“कुपोषण एक अभिशाप”, नौनिहालों को सुरक्षित रखना प्रशासन की प्राथमिकता

** उच्च प्राथमिक विद्यालय दिगारा में हुआ पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम का जिलाधिकारी ने किया समापन ** सभी के लिए पोषणः एक साथ स्वस्थ भारत की ओर ** श्री अन्न के महत्व पर प्रकाश डालते हुये दैनिक उपयोग में लाये जाने के लिए किया प्रेरित

0
158

झांसी। पोषण अभियान के अन्तर्गत 5वें राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा का समापन संगोष्ठी के रूप में उच्च प्राथमिक विद्यालय धारा में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।
जिलाधिकारी ने बताया कि पोषण पखवाड़े 2023 की मुख्य थीम “सभी के लिए पोषणः एक साथ स्वस्थ भारत की ओर” थी। वर्ष 2023 को “अर्न्तराष्ट्रीय मोटा अनाज के वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसी क्रम में भारत सरकार द्वारा 5वें पोषण पखवाड़े में कुपोषण को दूर करने के लिए एक मूल्यवान सम्पत्ति के रूप में “श्री अन्न” को लोकप्रिय बनाया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि पोषण पखवाड़े में जहां एक और बच्चों की लंबाई उनका वजन लिया गया और लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया गया। इसके साथ ही लैंगिक संवेदनशीलता, एनीमिया पहचान, जल प्रबंधन, पारंपरिक भोजन को बढ़ावा जिसमें श्री अन्न को प्राथमिकता से प्रयोग करने पर बल दिया गया। उन्होंने उपस्थित बच्चों और अभिभावकों से कहा कि मोटे अनाज का सेवन करने से अनेकों बीमारियों से बचा जा सकता है। श्री अन्य के सेवन से बच्चों को कुपोषण से भी बचाया जा सकता है। जिलाधिकारी ने श्री अन्न के महत्व पर प्रकाश डालते हुये दैनिक उपयोग में लाये जाने हेतु बल दिया गया। उन्होंने कहा कि जनपद में 5वाँ राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा 20 मार्च से 03 अप्रैल 2023 तक मनाया गया है। इसके माध्यम से मोटे अनाज (मिलेट्स)के उपयोग हेतु प्रोत्साहन एवं जागरूकता, स्वस्थ्य बालक-बालिका स्पर्धा एवं सक्षम आंगनवाडी केन्द्रों को प्रोत्साहित किया गया है। जनपद के समस्त विकास खण्डों मैं भी पोषण सप्ताह कार्यक्रम का समापन किया गया इस अवसर पर मुख्य सेविकाओं एवं विभिन्न बाल विकास परियोजनाओं की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियो एवं सहायिकाओं द्वारा विभिन्न विभागीय कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई. इसमें छोटे बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा नुक्कड नाटक के माध्यम से प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम के समापन पर सीडीपीओ बड़ागांव श्रीमती स्नेह गुप्ता ने सभी अधिकारियों एवं प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस विशेष रूप से उपस्थित रहे। समापन कार्यक्रम में स्कूली बच्चे और अभिभावकों की भी बड़ी संख्या में उपस्थिति रही।

LEAVE A REPLY