चिकित्‍सक संवेदनशील होकर कार्य करें, अनुपस्थित नहीं रहें और राउण्ड पर अवश्य जाये : जिलाधिकारी

*मेडीकल कालेज स्थित आईटी सेल में आपरेटर तैनात किये जाने के निर्देश **आफलाइन फीडबैक के लिए हैल्प डेस्क कोविड पेशेंट का सहयोग करें **कोविड वार्ड में सीसीटीवी कैमरे निरंतर क्रियाशील रहे और रिकार्डिग सुरक्षित रखे जाने के निर्देश

0
632

झांसी। आज महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों के साथ एक बैठक लेते हुए जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने निर्देश दिए कि चिकित्सक संवेदनशील होकर कार्य करें। कोविड वार्ड में राउंड अवश्य लिया जाए। साथ ही पेशेंट से बातचीत हो ताकि पेशेंट का मनोबल बढ़ा रहे।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड पेशेंट का फीडबैक लिया जाए और उसे सुरक्षित रखा जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे पेशेंट फीडबैक देने में असमर्थ हैं उनसे ऑफलाइन हेल्प डेस्क के माध्यम से फीडबैक लिया जाए। कोविड पेशेंट द्वारा आनलाइन फीडबैक मेडीकल कालेज की वेबसाइट पर दिया जाना है। अतः आईटी सेल में 5-6 आपरेटर तैनात किये जाए ताकि आने वाले फीडबैक को देख सके। उन्होंने सकारात्मक प्रतिक्रिया का प्रचार करने का भी सुझाव दिया। पेशेंट डाक्टर के राउण्ड का फीडबैक देने के साथ ही स्टाफ नर्स और वार्ड बॉय के बारे में भी अपनी राय दें। इसके अतिरिक्त कोविड हॉस्पिटल में साफ-सफाई, खाने तथा नाश्ते की भी जानकारी दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि फीडबैक के अनुसार यदि व्यवस्थाओं में सुधार लाया जाना है तो सुधार अवश्य किया जाए।
मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगातार चालू रहे और रिकॉर्डिंग लगातार हो यह सुनिश्चित करा लिया जाए। समय-समय पर की गई रिकॉर्डिंग को देखा जाए ताकि जहां जो गड़बड़ी हो उसे सुधारा जा सके। वार्ड में डॉक्टर राउंड अवश्य लेंऔर पेशेंट से स्वास्थ्य संबंधी चर्चा करें। यदि कोई समस्या हो तो उसका निदान जल्द किया जाए। कोविड पेशेंट के परिवारजनों को भी स्वास्थ्य की जानकारी दी जाए। जिलाधिकारी ने उपस्थित चिकित्सकों से कहा कि भगवान के बाद धरती के भगवान आप हैं। अतः यह नैतिक जिम्मेदारी है कि आप संवेदनशील होकर गंभीरता से पेशेंट का इलाज करें। आपके स्नेह पूर्ण व्यवहार से ही पेशेंट का स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। इस मौके पर वाइस प्रिंसिपल डॉक्टर एन एस सेंगर, डॉक्टर सुधीर कुमार, डॉ अंशुल जैन, डॉक्टर महेश, डॉक्टर राम बाबू, डॉक्टर जैकी अहमद सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY