विद्यार्थी परिषद का कार्यकर्ता राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के लिए संकल्पित- रवि शर्मा

विद्यार्थी परिषद ने 75वें स्थापना दिवस पर आयोजित की संगोष्ठी

0
43

झांसी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के झांसी विभाग द्वारा परिषद के 75 वें स्थापना दिवस के अवसर पर ‘अभाविप@75″ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन पैरामेडिकल कॉलेज के सभागार में किया गया। मुख्य अतिथि झांसी सदर विधायक रवि शर्मा ने कहा कि ज्ञान शील एकता के मूल मंत्र पर चलकर विद्यार्थी परिषद का कार्यकर्ता समाज, राष्ट्र और मानव जाति की रक्षा के लिए कार्य करता है।
उन्होंने कहा कि अभाविप का उद्देश्य युवाओं को राष्ट्र भावनाओं को जागृत करने और व्यक्ति से व्यक्तित्व निर्माण करना है। अभाविप राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मनेंद्र गौर ने पैरामेडिकल के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा की आजादी के बाद पूरे देश ने युगों-युगों की परंपराओं के गौरव और गौरव को ध्यान में रखते हुए अपने राष्ट्र को सभी परिस्थितिजन्य बाधाओं और कमियों से मुक्त कर एक आधुनिक और विकसित राष्ट्र बनाने का सपना देखा। इस सपने को साकार करने के लिए, ऐसे दृढ़ विश्वास से प्रेरित कुछ युवाओं ने देश भर के कॉलेज और विश्वविद्यालय परिसरों में केंद्रित एक आंदोलन शुरू किया। इन गतिविधियों का एक राष्ट्रीय मंच 9 जुलाई, 1949 को एक छात्र संगठन – अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के रूप में औपचारिक और पंजीकृत किया गया था। यह 75वां वर्ष है. मगर, पिछले साल से 1 वर्ष से विद्यार्थी परिषद का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

मुख्य वक्ता कानपुर प्रांत उपाध्यक्ष डॉ बृजेश मिश्रा ने बताया कि विद्यार्थी परिषद वर्ष भर 365 दिन काम करती है विद्यार्थी परिषद रचनात्मक आंदोलन में अनेक प्रकार की गतिविधियाँ राष्ट्रहित के लिए करती है। विभाग संगठन मंत्री ज्ञानेंद्र सिंह राणा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद को आदर्श मान कर ज्ञान, शील व एकता के मंत्र को लेकर विद्यार्थियों में राष्ट्रवाद की भावना जागृत कर राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला अभाविप एक मात्र छात्र संगठन है। इस अवसर पर जिला प्रमुख पश्चिम नगर इकाई डॉ रश्मि सिंह सेंगर, महानगर उपाध्यक्ष डॉ प्रतिमा सिंह परमार, सीपरी नगर अध्यक्ष डॉ आदित्य कुमार, महानगर सह मंत्री तेजस्व प्रताप, महानगर महाविद्यालय संयोजक प्रशांत कुशवाहा, बीकेडी इकाई मंत्री अर्जुन यादव आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY