बुंदेलखंड के आर्थिक विकास से ही देश व प्रदेश का विकास संभव

** किसान आत्मनिर्भर बनेगा तो प्रदेश आत्मनिर्भर होगा

0
436

झांसी। जनपद में राष्ट्रीय बांस मिशन योजना अनुसूचित जाति श्रेणी के निजी भूमिधारक के लिए लागू की गई है। प्रभागीय वन अधिकारी वीके मिश्रा ने बताया कि इच्छुक आवेदनकर्ता 20 अक्टूबर 2020 तक आवेदन निश्चित प्रारूप पर रजिस्टर्ड डाक द्वारा कार्यालय को प्रेषित करें।
प्रभागीय वन अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रीय बांस मिशन योजना के अंतर्गत जनपद झांसी में 0.50 है, निजी भूमि पर अनुसूचित जाति श्रेणी में एक छोटी पौधशाला की स्थापना कर चिन्हित पांच प्रमुख 5 प्रजातियों के 16 हजार पौधे तैयार किए जाने हैं। उन्होंने बताया कि उक्त कार्य हेतु 5 लाख व्यय प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि योजना में 10% मालिक का योगदान रहेगा। योजना में सहायता अनुदान 50% दिया जाएगा तथा आवेदनकर्ता को शेष 40% बैंक से ऋण प्राप्त करना होगा।
उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति श्रेणी के निजी भूमिधारक जो इस योजना का लाभ लेने हेतु इच्छुक हैं। वह कार्यालय में दिनांक 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2020 तक के मध्य कार्यालय दिवस में आवेदन पत्र का प्रारूप प्राप्त कर सकते हैं तथा आवेदन भरकर भूमि की खतौनी की प्रति सहित दिनांक 20 अक्टूबर 2020 तक द्वारा प्रेषित कर सकते हैं। आवेदन पत्र का प्रारूप कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर भी देखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि निजी भूमि में नर्सरियों की स्थापना हेतु सहायता के रूप में दी जाने वाली धनराशि भारत सरकार की राष्ट्रीय बांस मिशन के तहत निवेश सब्सिडी मंजूरी और जारी की जाएगी। उक्त दिशा निर्देश के अनुसार लोन लेने के उपरांत ही सब्सिडी देय होगी।

LEAVE A REPLY