प्रत्याशी व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि की मौजूदगी और कैमरे की नजर में हुआ सेकंड रेंडमाइजेशन

** विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए ईवीएम व पोलिंग पर्सन, माइक्रो ऑब्जर्वर का हुआ सेकंड रेंडमाइजेशन ** सेकंड रेंडमाइजेशन में बीयू/सीयू एवं वीवीपैट सभी विधानसभाओं के बूूथवार अलॉट किए गए ** पोलिंग पर्सन के सेकंड रेंडमाइजेशन में पोलिंग पर्सन को विधानसभा बार एलॉट किया गया

0
314

झांसी। आज जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के लिए कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में प्रेक्षक गणों एवं राजनीतिक दलों की मौजूदगी, वीडियो कैमरे की निगरानी में ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) का एवं पोलिंग पर्सन व माइक्रो ऑब्जर्वर का रेंडमाइजेशन हुआ।
एनआईसी कक्ष में जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम रविंद्र कुमार ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(BU/CU) के सेकंड रेंडमाइजेशन की जानकारी देते हुए राजनीतिक दलों की मौजूदगी में कंप्यूटर के जरिए ईएमएस पर ऑनलाइन ईवीएम का एवं पोलिंग पर्सन व माइक्रो ऑब्जर्वर का सेकंड रेंडमाइजेशन कराया। सेकंड रेंडमाइजेशन के बाद विधानसभा के बूथस्तर पर आवंटित हुई ईवीएम ( बीयू, सीयू, वीवीपैट ) एवं पोलिंग पर्सन की हस्ताक्षर युक्त सूची भी प्रत्याशियों/राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से साझा की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने सेकंड रेंडमाइजेशन की जानकारी देते हुए बताया कि आज विधानसभा 222-बबीना के 397 बूथ पर कुल 397 बीयू/सीयू तथा वीवीपैट ऍलाट किए गए। विधानसभा 223-झांसी नगर में 424 बूथ पर 424 बीयू/सीयू तथा वीवीपैट को ऍलाट किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा 224-मऊरानीपुर की जानकारी देते हुए राजनैतिक दलों को बताया कि 484 बूथ के लिए 484 बीयू/सीयू तथा वीवीपैट को ऍलाट किया गया है। जनपद की विधानसभा 225- गरौठा के 430 बूथों के लिए 430 बीयू/सीयू के साथ ही वीवीपैट को ऍलाट किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी जिला अधिकारी रविंद्र कुमार ने रेंडमाइजेशन के दौरान उपस्थित विभिन्न राजनीतिक दलों के जनप्रतिनिधियों को पोलिंग परिषद के रेंडमाइजेशन की जानकारी देते हुए बताया कि आज रेंडमाइजेशन के माध्यम से पीठासीन अधिकारी P1, P2 ,P3 बनाया जा रहा है। इसके साथ ही माइक्रो ऑब्जर्वर को भी विधानसभावार सुनिश्चित कर लिया गया है।
झांसी कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने उपस्थित प्रेक्षकों के समक्ष प्रत्याशी/राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को पोलिंग पार्टी के सेकंड रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि आज समस्त विधानसभाओं में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को सुचिता, पारदर्शी और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के लिए पोलिंग पर्सन को उनकी विधानसभा एलॉट की जा रही है। आज यह सुनिश्चित होगा कि कौन-कौन सी पोलिंग पार्टी किस विधानसभा में निर्वाचन के लिए जा रही हैं। उन्होंने प्रत्येक विधानसभा वार जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा 222- बबीना के 397 बूथ पर में 473 पोलिंग पार्टी जिसमें रिजर्व भी शामिल है के साथ एलॉट की गई है। विधानसभा 223- झांसी नगर के 424 बूथ पर 506 पोलिंग पार्टी एलॉट की गई हैं इसमें रिजर्व पोलिंग पर्सन भी शामिल है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा 224-मऊरानीपुर (आ.जा.) की जानकारी देते हुए बताया कि 484 बूथ पर 576 पोलिंग पार्टियों को एलॉट किया गया है इसमें रिजर्व पोलिंग पर्सन शामिल हैं। विधानसभा 225- गरौठा की जानकारी देते हुए बताया कि 430 बूथ पर 512 पोलिंग पार्टी एलॉट की गई है जिसमें रिजर्व भी शामिल हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेकंड रेंडमाइजेशन के दौरान प्रेक्षक, प्रत्याशी एवं विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि आज जनपद के 197 विधानसभा बार क्रिटिकल बूथ पर 237 माइक्रो ऑब्जर्वर जिसमें रिजर्व को भी शामिल किया गया है, उन्हें भी रेंडमाइजेशन के माध्यम से विधानसभा वार अलॉट किया गया।
इस दौरान प्रेक्षक झांसी/ बबीना एन नवीन सोना ने रेंडमाइजेशन प्रक्रिया में वर्चुअल प्रतिभाग किया, सामान्य प्रेक्षक विधानसभा मऊरानीपुर सीवी बालट, सामान्य प्रेक्षक विधानसभा गरौठा श्रीमती वेट्रि सैल्वी के., प्रभारी कार्मिक/सीडीओ शैलेष कुमार, डिप्टी डीईओ/एडीएम एके सिंह, रिटर्निंग ऑफिसर बबीना श्रीमती सान्या छाबड़ा, रिटर्निंग ऑफिसर झांसी नगर क्षितिज द्विवेदी, रिटर्निंग ऑफिसर मऊरानीपुर अंकुर श्रीवास्तव रिटर्निंग ऑफिसर गरौठा जितेन्द्र सोमवार, डीआईओ आसिफ खान, एडीआईओ शक्ति अग्रवाल सहित सभी राष्ट्रीय व राज्यीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY