टहरौली की सांस्कृतिक विरासत सहेजने का होगा प्रयास : जिलाधिकारी

**ऐतिहासिक तालाब का होगा मनरेगा से जीर्णोद्धार। **टहरौली किले को पर्यटक स्थल बनाया जाएगा ,उसके वास्तविक स्वरूप के साथ। ** प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में समुचित सफाई व्यवस्था के निर्देश।

0
1544

झांसी। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी औचक निरीक्षण पर तहसील टहरौली पहुंचे। वहां उन्होंने टहरौली किला का निरीक्षण किया। साथ ही वहां के ऐतिहासिक तालाब का भ्रमण करते हुए मनरेगा से उसका जीर्णोद्धार कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किले का विकास होगा उसे पर्यटक स्थल बनाया जाएगा, लेवलिंग गार्डनिंग के साथ फुलवारी आदि तैयार की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि दुर्ग के ऐतिहासिक स्वरूप को किसी भी तरह से बिगाड़ाना जाए। किले के भ्रमण के दौरान सामाजिक कार्यकर्ता आशीष उपाध्याय द्वारा टहरौली किले को पुरातत्व विभाग के संरक्षण में दिए जाने का सुझाव दिया, ताकि धरोहर को सहेजा जा सके। उन्होंने नगर पंचायत एवं कस्बे में पेयजल के संकट को दूर करने की भी जिलाधिकारी से बात की। टहरौली के किले में ऐतिहासिक तोप बिजली और बसंत को झांसी राजकीय संग्रहालय में सुरक्षित रखे जाने का सुझाव दिया।
जिलाधिकारी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टहरौली का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य केंद्र में समुचित साफ-सफाई की व्यवस्था की जाए। साथ ही पानी की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो। उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों को निर्देश देते हुए कहा कि हर आने वाले व्यक्ति का समुचित इलाज किया जाए, यदि किसी व्यक्ति को खांसी/ सर्दी /जुकाम आदि है तो उसकी जांच अवश्य कराई जाए। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, उप जिलाधिकारी शशि भूषण, खंड विकास अधिकारी रामप्रताप, थानाध्यक्ष डॉक्टर आशीष मिश्रा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY