भेल झांसी के नवनियुक्त इकाई प्रमुख अरुण बी गुप्ता द्वारा पदभार ग्रहण

0
867

झाँसी (भेल)। सार्वजनिक क्षेत्र की प्रतिष्ठित कंपनी बीएचईएल, झॉंसी के नवनियुक्त इकाई प्रमुख अरुण बी गुप्ता ने भेल के शीर्ष अधिकारियों की उपस्थिति में विधिवत कार्यभार ग्रहण किया।
आईआईटी, दिल्ली से मैकेनिकल में स्नातक (बी टेक) डिग्री धारक श्री गुप्ता जी ने वर्ष 1984 में बीएचईएल कॉरपोरेट कार्यालय, नई दिल्ली में अभियंता प्रशिक्षु के रूप में अपनी सेवाएं प्रारम्भ की। इसके साथ ही आईआईएम, कोलकाता से आपने उच्चतर प्रबंधन में भी प्रशिक्षण प्राप्त किया है। ट्रॉंसफार्मर प्रौद्योगिकी एवं लोकोमोटिव क्षेत्र में सिद्धहस्त श्री गुप्ता को बीएचईएल में अपनी 36 वर्ष से अधिक की सेवा अवधि में विभिन्न प्रकार्यों का वृहद व्यवसायिक अनुभव है। पूर्व में आपने बीएचईएल झॉंसी में यशस्वी प्रबंधक के रूप में, प्रोजेक्ट ग्रुप, ट्रॉंसफार्मर योजना, उत्पादन, एसेम्बली, विनिर्माण, सामग्री प्रबंधन, सीडीसी, लोको उत्पाद प्रबंधन के साथ अन्य अनुषंगी विभागों में कार्य करते हुए अपने कुशल नेतृत्व एवं सक्षम/समर्थ प्रबंधन की छाप छोडी है।
भारतीय रेलवे हेतु थ्री फेज आईजीबीटी आधारित अत्याधुनिक उपकरण एवं प्रौद्योगिकी से सुसज्जित WAG-9H इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के विनिर्माण एवं सफलतम आपूर्ति के साथ बीएचईएल में विकसित एक अन्य आईजीबीटी आधारित विश्वस्तरीय प्रथम “रीजेनरेटिव ब्रेकिंग प्रणाली युक्त WAG-7 लोकोमोटिव की भारतीय रेलवे को सफल आपूर्ति में अपनी प्रमुख भूमिका एवं प्रबंधकीय कौशल का परिचय दिया है। विशेष उल्लेखनीय है कि पारंपरिक लोकोमोटिव हेतु स्वदेशी रूप से निर्मित यह एक अद्वितीय नवोन्मेषी तथा तकनीक एवं प्रौद्योगिकी जगत में अपने प्रकार की प्रथम प्रणाली है। जो झॉंसी इकाई के इतिहास में एक स्वर्णिम पृष्ठ है। इस अनुसंधान एवं विकास में श्री गुप्ता जी का योगदान अभिनंदनीय है। कम्पनी में आपके द्वारा स्थापित कीर्तिमानों की लम्बी श्रंखला है, जिन्हैं बीएचईएल के उत्पाद विनिर्माण प्रौद्योगिकी की स्वर्णिम उपलब्धियों में रेखांकित किया जाता है।
कम्पनी एवं समाज सेवा की पुनीत भावना से ओत-प्रोत श्री गुप्ता जी अपनी क्षमताओं तथा प्रभावी सेवाओं के माध्यम से विभिन्न संस्थाओं, समितियों के सम्माननीय सदस्य है। उद्योग जगत में कम्पनी की व्यापारिक चुनौतियों को पूरा करने हेतु नई प्रबंधकीय कार्य शैली एवं नवीन कार्य संस्कृति के साथ वर्तमान व्यावसायिक नीतियों के सरलीकरण हेतु आप सतत सक्रिय है। बहुमुखी प्रतिभा सम्पन्न, उदारमना, मृदुभाषी, सहज एवं सरल स्वभाव के स्वामी श्री अरुण बी गुप्ता जी कर्मचारियों में अपने स्नेहिल एवं सौहार्दपूर्ण संबंधों के कारण अत्यंत लोकप्रिय है।

LEAVE A REPLY