स्थानीय लोक कलाकारों को अवसर देना हमारी प्राथमिकता : मण्डलायुक्त

******** अटल एकता पार्क में रोज होंगी बुन्देली कलाकारों की प्रस्तुतियाँ ********** बुन्देली कला के संरक्षण, सम्बर्द्धन एवं प्रोत्साहन हेतु मण्डलायुक्त की अनूठी पहल

0
289

झाँसी। बुन्देलखण्ड लोक कलाओं के लिए एक उर्वर स्थल रहा है। यदि आप इतिहास के पन्नों को पलटे तो पायेंगे कि लोक कलायें वहीं पनपी और फली-फूली हैं, जहाँ पुराने समय में रियासतों सरकारों और राजघरानों का संरक्षण कलाकारों को मिलता रहा है, परन्तु इन राजे-रजवाड़ों की समाप्ति के बाद सक्रिय सरकारी संरक्षण के अभाव में कलायें अपना प्रभाव खोने लगी। सरकार की बहुत-सी नीतियाँ हैं, परन्तु स्थानीय स्तर पर उन नीतियों को क्रियान्वित न करने एवं स्थान विशेष की संस्कृति से जुड़कर कार्य करने में सरकारी तंत्र की उदासीनता के कारण लोक कलायें अपेक्षित प्रोत्साहन से वंचित हो गयीं।
झाँसी मण्डल की बुन्देली लोक कलायें भी इसका अपवाद नहीं हैं। सरकारी तंत्र की उपेक्षा पहल व रूचि के अभाव में अपने दम पर यें कलायें केवल सांस भर ले रही हैं, परन्तु मण्डलायुक्त अजय शंकर पाण्डेय ने बुन्देलखण्ड की लोक कलाओं को एक योजना बनाकर संजीवनी देने का कार्य किया है। मण्डलायुक्त ने एक नई पहल करते हुए कलाकारों के लिए प्रत्येक दिन एक रोजगार की व्यवस्था की है। आज अटल एकता मंच ( स्थित अटल एकता पार्क, झांसी) पर बुन्देली लोक कलाकारों की माह के तीसों दिन नियमित प्रस्तुतीकरण हेतु प्रभावी व्यवस्था की गयी है। मण्डलायुक्त डॉ० अजय शंकर पाण्डेय के निर्देशानुसार अटल एकता मंच पर आज माह फरवरी में लोक कलाकारों द्वारा दी जाने वाली माह भर की प्रस्तुती का एक कलेण्डर जारी किया गया। इस कलेण्डर के अनुसार किस कलाकार को किस तिथि को कितने बजे अटल एकता मंच पर अपनी प्रस्तुती देनी है, उल्लिखित किया गया है और कलाकारों के पारिश्रमिक की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर दी गयी है। साथ ही कला मंच पर लाइट, माईक और बैठने की व्यवस्था कलाकारों को निःशुल्क सुनिश्चित कराने के लिए उपाध्यक्ष, झांसी विकास प्राधिकरण को निर्देश दिये गये हैं। 38 कलाकरों को कला मंच पर स्थान दिया गया है, जिसमें बुन्देली लोक कला के 21 प्रकार के आयोजनों का सम्पादन किया जायेगा।
प्रतिदिन कौन से कार्यक्रम आयोजित होंगे, इसका प्रदर्शन अटल एकता पार्क में किया जायेगा। साथ ही मासिक कलेण्डर भी डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित रहेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि इन कलाओं को देखने के लिए अटल एकता पार्क में आने वाले लोगों को कोई अलग से टिकिट भी लेना नहीं होगा। बुन्देली लोक कलाओं को हर होटल में कोई न कोई परफोरमेंस देने के लिए कलाकारों को बुलाना बाध्यकारी कर दिया गया है। इसके अलावा मैरिज हॉलों के प्रबन्धकों को भी यह निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने पैकेज में बुन्देली कलाओं की परफोरमेन्स को अनिवार्य रूप से शामिल करें।
क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, झांसी को मण्डलायुक्त डॉ० अजय शंकर पाण्डेय ने यह भी निर्देश दिये हैं कि किस मैरिज हॉल से कौन-कौन कलाकरों के ग्रुप सम्बद्ध रहेंगे, उसका कलेण्डर जारी कर अनुपालन सुनिश्चित करायें। सर्वेश कुमार, उपाध्यक्ष, झांसी विकास प्राधिकरण द्वारा अवगत कराया गया कि अटल एकता मंच पर बुन्देली लोक कलाकारों की श्रृंखला में आज राधा प्रजापति ग्रुप द्वारा मतदान जागरूकता पर एक सुन्दर प्रस्तुती दी गयी, जिसके माध्यम से आम जन को शत-प्रतिशत मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया।

LEAVE A REPLY