बुंदेलखंड में जल संकट दूर करने में इजरायल बनेगा मददगार

** बबीना के 25 गांव की कार्य योजना अंतिम चरण में जल्द कार्य प्रारंभ होगा **वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इजरायल के साथ हुई कार्यकारिणी समिति की बैठक **वीसी के माध्यम से प्रोजेक्ट की समय सारणी हुई तय ताकि समय से कार्य पूर्ण हो और क्षेत्रवासियों को मिले लाभ

0
479

झांसी। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बुंदेलखंड विशेष रूप से विकास खंड बबीना में पानी के इंतजाम की परियोजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और इजरायल के जल संसाधन मंत्रालय के बीच “प्लान ऑफ को-ऑपरेशन” (सहयोग योजना) पर दिनांक 20 अगस्त 2019 को समझौते पर हस्ताक्षर हुए। बुंदेलखंड में पानी के संकट से जूझ रहे क्षेत्र के लिए यह परियोजना बहुत कारगर है। उत्तर प्रदेश सरकार और इजरायल के सहयोग से इस इलाके को पानी के संकट से उबारने में मदद मिलेगी और बुंदेलखंड विशेष रूप से बबीना क्षेत्र जो गर्मियों में पेयजल की समस्या से जूझता है, उसी समस्या से निजात भी मिल सकेगी। बुंदेलखंड में जल प्रबंधन के क्षेत्र में दीर्घकालिक सुधार के लिए “प्लान ऑफ को-ऑपरेशन” के जरिए “इंडिया इजरायल बुंदेलखंड वाटर प्रोजेक्ट” (भारत इजरायल बुंदेलखंड जल परियोजना) इजराइल विकसित कर रहा है।
आज एनआईसी झांसी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई और वर्किंग ग्रुप की बैठक में इजराइल की ओर से डेन अलूफ और उनकी टीम शामिल हुई और उत्तर प्रदेश की ओर से निर्देशक भूगर्भ जल विभाग वीके उपाध्याय, निदेशक कृषि डॉक्टर एपी श्रीवास्तव, सिंचाई विभागाध्यक्ष वीके निरंजन एवं झांसी से जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बैठक में प्रतिभाग किया। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि यह सरकार का बेहद महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। इसमें जितनी भी मैनपावर की आवश्यकता होगी, उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने इजरायल दल को क्षेत्र में मौके पर आकर एक बैठक करने का सुझाव दिया ताकि जो कार्य किया जाना है। उसे गति के साथ पूरा किया जा सके। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वर्किंग ग्रुप की बैठक में इजराइल की ओर से टीम लीडर डेन अलूफ ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से फेस-1, 2, 3 में किए जाने वाले कार्यो की जानकारी दी। प्रोजेक्ट में ड्रिप इरिगेशन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग को शामिल करते हुए तकनीकी का आदान प्रदान करते हुए कार्य करने की जानकारी दी ताकि बुंदेलखंड के साथ बबीना के 25 गांव लाभान्वित हो सके। वर्किंग ग्रुप की बैठक में सभी कार्यों को पूर्ण करने के लिए समय सारणी पर भी समय चर्चा की गई यदि कार्य गति के साथ किए जाएंगे तो लाभ भी जल्द मिलेगा। एनआईसी में मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, अधिशासी अभियंता सिंचाई निर्माण खंड 5 एके सिंह, अधिशासी अभियंता बेतवा उमेश कुमार, अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई डॉ अनुराग गुप्ता, सहायक अभियंता भूगर्भ जल विभाग शशांक सिंह, डीएओ केके सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY