स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत लक्ष्मी तालाब के सौन्दर्यीकरण कार्य का हुआ भूमि पूजन

** लगभग 40 करोड़ की लागत से 18 माह में पूर्ण होगा कार्य ** लक्ष्मी तालाब का होगा पर्यटक विकास, नौका बिहार के साथ तैयार होगा सेल्फी प्वांइट ** लक्ष्मी तालाब में गंदे नालों का पानी ना जाए इसे अवश्य सुनिश्चित किया जाए

0
754

झाँसी। स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत परियोजना में लक्ष्मी तालाब के सौन्दर्यीकरण कार्य का विधिवत पूजन क्षेत्रीय सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा की अध्यक्षता में करते हुये शुभारम्भ हुआ। उन्होने कहा कि कार्य गुणवत्ता के साथ व निर्धारित समय सीमा में ही पूर्ण किया जाना सुनिश्चित हो ताकि जनता को लाभ मिल सके।
लक्ष्मी तालाब के सौन्दर्यीकरण कार्य के मौके पर भूमि पूजन कार्यक्रम में मेयर रामतीर्थ सिंघल, जिलाध्यक्ष जमुना प्रसाद कुशवाहा, जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय भी शमिल हुये और कार्य शुभारम्भ के लिए विधिवत पूजा अर्चना की। लक्ष्मी तालाब के सौन्दर्यीकरण का कार्य 39,49,22,826 रु की लागत से किया जाना है। कार्यदायी संस्था मैसर्स बीएससी प्रोजेक्ट प्रा0लि0 द्वारा उक्त कार्य कराया जायेगा जो 18 माह में पूर्ण होगा। सांसद ने सुझाव दिया कि सौंदर्यीकरण के दौरान समय-समय पर उच्च अधिकारियों द्वारा कार्यों की गुणवत्ता को अवश्य परखा जाए।
कार्यक्रम स्थल पर मानचित्र के माध्यम से नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय ने बताया कि लक्ष्मी तालाब के सौन्दर्यीकरण का मुख्य आकर्षण तालाब के मध्य में महारानी लक्ष्मीबाई की स्मृति की स्थापना है, इसके अतिरिक्त तालाब के चारों तरफ सुसज्जित पथ का निर्माण, पर्यटकों के लिये सेल्फी प्वांइट का निर्माण, इसके साथ ही पर्यटकों को नौका बिहार की भी सुविधा दी जा रही है। नगर आयुक्त ने बताया कि लक्ष्मी तालाब के प्रवेश द्वार का भी जीर्णोद्वार कराया जा रहा है। लक्ष्मी मन्दिर की ओर पार्क का निर्माण, पर्यटकों के लिये पार्किंग की सुविधा व खान-पान एवं ई-शौचालय सुविधाओं का निर्माण भी कराया जा रहा है। झाँसी स्मार्ट सिटी परियोजनान्तर्गत लक्ष्मी तालाब के सौन्दर्यीकरण कार्य का शुभारम्भ करने के पश्चात तालाब के सौंदर्यीकरण के दौरान क्या-क्या कार्य किए जाने हैं उनका मौके पर जाकर भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान सांसद ने स्पष्ट निर्देश दिये कि गंदे नालों का पानी किसी भी दशा में तालाब में न प्रभावित हो, इसे रोकने के इंतजाम किये जाये। मौके पर नगर आयुक्त ने बताया कि लक्ष्मी तालाब के चारो ओर पक्के नालो का निर्माण कराया जा रहा है, नालो का गंदा पानी लक्ष्मी तालाब में नही जायेगा, नालों का गंदा पानी नारायण बाग में जल निगम द्वारा बने एसटीपी में जायेगा। वहां ट्रीटमेंट के बाद जल पुनः लक्ष्मी तालाब में प्रभवित किया जायेगा। उन्होने बताया कि लक्ष्मी तालाब के चारों ओर के नालों की लीकेज भी बन्द करायी जा रही है। इस मौके पर अपर आयुक्त शादाब असलम, पुरातत्व अधिकारी अभिषेक कुमार सहित परियोजना प्रबन्धक सलाहकार, कार्यदायी संस्था के पदाधिकारी, पार्षद आदि अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY