12 साल तक के लक्षणयुक्त बच्चों को बांटी स्पेशल कोरोना किट

** बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने की तैयारी में जुटी सरकार ** मा.सांसद ने सीडीओ व सीएमओ की मौजूदगी में निगरानी समिति को सौंपी किट ** आप सभी का कार्य बेमिसाल, आप को सलाम

0
604

झाँसी। रविवार को बच्चों के लिए विशेष रुप से वितरित की जाने वाली कोरोना किट का वितरण विकास भवन सभागार में अनुराग शर्मा, क्षेत्रीय सांसद झाँसी – ललितपुर संसदीय क्षेत्र एवं मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार ने किया। उन्होंने निगरानी समिति को किट सौंपते हुए किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। निगरानी समिति और जमीनी स्तर पर कार्य कर रहे फ्रंट लाइन वर्कर की तारीफ़ करते हुये सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि आप सभी कार्यकर्ता कोरोना योद्धा के रूप में लगे रहे, इन लोगों के अथक प्रयास से हम कोविड की दूसरी लहर से उबर पाये हैं।
लक्षणयुक्त बच्चों को बांटी जाने वाली कोरोना किट के वितरण के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिये कि औषधि किट के बारे में ब्लाक लेवल पर चिकित्साधिकारियों के माध्यम से आशा, एएनएम और निगरानी समितियों को जागरुक किया जाए ताकि औषधि किट वितरित करते समय किसी तरह की समस्या न आए। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक हो सकती है। ऐसे में शासन-प्रशासन सतर्कता बरतते हुए काम कर रहा है। इसी के तहत यह किट वितरित की जा रही है। किट का वितरण तीन स्तर पर होगा। जिसमें 0 से 12 माह तक, एक साल से पांच साल तक और छह से 12 साल तक के बच्चों के लिए अलग अलग किट बनाई गई है। जो घर घर वितरित की जाएगी। इस किट का वितरण एक जुलाई से किया जाना है। सीडीओ ने निर्देश दिये कि काम को पूरी जिम्मेदारी से किया जाए। इसमें किसी तरह की कोताही न बरती जाए।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जी के निगम ने बताया कि किट वितरण के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। ब्लाक स्तर के अधिकारियों को भी प्रशिक्षित किया जा चुका है। आशा, एएनएम और निगरानी समितियों के माध्यम से किट घर घर पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। तीनों किटों में अलग अलग दवाएं है। जो बच्चों को उनकी आयु के अनुसार वितरित की जाएगी। दवाई की किट के साथ उसके सेवन की विधि भी मुहैया कराई जाएगी। बच्चों को कोरोना किट वितरण से पूर्व सांसद झाँसी ललितपुर का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया कार्यक्रम का संचालन स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ विजय श्री शुक्ला ने किया। इस अवसर पर विकास भवन प्रांगण से मुफ्त कोरोना किट के वाहनों को सांसद ,मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर एसीएमओ डॉ एके जैन, डॉक्टर महेंद्र कुमार, सांसद प्रतिनिधि अतुल अग्रवाल सहित विभिन्न विकास खंडों से आए ग्राम प्रधान,एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ती आदि उपस्थित रहे।

कोरोना किट में यह दवायें हैं शामिल-

• 0 से 12 माह के बच्चों के लिए- पेरासिटामोल ड्रॉप 2 शीशी, मल्टी विटामिन ड्रॉप 1 शीशी, ओआरएस के 2 पैकेट।
• 1 से 5 वर्ष के बच्चों के लिए- पेरासिटामोल सीरप 1 शीशी, मल्टी विटामिन सीरप 1 शीशी, ओआरएस के 2 पैकेट।
• 6 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए- पेरासिटामोल टेबलेट 500 एमजी 8 टेबलेट, मल्टी विटामिन 7 टेबलेट, आईवरमेक्टिन 3 टेबलेट, ओआरएस के 2 पैकेट।

LEAVE A REPLY