आईसीसीसी से रहेगी महानगर के चप्पे-चप्पे पर नजर और लगेगा अपराध पर अंकुश

** स्मार्ट सिटी परियोजना प्रगति पर और गो-लाइव के लिए तैयार ** ट्राफिक पर भी होगी नजर

0
412

झांसी। स्‍मार्ट सिटी परियोजना के तहत महानगर में अब जगह जगह कैमरे लग चुके हैं और इसके लिए एकीकृत कमांड नियंत्रण केंद्र लगभग पूर्ण संचालन के लिए तैयार हो चुका है। इसके लिए जनप्रतिनिधियों के साथ ही मण्‍डलायुक्‍त व जिला प्रशासन द्वारा पूरा प्रयास किया जा रहा है।
स्‍मार्ट सिटी के तहत महानगर के विकास और उसके नये स्वरूप को विकसित करने में जनप्रतिनिधि जी-जान से जुटे हैं, जिससे नगरवासियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो, उसके लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। झांसी नगर निगम का स्मार्ट सिटी में चयन होने के बाद किए जाने वाले कार्यों को गति के साथ सही दिशा में आगे ले जाने का कार्य जनप्रतिनिधियों के कुशल नेतृत्व द्वारा किया। इसके फलस्‍वरुप जल्द ही एकीकृत कमांड नियंत्रण केंद्र (आईसीसीसी) झांसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड परियोजना, “एकीकृत स्मार्ट समाधान” के तहत तैयार है।
झांसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड परियोजना कुल लागत 5 साल के संचालन और रखरखाव के साथ 179 करोड़ से तैयार, कोविड-19 के दौरान भी स्मार्ट सिटी के कार्यो पर नजर तथा समय-समय पर मार्गदर्शन से कार्य लगभग पूर्णता की ओर है। महानगर में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत तैयार एकीकृत कमांड नियंत्रण केंद्र नगर वासियों को उपलब्ध करायी जाएगीं ढेरों सुविधाएं, आईसीसीसी से ही संचालित होगी। नगर की ट्रैफिक व्यवस्था, नहीं होगी जैम की समस्या और आवागमन सुलभ होगा। नगर के चप्पे चप्पे चप्पे पर होगी सीसीटीवी कैमरे की नजर छिनौती, मार पिटाई, दंगा आदि पर लगेगी रोक। इसके माध्यम से सुरक्षा और सावधानियों को भी मजबूत किया जा सकेगा। इसके साथ ही नगर में अनावश्यक रूप से भीड़ होने पर उसे नियंत्रित भी किया जा सकेगा। झांसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड परियोजना “एकीकृत स्मार्ट समाधान” के तहत निर्मित आईसीसीसी के माध्यम से कोविड-19 का कुशल प्रबंधन हो रहा है। लोगों को कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी दी जा रही। इसके माध्यम से ही आपदा प्रबंधन को कुशलतापूर्वक किया जा सकेगा। एकीकृत कमांड नियंत्रण से ही महानगर के विकास की नई इबारत भी लिखी जा रही है। सभी नगर सेवाओं का डेटाबेस उपलब्ध होगा तो सुविधाओं का परीक्षण करने तथा उसकी जांच करने में सुलभता होगी। इसके साथ ही केंद्र के माध्यम से जनता को सूचनाएं देने अथवा सूचना प्रसार भी संभव होगा।

LEAVE A REPLY