झांसी के विकास और रोजगार सृजन हेतु एनसीआर के ट्रेनिंग सेण्टर को झांसी स्थानांतरित करने की सांसद ने रखी मांग

0
468

झांसी। लोकसभा में रेलवे बज़ट के अनुदानों की मांग पर चर्चा करते हुए झांसी ललितपुर क्षेत्र से सांसद अनुराग शर्मा ने झांसी तथा ललितपुर में रेल परियोजनाओं से सम्‍बंधित अन्य मांगे रखीं।
उन्‍होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल से आग्रह किया कि ग्वालियर रोड पर प्रस्तावित ब्रिज जिसके लिए उत्तर प्रदेश सेतु निर्माण निगम द्वारा धन आवंटित कर दिया है, उसके रेलवे क्षेत्र में पुल निर्माण हेतु धन मुहैया कराया जाये। उन्होंने कहा कि झांसी शहर में स्थित रेल माल गोदाम को शहर से बाहर अन्य स्थान पर विस्थापित किया जाये।
ललितपुर को राजधानी से सीधे जोड़ने के लिए झांसी से चलने वाली झांसी लखनऊ इण्टरसिटी का परिचालन ललितपुर से आरंभ करने की मांग भी सांसद ने संसद में रखी, जिससे ललितपुर के लोगो को राजधानी लखनऊ में पड़ने वाले कार्यो में आसानी होगी। सांसद झांसी ललितपुर ने लोकसभा में मांग करते हुए, ललितपुर के निकट धौर्रा स्टेशन जो कि विश्व प्रसिद्ध देवगढ जैन मन्दिर तथा अन्य प्राचीन पर्यटन स्थलों के निकट है का नाम देवगढ रखा जाये। इस दौरान उन्होंने उत्तर मध्य रेलवे के ट्रेनिंग सेण्टर को चण्डीगढ से झांसी स्थानांतरित करने की मांग भी की जिससे शहर का विकास तथा रोजगार सृजन संभव हो सकेगा। सांसद अनुराग शर्मा ने कोरोना काल में प्रधानमंत्री तथा रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा झांसी तथा ललितपुर में फंसे 4.5 लाख प्रवासी श्रमिकों को 8 रेलगाड़ियों द्वारा उनके गन्तव्य स्थानों तक पहुँचाने तथा दोनो के कुशल नेतृत्व में रेल दुर्घटनाओं में भारी कमी आने के लिए, झांसी-मथुरा, झांसी-बीना, झांसी-कानपुर, झांसी-मानिकपुर-भीमसेन रूट पर अतिरिक्त रेलवे ट्रैक निर्माण में तेजी से हो रही प्रगति के लिए प्रधानमंत्री तथा रेल मंत्री पीयूष गोयल के प्रति आभार प्रकट किया। इन परियोजनाओं के पूर्ण होने पर रेल यात्रा में तेजी एवं सुगमता आयेगी।

LEAVE A REPLY