मंडल रेल प्रबंधक ने किया ग्वालियर-इटावा खण्ड का निरीक्षण

0
718

झाँसी। मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष द्वारा ग्वालियर-उदिमोड़ खण्ड का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण की शुरुआत मंडल रेल प्रबंधक द्वारा ग्वालियर के हॉकी स्टेडियम से की गई। उन्होंने स्टेडियम के एस्ट्रोटर्फ बिछाने के साथ रेनोवेशन कार्य को निर्धारित समय-सीमा के अन्दर पूर्ण करने के निर्देश दिये। इसके उपरांत आशुतोष ने बिरलानगर स्टेशन का गहन निरीक्षण किया जिसके अंतर्गत यात्री सुविधाओं और तीसरी लाइन के कार्य को देखा। उन्होंने रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण से पूर्व तीसरी लाइन के सभी कार्य समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये। शनिचरा स्टेशन के जायजा के साथ ही उन्होंने खंड के विद्युतीकरण कार्य की समीक्षा की। लूप लाइन के विद्युतीकरण के साथ टावर वैगन एवं मालनपुर तथा भिंड में ट्रैक्शन सब स्टेशन के बारे में सम्बंधित अधिकारीयों के साथ चर्चा की | ग्वालियर-इटावा के मध्य लो लेवल प्लेटफार्म को हाई लेवल प्लेटफार्म में परिवर्तित कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये।
भिंड में मंडल रेल प्रबंधक द्वारा गुड्स साइडिंग का निरीक्षण किया गया तथा लोडिंग को बढ़ाने के प्रयास पर जोर दिया। भिण्ड में आशुतोष ने मीडिया के साथ विभिन्न विषयों वार्ता की। ग्वालियर – इटावा खंड की सेक्शनल गति को बढाने हेतु प्रस्ताव मुख्यालय भेजे जाने के बारे में भी बताया। निरीक्षण के दौरान मार्ग मे पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं, राइडिंग क्वालिटी विशेष तौर से प्वॉइंट एवं क्रॉसिंग पर ट्रैकज्योमेट्री इंडेक्स मे सुधार, ग्वालियर-इटावा खंड के विद्युतिकरण कार्य की प्रगति, मार्ग के लेवल क्रॉसिंग गेटों की स्थिति, मार्ग में आने वाले माइनर व मेजर ब्रिज के साथ चम्बल और क्वारी नदी के पुलों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबन्‍धक ने सोनी स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (एन आई) के कार्य की समीक्षा की। निरीक्षण के दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा) अमित सेंगर, वरि. मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (नार्थ) गुंजन श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजिनियर(समन्वय) अमित गोयल, वरि मंडल परिचालन प्रबंधक(जी & जी) अतुल यादव, वरिष्ठ मंडल विद्युत् इंजीनियर (टी आर डी) नितिन वर्मा, वरिष्ठ मंडल विद्युत् इंजीनियर (जी) रघुनाथ सिंह सहित अन्य अधिकारीगण व सम्बंधित स्टाफ साथ रहे।

खेलों में प्रतिभाग कर देश का नाम करें रोशन: राजेश कुमार

पदमभूषण मेजर दददा ध्यानचन्द के जन्मदिवस राष्ट्रीय खेल दिवस पर सीनियर रेलवे इंस्टीटयूट कार्यकारिणी द्वारा आज इंस्टीटयूट स्थित पार्क में स्वच्छता महाअभियान का शुभारम्भ मुख्य चिकित्सा अधीक्षक श्रीमती आभा जैन ने एवं सिक्स ए साइड हॉकी प्रतियोगिता का उद्घाटन वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी राजेश कुमार गुप्ता ने रेलवे इंस्टीटयूट मैदान पर सर्वप्रथम पदमभूषण मेजर दद्दा ध्यानचन्द की प्रतिमा पर पुष्पार्पण कर किया। मुख्य अतिथि राजेश कुमार गुप्ता ने अपने उदबोधन में कहा देश के युवाओ से मेरा आवाहन है कि खेलो में प्रतिभाग कर देश का नाम रोशन करें। आज खेले गये उद्घाटन मैच के बालक वर्ग में एल0वी0एम अकादमी ए ने रुप सिंह अकादमी को 5-4 गोल से विजयश्री प्राप्त की। जिसमे एल0बी0एम0 अकादमी की ओर से केतन कुशवाहा ने 4 गो दीपेन्द्र कुशवाहा ने एक गोल किया वही रुप सिंह अकादमी की ओर से अजहर ने 3 गोल व रिहान खान ने एक गोल किया। बालिका वर्ग में खेले गये मैच में एल0बी0एम0 अकादमी ‘ए‘ ने ध्यानचन्द स्टेडियम ए को 2-1 से हराकर मैच जीता जिसमे एल0बी0एम0 की ओर से संजना राकयवार व वैशाली ने एक-एक गोल किया जबकि स्टेडियम की ओर से कोमल रायकवार ने एक मात्र गोल किया। इस मैच के मुख्य अतिथि मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक अखिल शुक्ला ने खिलाडियों से परिचय प्राप्त किया। इस मैच के रैफरी संजय भारती, मो0 वहीद, सतीश चन्द्र, टेक्नीकल टीम मुन्नालाल कुशवाहा, सुरेश चन्द ब्रजेश कुशवाहा, सलीमउददीन रहे। इस अवसर पर रेल संस्थान सचिव मुकेश कुमार श्रीवास्तव उपाध्यक्ष रेल संस्थान मो0 सईद, किक्रेट सचिव बृजेन्द्र यादव, पूर्व अन्तराष्ट्रीय हॉकी खिलाडी सुबोध खाण्डेकर, आर0पी0सिंह, शोभाराम राय, अनिरुद्ध सिंह यादव, तेज सिंह मीना, शैलेन्द्र संज्ञा, सुनीता तिवारी, हिकमतउल्ला, शत्रुधन सिंह, देवेन्द्र सिंह, चन्द्रमोहन राय के साथ कई गणमान्य नागरिक एवं खिलाडी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन रेल संस्थान के पूर्व कोषाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा ने व आभार रेल संस्थान सचिव मुकेश कुमार श्रीवास्तव जी ने व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY