अब शिक्षण संस्‍थाओं में छात्रों की उपस्‍थिति पर नजर रखेगा प्रशासन

0
611

झांसी। प्रदेश में गैर शासकीय सहायता प्राप्त उच्च शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा की संस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया जाए तथा छात्रों की उपस्थिति व नामांकन को भी सत्यापित किया जाए। गौवंश को ठंड से बचाए जाने के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। कहीं भी ठंड से गोवंश की मृत्यु बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी रैन बसेरा का निरीक्षण अवश्य करें ताकि व्यवस्थाएं प्रापर रहे कोई कब्जा तो नहीं किए हैं यह अवश्य देख लें। मंडल व जिले के समस्त उच्च अधिकारी मुख्यालय शासन से अनुमति लिए बिना किसी भी दशा में नहीं छोड़ेंगे। उक्त निर्देश उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आर के तिवारी ने लोक भवन स्थित अपने कक्ष से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के समस्त मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिए।
उन्होंने वीसी के माध्यम से जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं में प्रगति हेतु स्वयं रिव्यू करें। मुख्य सचिव आर के तिवारी ने कहा कि देश में सभी जनपद यह सुनिश्चित करें कि पराली ना जलाई जाए। उन्होंने ऐसे जनपद जहां गन्ना कटाई हो रही हो वहां विशेष तौर से पत्तियों में आग ना लगाएं तथा उन पत्तियों को एकत्र कर यूरिया डालकर दबा दें ताकि खाद तैयार हो सके। पूर्व में पॉलिथीन पर सख्त कार्रवाई की गई परंतु अब पुनः जनपदों में पॉलीथिन का प्रयोग शुरु हो गया है। अब पुनः रणनीति तैयार करते हुए पॉलिथीन को सख्ती से प्रतिबंधित किया जाए। उन्होंने कहा कि पॉलिथीन का इस्तेमाल करने से शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।
प्रदेश में ठंड से किसी भी गोवंश की मृत्यु नहीं होनी चाहिए। सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करें, जहां शेड नहीं बना है वहां अतिशीध्र बनवा लिया जाए। प्रदेश में गोवंश संरक्षक केंद्र बनाए गए हैं परंतु अभी भी गोवंश खुले में व खेतो में विचरण करते पाए जा रहे हैं। यही स्थिति अच्छी नहीं है, इसे रोका जाना है। उन्होंने कहा कि सभी छुट्टा गोवंश को आश्रय स्थल पर रखा जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों को रैन बसेरा का निरीक्षण करने के निर्देश दिए और वहां सारी व्यवस्थाएं सुचारू रखे जाने को कहा। उन्होंने कहा कि ठंड से किसी भी मृत्यु ना हो, खुले में सोता कोई ना मिले। मुख्य सचिव ने कहा कि रैन बसेरा का निरीक्षण में यह सुनिश्चित करने की वहां कब्जा तो नहीं किए हैं, सभी को सुविधाएं मिल रही हैं। इस मौके पर जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, अपर आयुक्त डा रियाज अख्तर, मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, नगर आयुक्त मनोज कुमार, अपर जिलाधिकारी राम अक्षयवर चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY