महत्वपूर्ण बैठक में अधिकारियों की अनुपस्थिति बर्दाश्त नहीं होगी: भानू प्रताप

0
602

झांसी। विकास कार्यों में जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाये। जो निर्माण कार्य चल रहे हैं उनकी सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराएं ताकि भ्रमण के दौरान कार्यो का सत्यापन किया जा सके। जानकारी ना होने से अनेकों योजनाओं का सत्यापन नहीं हो पा रहा है। जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर आ रही समस्याओं को अधिकारी दूर करें और कार्य समय सीमा में पूर्ण हो और उसका लाभ लोगों को मिल सके। कृषि विभाग की खेत तालाब योजना तथा एम एन एस योजना की टीम गठित कर जांच करने के निर्देश, प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के कार्यों में जनप्रतिनिधियों के भी प्रस्ताव शामिल किए जाएं। ऐसे लाभार्थी जो प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित हैं उनका सर्वे किया जाए ताकि उन्हें अन्य योजना से आवास उपलब्ध कराए जा सकें। समस्त निर्देश भानु प्रताप वर्मा सांसद जालौन- गरौठा- भोगनीपुर ने विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में अध्यक्षता करते हुए दिये। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित रहने पर महाप्रबंधक बीएसएनएल, परियोजना अधिकारी एनएचएआई से स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण बैठक में अधिकारियों की अनुपस्थिति को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
सांसद भानु प्रताप वर्मा ने दिशा बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि रचनात्मक सोच के साथ कार्य करें ताकि आपके कार्यों का लाभ अधिक से अधिक लोगों को प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि योजनाओं का क्रियान्वयन पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जाए और योजनाएं समय सीमा में पूर्ण हो, अधिकारी अपने कार्यों को अपने जनप्रतिनिधियों को भी दिखाएं ऐसा करने से कार्यों का प्रचार प्रसार होगा उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के सहयोग से आपके कार्यों को गति मिलेगी साथ ही प्रचार भी होगा। माननीय सांसद जी ने कहा कि ऐसे गरीब जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं और उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिल रहा है उन्हें मुख्यमंत्री आरोग्य योजना से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत कैंप आयोजित कर गोल्डन कार्ड बनाए जाने के भी निर्देश दिए। दिशा की बैठक में सांसद ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना अंतर्गत चल रहे सेंट्रो का जनप्रतिनिधियों द्वारा निरीक्षण कराने और दिए जा रहे प्रशिक्षण की भी जानकारी देने के निर्देश दिए ताकि अन्य युवाओं को भी योजना से जोड़ा जा सके। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में जनप्रतिनिधियों द्वारा सड़कों का समय से पहले क्षतिग्रस्त होने की शिकायत पर सांसद ने कहा कि जो सड़कें बनती है वह कम से कम 5 साल तक चले, यदि सड़क क्षतिग्रस्त होती है तो जवाबदेही तय करते हुए कार्यवाही की जाए। जनपद में लगभग 21 सड़कें जिन्हें मरम्मत के लिए टेक अप किया गया है।
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना व समेकित विद्युत विकास योजना की समीक्षा में उन्होंने निर्देश दिए कि जो कार्य किए गए हैं उनकी समस्त जानकारी बुकलेट सहित जनप्रतिनिधियों को दें, ताकि में विद्युतीकरण में कितने खंबे- लाइन बिछाई गई है का सत्यापन हो सके। उन्होंने छूटे हुए मोहल्लों के लिए क्या कार्य योजना बनाई है की भी जानकारी ली। उन्होंने कई आबादी वाले क्षेत्रों में जर्जर विद्युत तार की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि ऐसे स्थानों पर कभी भी दुर्घटना घट सकती है इससे कैसे निपटा जाएगा इसकी क्या योजना है।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत लाभार्थी जो अंगूठे की छाप के कारण राशन नहीं ले पा रहे हैं। ई- पोस मशीन से वह माह की 25 तारीख को कोटेदार कि यहां अपना राशन कार्ड से राशन प्राप्त कर सकते हैं, उन्होंने इसका क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्राकसी वितरण का प्रचार प्रसार होर्डिंग के माध्यम से कराए जाने का सुझाव दिया।
जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा)की बैठक में विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत जल निगम द्वारा बनाई गई परियोजनाएं क्षेत्र में सफेद हाथी बन गई हैं। क्षेत्र की जनता को कोई लाभ प्राप्त नहीं हो रहा जबकि धनराशि खर्च कर दी गई। उन्होंने बबीना विधानसभा क्षेत्र में खेत तालाब योजना का लाभ क्षेत्र के किसानों को ना दिए जाने पर कृषि विभाग के संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की और उनके द्वारा किए गए कार्यों को टीम गठित कर जांच कराए जाने की मांग से भी अवगत कराया। विधायक बबीना ने प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के अंतर्गत गाइडलाइन उपलब्ध कराए जाने व योजना अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यो का प्रस्ताव विधायकों से भी लिए जाने का सुझाव दिया।
बैठक में विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में लाभार्थियों द्वारा अवैध धनराशि की वसूली की शिकायत की, उन्होंने कहा कि लगभग 80% लोगों से पैसा लिया गया। उन्होंने आई पी डी एस में गुणवत्ता विहीन केबिल बिछाए जाने की शिकायत की और कहा कि कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है।उन्होंने कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की टीम गठित कर जांच कराए जाने की मांग की, विधायक गरौठा ने अपने क्षेत्र की अनेक क्षतिग्रस्त सड़कों कि जल्द मरम्मत करने की मांग की ताकि आना जाना सुगम हो सके। बैठक में विधायक बिहारी लाल आर्य ने सुखनई नदी पर पुल प्रस्तावित है, और धनराशि प्राप्त हो गई है परंतु अभी तक पुल की डिजाइन नहीं बनी जिस कारण कार्य प्रारंभ नहीं हो पा रहा। डिजाइन जल्द पूर्ण की जाए उन्होंने अपने क्षेत्र की सकरार से भटोरा मार्ग को जल्द मरम्मत कर आवागमन हेतु तैयार करने की मांग की, उर्न्होने पी एम ए वाई में लाभार्थियों से पैसा लिए जाने की शिकायत बैठक में की और सुझाव दिया कि क्षेत्र में प्रचार-प्रसार कराया जाए कि कोई भी लाभार्थी योजना अंतर्गत पैसा न दे। बैठक में सांसद विकास निधि, स्वच्छ भारत मिशन, सुगम्य भारत अभियान, ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सहित एजेंडे के लगभग 42 बिंदुओं पर व्यापक विचार विमर्श किया गया। बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती प्रतिमा यादव, सांसद झांसी प्रतिनिधि अतुल अग्रवाल सहित अन्य प्रतिनिधि उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंणे, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गजेंद्र निगम, जेडीसी चंद्रशेखर शुक्ला, कृषि अधिकारी केके सिंह, सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन परियोजना निदेशक जिला ग्राम विकास अभिकरण डॉ.आर के गौतम ने किया।

LEAVE A REPLY