गोल्डन कार्ड वितरण में शिथिलता पर मण्‍डलायुक्‍त ने जताई स्वास्थ्य विभाग पर नाराजगी, सुधार के दिए निर्देश

******* शत-प्रतिशत उपलब्धता हेतु विशेष अभियान चलायें: मण्डलायुक्त ******कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु लोगों को सर्तक/जागरुक करते रहें **********सिंचाई हेतु नहरों के संचालन, रोस्टर की क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को अवश्य जानकारी दें **********राशन दुकानों के निलंबन पर अगली प्रक्रिया में अनावश्यक देरी न हो **********कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली में लक्ष्य के अनुरुप प्रगति लाने के निर्देश ******अवैध कब्जा धारकों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करें ********जहरीली, अवैध शराब के विक्रय पर पूर्ण अंकुश लगाने के निर्देश ********माहौल खराब करने वालों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश

0
544

झांसी। मण्डलायुक्त डॉ अजय शंकर पाण्डेय ने कमिश्नरी सभागार में कर-करेत्तर, राजस्व वसूली तथा विकास कार्यो की मण्डलीय समीक्षा बैठक के अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में गोल्डन कार्ड की शत-प्रतिशत उपलब्धता हेतु विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने अपर निदेशक स्वास्थ्य को निर्देश दिए कि मंडल के तीनों जनपदों में जिन पात्र लाभार्थियों को अभी तक गोल्डन कार्ड नहीं मिल सके हैं, उनका विवरण एक सप्ताह में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, जिससे इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ पात्र लाभार्थियों को शत-प्रतिशत मिल सकें। इसके साथ ही गोल्डन कार्डधारकों को सम्बन्धित अस्पतालों का विवरण सम्बन्धी चार्ट जिसमें अस्पतालवार रोगों के इलाज का विवरण हिन्दी भाषा में स्पष्ट लिखा हो, उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिए।
मण्डलायुक्त ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के रोकथाम हेतु लोगों को सर्तक/जागरुक करते रहने के लिये निरंतर जनजागरुकता बनाये रखने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर संचालन की समीक्षा करते हुये निर्देश दिए कि संबंधित एएनएम की उपस्थिति सुनिश्चित करें, जिससे गर्भवती महिलाओं को मिलने वाले लाभ आसानी से उपलब्ध हो सकें। उन्होने दवाओं की उपलब्धता, एम्बुलेंस संचालन एवं उपलब्धता सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर अपर निदेशक स्वास्थ्य को प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
मंडलायुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि वर्षात से खराब हुई सड़को का सर्वे कराकर आगामी त्योहारों से पहले मरम्मत कार्य, स्ट्रीट लाइट, साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखें। मण्डलायुक्त ने सिंचाई हेतु नहरों के संचालन, रोस्टर जारी करने, लाभार्थीपरक जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुये अधिकारियों को निर्देश दिये कि ऐसी योजनायें जिनमें लाभार्थियों को लाभ प्रदान किया जाता है, ऐसी योजनाओं के लाभ वितरण हेतु जनप्रतिनिधियों को अवश्य जानकारी दी जाये। उन्होने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, फसल बीमा योजना का लाभ अधिक से अधिक पात्रों को उपलब्ध कराने के लिये निर्देश दिये। उन्होने निराश्रित गौवंश संरक्षण योजना की समीक्षा करते हुये सीवीओ को निर्देश दिये कि प्रत्येक गौशाला पर जो नोडल अधिकारी नामित कराये गये है उनसे फीडबैक लेते रहे, जिससे गौशाला में भूसा, चारा, पानी आदि मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता बनी रहे, जिससे निराश्रित गोवंश बाहर घूमता न मिले। मण्डलायुक्त ने राशन वितरण की समीक्षा करते हुये उपायुक्त खाद्य को निर्देश दिये कि राशन की रिक्त दुकानों को आवंटित करने में अनावश्यक देरी न की जाए। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अन्तर्गत सौलर फोटोवोल्टेज सिंचाई पम्प की स्थापना सम्बन्धी कार्य हेतु संयुक्त निदेशक कृषि को निर्देश दिये कि प्रभावी पैरवी सुनिश्चित करते हुये कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
राज्य औद्यानिक मिशन के अन्तर्गत प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण तथा कुपोषित बच्चों के इलाज, उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण, मनरेगा, मुख्यमंत्री आवास योजना, पेयजल मिशन, सामुदायिक शौचालय निर्माण तथा उपयोग की स्थिति, हैण्डपम्पों का रिबोर व मरम्मत, अमृत योजना के अन्तर्गत जलापूर्ति, पार्क निर्माण, अपशिष्ट प्रबन्धन की समीक्षा की गयी।
मण्डलायुक्त ने कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुये सभी विभागों को लक्ष्य के अनुरुप प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि यदि लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति नही होती है तो सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्व कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
उन्होने राजस्व वादो में निस्तारण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये और दैवीय आपदा के लम्बित प्रकरणों की समीक्षा कर निर्देश दिये कि कोई भी क्लेम शेष नही रहना चाहिए। उन्होने वाणिज्यकर, आबकारी, परिवहन तथा स्टाम्प देय वसूली में प्रगति कम होने पर सुधार लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होने अवैध खनन पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश देते हुये कहा कि इसमें प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होने कृषि विपणन कार्यो की समीक्षा करते हुये उप निदेशक मण्डी को इस सम्बन्ध में प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति का समय बढ़ाने के लिये विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिये। श्रम विभाग की समीक्षा करते हुये श्रमिको के पंजीयन हेतु कैम्प लगाकर अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिये उप श्रमायुक्त को निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने नहरों में टेल तक पानी की उपलब्धता के सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारियों से फीडबैक लिया। मण्डलायुक्त ने अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिये कि सिंचाई सम्बन्धी रोस्टर जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। नयी सड़कों के निर्माण में देरी के लिये अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिये कि निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार कार्य सुनिश्चित करायें।
उन्होने 50 लाख से अधिक लागत निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुये मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें। मंडलायुक्त ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जहरीली, अवैध शराब के विक्रय पर पूर्ण अंकुश लगाया जाए। हर गांव स्तर पर प्रधान, लेखपाल, चौकीदार, बीट कॉन्स्टेबल से प्रमाण पत्र लिया जाय कि उनके क्षेत्र में इस प्रकार की गतिविधियां नहीं हो रहीं हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं को गंभीरता से लेकर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करें। मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत संवेदनशील प्रकरणों में सजा करवाएं, जिससे समाज में संदेश जाए। बैठक में डीआईजी जोगिन्दर कुमार, जिलाधिकारी झाँसी आंद्रा वामसी, जिलाधिकारी ललितपुर अन्नावि दिनेश कुमार, जिलाधिकारी जालोंन श्रीमती प्रियंका निरंजन, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, सीडीओ झांसी शैलेष कुमार, एसएसपी झाँसी, ललितपुर, जालोंन, अपर आयुक्त प्रशासन प्रमिल कुमार सिंह, जेडीसी मिथलेश संचान, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या एसएन त्रिपाठी, एनएचएम के मंडलीय प्रबंधक आनन्द चौबे, एडी हेल्थ, झांसी, ललितपुर, जालौन के अपर जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY