झाँसी मंडल में हरित उर्जा का हो रहा अधिक उपयोग

*********रेलवे द्वारा की गयी रेल राजस्व की बचत ********* पार्सल स्पेशल ट्रेनों का निर्बाध संचालन

0
289

झाँसी। मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष के दिशा-निर्देशन में झाँसी मंडल द्वारा माह जनवरी 2022 में विभिन्न संसाधनों के माध्यम पर उचित व्यय प्रबंधन सहित बचत की गयी है। इसके अतिरिक्त रेलवे बोर्ड एवं मुख्यालय से प्राप्त आदेशों का अनुपालन करते हुए जीवन रक्षक दवाओं एवं आवश्यक वस्तुओं के परिवहन हेतु माह जनवरी में कुल 122 पार्सल स्पेशल गाड़ियों का निर्बाध संचालन अधिकतम अनुमेय गति से संचालित किया गया।
इस वित्तीय वर्ष में अब तक कुल रू. 7.41 करोड़ के राजस्व की बचत हाई स्पीड डीजल के कम इस्तेमाल से की जा चुकी है । जनवरी माह में 949 किलोलीटर हाई स्पीड डीजल का उपयोग हुआ जबकि इसी दौरान जनवरी 21 में 1033 किलोलीटर डीजल का उपयोग हुआ था। अतः इस प्रकार मंडल द्वारा कुल 84 किलोलीटर हाई स्पीड डीजल की बचत की गयी, जबकि जनवरी 20 में 1535 किलोलीटर HSD की खपत हुई थी। यह बचत डीजल के स्थान पर बिजली के अधिकतम उपयोग से संभव हो सकी है। डीजल की खपत में आई कमी के साथ ही तकनीक का उपयोग एवं उचित प्रबंधन से डीजल इस्तेमाल में कमी आई है । डीजल की खपत में कमी के चलते कार्बन उत्सर्जन में भी गिरावट आती है, जो की पर्यावरण को हरित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा ग्लोबल वार्मिंग की रोकथाम हेतु सहायक है।
माह दिसंबर-21 में मध्य प्रदेश क्षेत्र से ट्रैक्शन सब स्टेशन शिफ्टिंग से लगभग रू. 1.85 करोड़ की बिजली व्यय में राजस्व बचत की गयी है । उक्त बचत मध्य प्रदेश क्षेत्र के 04 ट्रैकशन सब स्टेशन हेतमपुर, ग्वालियर, दतिया एवं बसई के माध्यम से, खुले बाजार से बिजली खरीद से संभव हुई है । इस बचत में पूर्व में मंडल द्वारा बिजली चुनिन्दा माध्यम से ही ली जाती थी, जिसके फलस्वरूप हमें उनकी तय की गयी दरों के अनुसार ही भुगतान करना पड़ता था, परन्तु अब खुले बाजार से बिजली खरीदने पर खुली स्पर्धा के चलते कम दरों में बिजली उपलब्ध हो सकी है । यह भी उल्लेखनीय है वर्तमान में मंडल के अधिकाँश खंड विद्युतिकृत हैं । नयी तकनीक युक्त थ्री फेज लोको (ABB लोकोमोटिव) के प्रयोग से मंडल ने माह जनवरी-22 में 47,37,220 यूनिट बिजली की बचत की है, जिसको यदि रु.5.0 प्रति यूनिट से आँका जाए तो यह रू. 2.39 करोड के रेल राजस्व की बचत है। 3 फेज इंजन होने की वजह से इसमें रि-जनरेटिव ब्रेकिंग भी होता है जिसकी वजह ऊर्जा की बचत होती है।

LEAVE A REPLY