प्रधानमंत्री 17 सितंबर को करेंगे पीएम विश्वकर्मा योजना को वर्चुअल लॉन्च

** जनपद झांसी सहित लखनऊ, गोरखपुर एवं बनारस में होगा वर्चुअल लॉन्चिंग का सीधा प्रसारण ** केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी जी के मुख्य अतिथि में पंडित दीनदयाल सभागार में होगा कार्यक्रम का भव्य आयोजन ** जिलाधिकारी ने पीएम विश्वकर्मा योजना की समीक्षा कर विभागीय अधिकारियों दिये दायित्व ** पी0एम0 विश्वकर्मा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जनपद में सर्वाधिक लाभार्थियों का पंजीकरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए ** पंजीकरण में गड़बड़ी पाए जाने पर होगी सख्त कार्यवाही

0
73

झांसी। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना पी0एम0 विश्वकर्मा योजना की वर्चुअल लॉन्चिंग की तैयारी की समीक्षा कर विभागीय अधिकारियों को दिए दायित्व। जनपद झांसी में 17 सितंबर को पीएम विश्वकर्म योजना के वर्चुअल लॉन्चिंग के अवसर पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी केंद्रीय मंत्री महिला एवं बाल विकास एवं अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री भारत सरकार की मुख्य आतिथ्‍य में आयोजित किया जाएगा।
बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद झांसी सहित लखनऊ, गोरखपुर एवं बनारस में पीएम विश्वकर्मा योजना के वर्चुअल लॉन्चिंग का सीधा प्रसारण होने की जानकारी देते हुए उपस्थित संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए सभी तैयारियां समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने परियोजना निदेशक को निर्देशित करते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल सभागार में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की सभी तैयारी समय से सुनिश्चित कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पी0एम0 विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए पोर्टल पर सर्वाधिक पंजीकरण जनपद से होना चाहिये। उन्होंने खंड विकास अधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी नगर निकायों को दायित्व देते हुए कहा कि अधिक से अधिक 18 वर्ष से अधिक युवाओं का पंजीकरण कराना सुनिश्चित किया जाए।इस योजना का लाभ पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को ज्यादा से ज्यादा से मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि पी0एम0 विश्वकर्मा योजना का वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार कर जनपद में सर्वाधिक लाभार्थियों का पंजीकरण कराया जाए। पंजीकरण के उपरान्त सत्यापन की कार्रवाई को भी तेजी से पूर्ण कराया जाये ताकि जल्द से जल्द लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने बताया कि पी0एम0 विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए पात्र व्यक्ति पोर्टल पर स्वयं अथवा कॉमन सर्विस सेण्टर (सीएससी) के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है। पात्र लाभार्थियों को पी0एम0 विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड, क्रेडिट सपोर्ट, स्किल अपग्रेडेशन, टूलकिट इन्सेन्टिव, डिजिटल ट्रांजक्शन के लिये इंसेन्टिव, मार्केटिंग सपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। योजना में पात्र लाभाथिर्यों के पंजीकरण व सत्यापन के उपरान्त उन्हें 5 दिन के बुनियादी प्रशिक्षण का प्रावधान किया गया है। आईटीआई द्वारा प्रशिक्षण पूरा होने के पश्चात उन्हें प्रमाण-पत्र तथा टूलकिट खरीदने के लिये 15,000 रुपये का ई-वाउचर प्रदान किया जायेगा और वह अधिकतम 01 लाख रुपये का प्रथम ऋण 05 प्रतिशत ब्याज दर पर प्राप्त कर सकेंगे, जिसे 18 महीने में जमा करना होगा। इसके लिये उन्हें मकान, जमीन आदि को बंधक नहीं रखना होगा। प्रथम ऋण को सफलतापूर्वक जमा करने पर 15 दिन के लिये अपस्किलिंग कोर्स कराया जायेगा और प्रशिक्षण के उपरान्त वह अधिकतम 02 लाख रुपये के ऋण के लिये पात्र होंगे, जिसे उन्हें 30 माह में जमा करना होगा। अपस्किलिंग के लिये परम्परागत 18 ट्रेड-कार्पेन्टर, बोट मेकर, अरमोरर, लोहार, टूल किट मेकर, लॉकस्मिथ (ताला बनाने वाला), कुम्हार, स्कल्पटर (मूर्तिकार, स्टोन कार्वर)/स्टोन ब्रेकर, कॉब्लर (चर्मकार)/फुटवियर आर्टिस्ट, राजमिस्त्री, बासकेट/मैट/ब्रूम मेकर/कॉइर मेकर, डॉल एण्ड ट्वाय मेकर, नाई, गारलैण्ड मेकर (मालाकार), वाशरमैन (धोबी), टेलर, फिशिंग नेट मेकर को चिन्हित किया गया है। उक्त हेतु 18 वर्ष अधिक उम्र के व्यक्ति पात्र होंगे। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने योजना अंतर्गत जनपद में अधिक से अधिक पात्र को पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को जानकारी देना सुनिश्चित करें, इसके अतिरिक्त उन्होंने विद्यालयों में भी वहां अध्यनरत छात्र-छात्राओं को योजना की जानकारी दिए जाने का भी सुझाव दिया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एस के वर्मा, एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, पीडी एनएचएआई एसके जैन, उपयुक्त उद्योग मनीष चौधरी, एमएसएमई कानपुर सुनील कुमार अग्निहोत्री, डीपीआरओ जेआर गौतम सहित समस्त बीडीओ, ईओ नगर निकाय उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY