झांसी – बबीना फोरलेन मार्ग 10 जून तक किया जाए पूरा – जिलाधिकारी

** ** कार्य पूर्णता में बाधक जल निगम व विद्युत विभाग को फटकार, जल्द कार्य पूर्ण करें ** डिवाइडर पर विद्युत पोल के साथ वृक्षारोपण करने के निर्देश ** चौड़ीकरण के लिए अतिक्रमण हटाए जाने व पेड़ कटान कार्य प्रारंभ करने के निर्देश ** लखेरी बांध से संबंधित पुनर्वास कार्य 7 जून तक पूर्ण करने के निर्देश

0
530

झांसी। विकास भवन सभागार में बहु प्रतीक्षित झांसी-बबीना फोरलेन मार्ग के चौड़ीकरण कार्य संबंधित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने निर्देश दिए कि हर हाल में कार्य 10 जून 2021 तक पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने अवशेष कार्य को गति के साथ करने के संबंधित विभाग को निर्देश दिए।
झांसी-बबीना फोरलेन मार्ग के निर्माण की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि दिनांक 3 जनवरी 2017 को उक्त कार्य स्वीकृत किया गया, कार्य की कुल लंबाई 11 किलोमीटर है। झांसी- सागर हाईवे तक मार्ग लगभग पूर्ण है, परंतु 3.50 किलोमीटर का कार्य अभी अवशेष है, जिस कारण आवागमन में असुविधा है। उन्होंने उक्त कार्य में बाधक जल निगम व विद्युत विभाग को फटकार लगाते हुए कहा कि आपके शिथिल पर्यवेक्षण के कारण कार्य लंबित है। चौड़ीकरण को पूर्ण करने के लिए लगभग 7 विद्युत पोल की शिफ्टिंग की जानी है जो अभी तक नहीं की गई है। इसके साथ ही जल निगम को पाइप लाइन डालने हेतु एक पत्थर की चट्टान को काटना है वह भी कार्य लंबित है। उन्होंने ताकीद करते हुए दोनों विभागों के अधिकारियों से कहा कि जल्द कार्य पूर्ण करें ताकि समस्त कार्य 10 जून तक पूर्ण हो सके।
जिलाधिकारी ने अवशेष चौड़ीकरण मार्ग 01 से 03 किलोमीटर में चयनित वृक्षों का कटान किया जाना है। कटान हेतु धनराशि विभाग को जमा है, तत्काल वृक्ष कटान कार्य प्रारंभ किया जाए। इसके साथ ही उक्त मार्ग में अतिक्रमण हटाए जाने हेतु नोटिस दिए जाने के निर्देश उप जिलाधिकारी सदर को दिए। बैठक में 01 किलोमीटर के अंतर्गत झांसी होटल के पास सेतु निगम द्वारा ब्रिज का निर्माण कार्य कराया जाना अपेक्षित है तथा 2.250 पर आरओबी का निर्माण प्रस्तावित है। उन्होंने पीओ सेतु निगम को निर्देश देते हुए कहा कि जल्द ही साइड का निरीक्षण कर डिजाइन आदि तैयार करें। पीओ सेतु निर्माण ने बताया कि डिजाइन तैयार कर मुख्यालय प्रेषित कर दी गई है, स्वीकृत होते ही कार्य प्रारंभ हो जाएगा। झांसी बबीना सड़क चौड़ीकरण की समीक्षा में जिलाधिकारी ने 1 किलोमीटर से 3 के मध्य अतिक्रमण हटाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चौड़ीकरण में आने वाले भवनों को हटाने के लिए नोटिस दिए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
बैठक में उपस्थित सिंचाई विभाग के अधिकारियों को जिलाधिकारी ने लखेरी बांध परियोजना को पूर्ण करने हेतु भी निर्देश दिए। उन्होंने पुनर्वास के कार्य को गति के साथ पूर्ण करने के लिए सीडीओ की अध्यक्षता में चार सदस्यीय टीम गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग पंचम मौके पर ही कैंप करते हुए किसानों के साथ उनके पुनर्वास हेतु समस्त कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने इस संबंध में विद्युत विभाग को भी आड़े हाथों लेते हुए अभी तक विद्युत संयोजन हेतु कोई कार्य न करने पर कड़ी फटकार लगाई। इस मौके पर मेयर रामतीर्थ सिंघल, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, डीएफओ वीके मिश्रा, एडीएम श्रीराम अक्षयवर चौहान, एसडीएम राजकुमार, अधीक्षण अभियंता विद्युत जेबीएन सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण सुनील कुमार, डी यादुवेंद्र सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY