पेयजल व्यवस्था पर अभी से विशेष ध्यान दें: मण्डलायुक्त

****** किसान बाजार अच्छी सम्पत्ति है, इसका सद्पयोग कर सक्रिय करें ********गौशालाओं में चारा, भूसा की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करायें *******मण्डल में किसानों को खाद, बीज, पानी की समस्या नही होनी चाहिए *******किसानों को रोस्टर के अनुसार सिंचाई हेतु पर्याप्त मात्रा में पानी मिले **********विद्युत विभाग द्वारा समस्या निस्तारण में ढिलाई पर नाराजगी ***********नहरों में अवैध कुलावे बनाने वालों के विरुद्व कार्यवाही करें *********जनपद के 10 बड़े कर्ज बकायेदारों से वसूली में तेजी लाये **********भूस्वामित्व योजना में घरौनी का वितरण कार्य प्राथमिकता से करें ************50 लाख से अधिक लागत के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश *********आम जनता को जनकल्याणकारी योजना का लाभ अवश्य मिलना चाहिए ********ईज आफ डूइंग बिजनेस द्वारा उद्यमियो को सहूलियत मिलनी चाहिए *********मुख्यमंत्री बसंतपंचमी के दिन ‘‘अभ्युदय योजना’’ का शुभारम्भ करेंगे

0
564

झांसी। आयुक्त सभागार में मण्डलीय समीक्षा बैठक के दौरान आज मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने जल निगम, जल संस्थान, सिंचाई विभाग, नगर विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी ग्रीष्मकालीन समय को दृष्टिगत रखते हुये पेयजल व्यवस्था पर अभी से विशेष ध्यान दें। उन्होने मण्डी समिति के अधिकारियों से कहा कि शहर में किसान बाजार अच्छी सम्पत्ति है, इसका सद्पयोग कर सक्रिय करें। मण्डल के कई क्षेत्रों में अदरक तथा हल्दी की पैदावार अच्छी होती है इसको बढावा देने के लिये कार्यक्रम आयोजित किये जाये। उन्होने अपर निदेशक पशुपालन को निर्देश दिये कि मण्डल के तीनों जनपद में स्थापित/संचालित गौशालाओं में चारा, भूसा की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि मण्डल में किसानों को खाद, बीज, पानी की समस्या नही होनी चाहिए। उन्होने सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियंताओं को तीनों जनपदों में किसानों को रोस्टर के अनुसार सिंचाई हेतु पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने नहरों में अवैध कुलावे बनाने वालों के विरुद्ध कार्यवाही कराने के भी निर्देश दिये।
राज्य सेतु निगम के अधिकारी द्वारा अवगत गया कि ललितपुर में एक परियोजना के लिये विद्युत विभाग को धनराशि दी जा चुकी है लेकिन विभाग द्वारा अभी तक कार्य नही कराया गया है। इस पर मण्डलायुक्त ने विद्युत विभाग द्वारा समस्या निस्तारण में ढिलाई पर नाराजगी व्यक्त करते हुये अभिलम्ब समस्या निदान के निर्देश दिये। उन्होने मण्डल के तीनों जनपदों के अपर जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वह जनपद के 10 बड़े कर्ज बकायेदारों से वसूली में तेजी लाये। उन्होने भूस्वामित्व योजना में घरौनी का वितरण कार्य प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने मण्डल के तीनों जनपदों में निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुये 50 लाख से अधिक लागत के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होने मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि आम जनता को जनकल्याणकारी योजना का लाभ अवश्य मिलना चाहिए। उन्होने ईज आफ डूइंग बिजनेस के तहत निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि एनओसी जारी करने में अनावश्क देरी न हो।
उन्होने कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली, आबकारी, वन विभाग, स्टाम्प रजिस्ट्रेशन, कृषि विपणन, नगर विकास में गृहकर कर की वसूली, सिंचाई विभाग को भी लक्ष्य के अनुरुप प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होने एन्टी भूमाफिया टास्क फोर्स, आवास पटटा आवंटन, विरासत दर्ज करने का अभियान, घरौनी का वितरण, तहसील दिवस में जन शिकायतों का निस्तारण, कृषक दुर्घटना बीमा योजना, आईजीआरएस तथा मुख्यमंत्री पोर्टल का जन शिकायतों का समयबद्व निस्तारण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने बताया कि उ0प्र0 सरकार द्वारा समस्त मण्डल मुख्यालय पर दिनांक 16 फरवरी बसंतपंचमी के दिन से सिविल सेवा, पी0सी0एस0, जे0ई0ई0, नीट, एन0डी0ए0, सी0डी0एस0 आदि प्रतियोगी परीक्षा हेतु पूर्व प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा बसंतपंचमी के दिन ‘‘अभ्युदय योजना’’ का शुभारम्भ किया जायेगा। इस योजना में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षार्थियों को परीक्षा पूर्व निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। इसके लिये मण्डल स्तर पर शुरु होने वाले प्रशिक्षण हेतु राजकीय इण्टर कालेज को चयनित किया गया है। उन्होने यह भी बताया कि सभी अधिकारियों का डेटा एकत्रित किया जा रहा है, जिससे उनकी रुचि के अनुसार दायित्व सौंपे जायेंगे।
मण्डलायुक्त ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुये तीनों जनपदों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये कि अपराधिक प्रवृत्ति वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होने मण्डल के मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि बालिकाओं को हर क्षेत्र में आगे बढाने के उददेश्य से उनके लिये खेलकूद प्रतियोगितायें आयोजित कराकर उनका मनोबल बढायें। बैठक में आईजी एसएस बघेल, जिलाधिकारी झांसी आन्द्रा वामसी, डीएम ललितपुर ए दिनेश कुमार, जालौन डा मन्नार अख्तर, नगर आयुक्त झांसी अवनीश कुमार राय, मुख्य विकास अधिकारी झांसी शैलेष कुमार सहित ललितपुर जालौन के सीडीओ, अपर जिलाधिकारी वित एवं राजस्व, जेडीए उपाध्याय सर्वेश दीक्षित, अपर आयुक्त न्यायिक श्रीमती पूनम निगम, एडीएम वित्त एवं राजस्व, स्वास्थ्य, मण्डी परिषद उप निदेशक, एडी हैल्थ, एडी पशुपालन, जल निगम, जल संस्थान, सहकारिता, सिंचाई, सेवायोजन सहित विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY