्वालिटी (विशेष तौर से प्वॉइंट एवं क्रॉसिंग पर), झाँसी से आटा तक के रेल मार्ग के दोहरीकरण कार्य की प्रगति, ट्रैकज्योमेट्री इंडेक्स मे सुधार, मार्ग के लेवल क्रॉसिंग गेटों की स्थित आदि का अवलोकन किया गया।
महाप्रबंधक ने आर वी एन एल के कार्यस्थलों के निकट ट्रैक के किनारे की फेंसिंग को सुदृढ़ करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होने फेंसिंग को पूरा करने और जहां कहीं भी फेंसिंग न हो उसे लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने राइडिंग क़्वालिटी के अवलोकन के संदर्भ मे कहा कि जहां भी ‘कमप्लीट ट्रैक रिन्यूवल’ और ‘थ्रू ट्रैक रिन्यूवल’ के कार्य हुयें हैं वहां राइडिंग क्वालिटी बेहतर है । उन्होने उरई से कानपुर के मध्य राइडिंग सुधारने के लिये कदम उठाने की सलाह भी दी।
महाप्रबंधक ने इस खंड में मैन पॉवर बढ़ाने की सलाह देते हुये कहा कि, यार्डों मे टर्न आउट को एटेंड किया जाये। उन्होंने स्‍टेशनों की सफाई में सुधार, रेल पटरियों के किनारे की जंगली घास को समाप्‍त करने के लिए वीड किलर के स्‍प्रे की सलाह दी, ताकि आवारा पशु रेल पटरियों पर घास चरने न आयें। उन्‍होने मार्ग में कई स्‍थानों पर फूडवेस्‍ट दिखने पर निेर्देशित किया कि पैंट्रीकार से फूडवेस्‍ट को रेल पटरियों पर फेंके जाने की रोकथाम के लिए उचित कदम उठाये जायें। उन्‍होने ‘एलडब्‍ल्‍यूआर मैन्‍यूअल’ के अनुरूप खण्‍ड में रात्रिका‍लीन पेट्रोलिंग, इलास्टिक रेल क्लिप (पेन्‍ड्रोल क्लिप)की ऑयलिंग, ग्रीसिंग की गुणवत्‍ता पर विशेष ध्‍यान देने और उसे उच्‍च स्‍तरीय रखने, टर्नआउट्स, स्विच एक्‍सपैन्‍शन ज्‍वाइंटों (एसईजेज), लेवल क्रासिंगों और पुलों तक पहॅुचने के रास्‍तों पर विशेष ध्‍यान देने के साथ-साथ ट्रैक पर मौजूद ‘बैलास्ट’ की ‘डीप स्क्रीनिंग’ करने पर बल दिया।

LEAVE A REPLY