मुख्यमंत्री ने 754 आंगनवाड़ी केंद्रों का लोकार्पण व शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में किया झाँसी की आंगनबाड़ी सहायिका का सम्मान

0
308

झाँसी। आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में मेयर राम तीर्थ सिंघल के मुख्य आतिथ्य एवं विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत के विशिष्ट आतिथ्य में आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिका सम्मेलन का विधिवत शुभारंभ किया गया।
मेयर रामतीर्थ सिंघल ने सम्मानित करते हुए उपस्थित आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओ से कहा कि आप वास्तव में श्रेष्ठ हैं आपके द्वारा ही समाज स्वस्थ व श्रेष्ठ होता है। उन्होंने कहा कि जब हमारा बच्चा स्वस्थ और श्रेष्ठ होगा तभी बेहतर समाज का निर्माण संभव हो सकेगा। जिला स्तर पर 03 आंगनबाड़ी कार्यकत्री को एवं 09 आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को विकासखंड स्तर पर सम्मानित किया गया। आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिका सम्मेलन तथा आंगनवाड़ी केंद्रों का लोकार्पण एवं शिलान्यास माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा लखनऊ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किया गया उक्त कार्यक्रम को का सीधा प्रसारण पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में उपस्थित समस्त अधिकारी,आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं ने देखा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने उपस्थित समस्त आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिका को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सभी का सम्मान जनपद में श्रेष्ठ कार्य करने पर किया जा रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इसी निष्ठा व लगन के साथ आगे भी आप अपना कार्य करेंगीं। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहां की कोविड-19 की तीसरी लहर जो कि संभावित है के दृष्टिगत आप अपनी निगरानी समितियों को और अधिक सक्रिय करें ताकि जनपद में कोविड-19 का ऑमिक्रान वायरस को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि निगरानी की शुरुआत आप अपने परिवार से ही प्रारंभ करें अपने परिवार के सभी सदस्यों को कोविड-19 टीकाकरण अवश्य करा लें। यदि अभी तक टीका नहीं लगाया गया है तो तत्काल टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका से निगरानी समितियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली और उन्हें सतर्क रहने के निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र भ्रमण में कहीं पर भी कोविड-19 के लक्षण युक्त व्यक्ति मिलता है तो तत्काल आईसीसीसी में उसकी जानकारी दें ताकि उसे शीघ्र उपचार दिलाया जा सके।
कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार ने सैम बच्चों की पहचान एवं प्रबंधन, मातृ एवं नवजात शिशु संबंधी पोषण, और पोषण ट्रेकर एप पर सूचनाओं की फीडिंग के बारें में विस्तार से बताया गया। उन्होंने बताया कि अब पोषण ट्रेकर के अंतर्गत सैम बच्चे का पंजीकरण अनिवार्य होगा, जिससे कि बच्चे के स्थिति पर विभाग भी नज़र रख सके ताकि सैम बच्चों को स्क्रीनिंग के बाद उनके बेहतर उपचार के लिए पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) रिफर करते हुए संदर्भित बच्चों की जानकारी ई-कवच एप पर अवश्य दर्ज कराएं। उन्होंने कहा कि सभी कार्यरत कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन दे दिये गये हैं अब सभी पूरी तरह से ऑनलाइन कार्य करने के लिए सक्षम हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र कुमार, पीडी डीआरडीए उपेंद्र पाल,पीओ नंदलाल, सीडीपीओ श्रीमती स्नेह गुप्ता सहित बड़ी संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिका उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY