बीपी की समस्या से जूझ रहे मरीजों में जल्द से जल्द सुधार हेतु होगी आईएचसीआई की भी समीक्षा

** जनपद में रिक्त एएनएम सेंटर पर तत्काल एएनएम की तैनाती सुनिश्चित किए जाने के निर्देश ** आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत गोल्डन कार्ड में शिथिलता बरतने पर 4 चिकित्सकों को ग्रामीण क्षेत्र में तैनात किए जाने के निर्देश ** टीकाकरण के अंतर्गत चांद दरवाजा,इतवारी गंज हेल्थ पोस्ट पर तैनात चिकित्सक के वेतन रोके जाने के निर्देश ** प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक अस्पतालों को जोड़ें ताकि गरीबों का समुचित इलाज किया जा सके ** जनपद के सीएचसी,पीएचसी सहित सब सेंटर पर चिकित्सक सहित सभी स्टाफ समय से उपस्थित हो ताकि ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जा सके ** जननी सुरक्षा योजना एवं टीकाकरण की असंतोषजनक प्रगति पर नाराजगी, चिकित्सक कार्यशैली में सुधार लाते हुए प्रगति लाएं ** जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत बामौर,मऊरानीपुर एवं जिला अस्पताल में लाभार्थियों के लंबित भुगतान पर नाराजगी, 1 सप्ताह में शत-प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित करें

0
494

झांसी। मंगलवार को विकास भवन स्थित सभागार में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (डीएचएस) की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें जनपद में चल रहे समस्त कार्यक्रमों की समीक्षा की गयी।
बैठक का संचालन कर रहे अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ एन के जैन ने गत माह डीएचएस में दिये गए निर्देशों पर की गयी कार्यवाई के बारें में जिलाधिकारी को अवगत कराया। जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा करते हुए लंबित भुगतान पर नाराजगी व्यक्त की उन्होंने कहा कि बामौर, मऊरानीपुर, जिला अस्पताल लाभार्थियों के भुगतान करने में पीछे हैं। एक सप्ताह में यदि शत-प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित नहीं किया जाता है तो संबंधित का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोके जाने के निर्देश दिए, उन्होंने कम प्रगति पर एमएच को भी पत्र लिखने को कहा, उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना सरकार की प्राथमिकता वाला बिंदु है इसमें किसी भी तरह की शिथिलता व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
जनपद में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं को लगाए जाने वाले टीकों बीसीजी, मीजल्स रूबेला, टीटी बूस्टर और गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने बामौर और मीजल्स रूबेला प्रथम में गुरसराय को फटकारते हुए निर्देश दिये कि कोविड का बहाना छोडकर अब छूटे हुये कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करा लिया जाए। समस्त एम.ओ. आई.सी. सर्विलांस टीम के साथ मीटिंग करना सुनिश्चित करें ताकि टीकाकरण के कार्य में प्रगति आ सके। जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुए बामौर और झांसी अर्बन ने कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की बामौर में 29.46 प्रतिशत और झांसी अर्बन में 20.53 प्रतिशत ही कार्ड बनाए गए। उन्होंने पात्र लोगों को चिन्हित करते हुए कार्ड बनाए जाने में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत उन्होंने अधिक से अधिक अस्पतालों को भी संबंध करने के निर्देश दिए ताकि गरीबों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, परिवार नियोजन कार्यक्रम, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, एंबुलेंस सेवा की स्थिति, इमरजेंसी मेडिकल ट्रांसपोर्ट सर्विसेज एंबुलेंस सेवाओं की स्थिति की भी विस्तृत समीक्षा की। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अब से डीएचएस में कार्यक्रमों की मासिक प्रगति में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद विश्व स्वास्थ्य संगठन और उत्तर प्रदेश सरकार के तत्वाधान में जमीनी स्तर पर उच्च रक्तचाप के मरीजों को ढूंढने उनकी मॉनिटरिंग व उपचार के लिए इंडिया हाइपरटेंशन कंट्रोल इनीशिएटिव कार्यक्रम की भी समीक्षा की जाएगी पर चर्चा की जाएगी, जिससे रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे मरीजों को जल्द से जल्द सुधारा जा सके।
इस मौके पर नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार पांडेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार, सीएमएस मेडिकल कालेज डा. हरीशचंद्र, डीडीओ सुनील कुमार, एसीएमओ डा. सुधीर कुलश्रेष्ठ, डीपीआरओ जेआर गौतम सहित समस्त एमओआईसी व अन्य चिकित्सक, विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY