यह मात्र सिंचाई परियोजना नहीं, लाइफ लाइन है- जिलाधिकारी

** बबीना के 15 ग्रामों में सिंचाई सुविधा संबंधित परियोजना माह जून 2021 तक पूर्ण किए जाने के निर्देश ** 5240 किसान होंगे लाभान्वित, खेतों में लहलायेंगी फसलें ** अधिकारीयों को महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का लगातार अनुश्रंवण करने के निर्देश ** स्थलीय निरीक्षण में 75% कार्य पूर्ण होने पर संतोष व्यक्त, शेष जल्द करने के निर्देश

0
552

झांसी। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकासखंड बबीना के 15 ग्रामों को सिंचाई सुविधा संबंधी क्षेत्र की महत्वाकांक्षी परियोजना का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि परियोजना माह जून 2021 तक पूर्ण कर ली जाए ताकि ग्राम के किसानों को इसका सही समय पर लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने उपस्थित सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कहा कि यह एक मात्र सिंचाई परियोजना नहीं है, बल्कि क्षेत्र की लाइफ लाइन है। अतः इसे जल्द पूर्ण करने के लिए जो भी प्रयास किए जाने हैं वह किए जाएं।
स्थलीय निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि इस सिंचाई परियोजना से 15 ग्रामों के 03 हजार परिवार लाभान्वित तो होंगे ही साथ ही क्षेत्र का आर्थिक व सामाजिक विकास भी होगा। क्षेत्र में पलायन भी रुकेगा, उन्होंने कहा कि इन ग्रामों में लंबे समय से सिंचाई व्यवस्था ना होने के कारण ग्रामों का विकास अवरुद्ध था परंतु परियोजना के चालू होने के साथ गति के साथ विकास प्रारंभ होगा।
जिलाधिकारी ने मौके पर सिंचाई परियोजना की डिजाइन का निरीक्षण किया और बताया कि सुकुवां-ढुकुवां से जुड़ी सिंचाई परियोजना का लगभग 75 % कार्य पूर्ण हो गया है। कैनाल व फीडर का सारा कार्य पूर्ण हो गया परंतु कोविड-19 के कारण परियोजना के कार्यों का कार्य बंद होने से निर्माण बाधित हुआ। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिक से अधिक श्रमिकों के साथ कार्य को गति के साथ माह जून 2021 तक पूर्ण किया जाए। सिंचाई परियोजना के निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता सिंचाई निर्माण खंड माताटीला अरविंद कुमार सचान ने अवगत कराया कि उक्त परियोजना से समस्त ग्रामों में बेतवा नदी पर स्थित ढुकुवां वियर के किलोमीटर 2.00 अपस्ट्रीम में पंप हाउस का निर्माण कर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे बबीना विकासखंड के बड़ौरा, बधौरा,घिसौली, बबीना, पुरा, पृथ्वीपुर, नयाखेड़ा, सुकुवां, सिमिरिया, रसीना, मानपुर, कोठी, सेंकर सहित 15 ग्रामों में रबी की फसल में 3200 हैक्टेयर एवं खरीफ की फसल में 1200 हैक्टेयर की सिंचाई किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि इससे 5240 किसानों को लाभ प्राप्त हो सकेगा। अधिशासी अभियंता ने बताया कि परियोजना की कुल लागत 246.84 करोड़ है, जिसमें से मार्च 2021 तक शासन से रु 176.68 करोड़ धनराशि प्राप्त की गई, इसका शत-प्रतिशत उपभोग कर लिया गया। उन्होंने बताया कि परियोजना का 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है। कोविड-19 के कारण निर्माण कार्य प्रभावित हुआ है परंतु उक्त कार्य जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित करने पर माह जून 2021 तक पूर्ण किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, अधिशासी अभियंता बेतवा प्रखंड उमेश कुमार, अधिशासी अभियंता डाल नहर प्रखंड विजय सिंह, सहायक अभियंता माताटीला दीपक कुमार अवस्थी, सहायक अभियंता रवि शंकर सहित अवर अभियंता माताटीला विपिन सिंह, विमल सिंह, राकेश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY