अपात्र का चयन करने वालों पर हो ऐसी कार्रवाई कि लोगों के लिए नजीर बन जाए: केन्‍द्रीय राज्‍यमंत्री

** प्रदेश में अमृत सरोवर योजना में जनपद प्रथम स्थान पर अधिकारियों को दी बधाई ** ऐसा परिवार जो लाल कार्ड धारक हैं और अपात्र हैं, वह स्वत: लाल कार्ड सिरेन्डर करना सुनिश्चित करें अन्यथा होगी विधिक कार्यवाही ** पंचायती राज विभाग द्वारा कराए गए हैंडपंप रिबोर का कमेटी गठित कर सत्यापन कराए जाने के निर्देश ** एमएसएमई ईकाईयों से सामान क्रय करने के निर्देश ताकि ऐसी छोटी इकाइयों को प्रोत्साहित किया जा सके ** अधिकारी योजनाओं की जानकारी जनप्रतिनिधियों को दें धनराशि के अभाव से कार्य प्रभावित ना हो, जनप्रतिनिधि अपनी निधि से देंगे राशि ** अमृत योजनांतर्गत फेस-2 की प्रगति पर असंतोष व्यक्त, कार्य तेजी से करते हुए रिपोर्ट प्रतिमाह जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराए जाने के निर्देश ** विद्युत विभाग द्वारा टाउन एरिया में आईपीडीएस के कार्यों पर नाराजगी, किए गए कार्यों की जांच के आदेश ** स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के उत्पादों की तारीफ, बिक्री हेतु मार्केट उपलब्ध कराए जाने के निर्देश

0
343

झांसी। विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक केन्‍द्रीय राज्यमंत्री (सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम) भानू प्रताप सिंह वर्मा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि आप अपनी विभागीय योजनाओं की जानकारी एवं किए जा रहे कार्यों को जनप्रतिनिधियों से अवश्य साझा करें ताकि कार्यों का सत्यापन किया जा सके और योजनाओं में आ रही समस्याओं को शासन स्तर पर दूर किया जा सके। जनप्रतिनिधियों द्वारा संवाद ना होने की वजह से योजनाएं अनावश्यक रूप से लंबित रहती हैं, यह उचित नहीं है।
बैठक में उन्होंने अधिकारियों से कहा कि योजनाएं गुणवत्ता सहित समय से पूर्ण हों ताकि लोगों को योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। बैंकर्स एमएसएमई योजना में सहानुभूति पूर्वक आवेदनों को स्वीकृत कर ऋण वितरण में रुचि लें बुंदेलखंड क्षेत्र में औद्योगिक विकास की असीम संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि एमएसएमई इकाइयों से अधिक से अधिक सामान क्रय किया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि छोटी छोटी इकाइयों को प्रोत्साहित किया जा सके। प्रदेश की नई औद्योगिक नीति का लाभ क्षेत्र के उद्यमियों को भी प्राप्त हो इसे भी सुनिश्चित किया जाए। राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित दिशा बैठक में 43 एजेंडा बिंदुओं की समीक्षा की गई। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा के दौरान योजना का लाभ अपात्र को दिए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि पारदर्शिता के बाद भी योजनाओं में अपात्र का चयन कैसे हो जाता है? उन्होंने कमेटी गठित कर चयन समिति की जांच करने के आदेश दिए और कमेटी द्वारा गलत चयन करने पर ऐसी कार्रवाई करने के निर्देश दिए जो नजी़र बन जाए। बैठक में बताया गया कि 25 अपात्र लाभार्थी पाए गए हैं जिनकी किस्तों को रोक दिया गया है। मंत्री ने योजनांतर्गत लाभार्थियों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए ताकि क्षेत्र भ्रमण के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा लाभार्थियों का सत्यापन किया जा सके। दिशा बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने मनरेगा के कार्यों की जानकारी ली और अधिक से अधिक श्रमिकों को स्किल्ड बनाए जाने के निर्देश दिए ताकि उनके द्वारा किए गए कार्य की अधिक मजदूरी उन्हें प्राप्त हो सके। जनपद में 216 श्रमिकों को ही इस्किल्ड किया गया है जिसे और बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। मनरेगा अंतर्गत अब तक किए गए कार्यों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराएं ताकि किए गए कार्यों का सत्यापन किया जा सके। दीनदयाल अंत्योदय योजना की समीक्षा के दौरान माननीय राज्यमंत्री ने कहा कि समूह के उत्पाद के बिक्री हेतु बाजार उपलब्ध कराया जाए। इसके अतिरिक्त जनपद में आयोजित होने वाले मेलों में उन्हें निशुल्क दुकान भी आवंटित की जाए ताकि अधिक से अधिक लोग समूह द्वारा तैयार उत्पादों को क्रय कर सकें। क्षेत्रीय सांसद झांसी- ललितपुर अनुराग शर्मा ने रेलवे स्टेशन पर एनआरएलएम समूह के उत्पादों की बिक्री हेतु स्टॉल लगाए जाने का भी सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि ओडीओपी के साथ ही समूह के उत्पादों की भी बिक्री की जाए। बैठक में अमृत योजना की समीक्षा करते हुए जनपद में फेस 2 की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा स्थलीय निरीक्षण के दौरान कार्य को रात में भी किए जाने के निर्देश दिए गए थे ताकि कार्य समय से पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि कार्य की गति बढ़ाते हुए प्रतिमा प्रगति रिपोर्ट जनप्रतिनिधियों से भी साझा की जाए ताकि ठेकेदारों पर दबाव पड़े और कार्य तेजी से पूर्ण करें। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा के दौरान राज्‍यमंत्री ने पंचायती राज विभाग द्वारा हैंडपंप रिबोर कराए जाने की सूची उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए और कमेटी गठित कर जांच करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा की हैंडपंप रिबोर नहीं हुए हैं तो व्यय धनराशि की वसूली सुनिश्चित की जाए।
दिशा बैठक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कहा कि योजना में अपात्र को लाभ न दिया जाए कोटेदार द्वारा सूचना प्राप्त करते हुए जो अपात्र हैं उन्हें सूची से हटाए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि लगाता भ्रमण के दौरान अंत्योदय लाभार्थियों के पात्र होने की शिकायतें प्राप्त होती हैं उन्होंने कहा कि जो पात्र हैं और योजना का लाभ ले रहे हैं वह स्वत: अपना लाल कार्ड सिलेंडर करें अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। समीक्षा के दौरान उन्होंने घटतोली की शिकायतों पर भी प्रभावी रोक लगाए जाने के निर्देश दिए।
समेकित विद्युत विकास योजना की समीक्षा के दौरान विद्युत विभाग के कार्य और कार्य प्रणाली पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने आईपीडीएस योजना अंतर्गत कितने ट्रांसफार्मर लगाए और कितनी विद्युत लाइन बदली गई उसकी जांच कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों द्वारा विकासखंड बंगरा के कटेरा देहात के 15 मजरों के विद्युतीकरण न होने पर नाराजगी व्यक्त की हो तत्काल विद्युतीकरण कराए जाने के निर्देश दिए। किसानों को सिंचाई के लिए दिए जाने वाले अस्थाई संयोजन में कोई समस्या ना हो इसके लिए विद्युत कार्यालय में समस्त जानकारी चस्पा करने के निर्देश दिए ताकि किसान समस्त कागजों के साथ आवेदन करें और उसे अस्थाई संयोजन प्राप्त हो सके। दिशा बैठक में राज्यमंत्री ने एनएचएआई के कार्य की समीक्षा की और किए जा रहे कार्यों पर नाराजगी व्यक्त की। क्षेत्रीय सांसद झांसी-ललितपुर ने जनपद में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर असंतोष व्यक्त किया। मेडिकल कॉलेज इमरजेंसी में एक्स-रे आदि कराए जाने के लिए प्राइवेट कर्मी पेशेंट को बाहर ले जाते हैं, इसके साथ ही 108 के संचालन पर भी उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। उन्‍होंने जनपद में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत ग्राम बुढावली और तिलैथा में धीमी गति से कार्य होने पर नाराजगी व्यक्त की और जल्द से जल्द कार्य पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। जनपद विशेष रूप से बुंदेलखंड में उद्योग सृजन का माहौल बनाए जाने के लिए उपायुक्त उद्योग को सुझाव दिया कि आप एमएसएमई योजना अंतर्गत स्थापित होने वाली इकाइयों से संपर्क स्थापित करें और उन्हें क्या समस्या है उन समस्याओं का निस्तारण कराएं ताकि उत्तर प्रदेश में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा उद्योग सृजन का जो माहौल बना हुआ है उसका लाभ बुंदेलखंड क्षेत्र को भी मिले। बैठक में विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत ने क्षेत्र में अपात्रों के अंत्योदय कार्ड की जांच कराए जाने की भी सलाह दी और अपात्रों को हटाते हुए पात्रों को सूची में जोड़ा जाए। उन्होंने क्षेत्र में कोटेदारों द्वारा घाटतोली की भी शिकायत की और प्रभावी रोक लगाने की बात कही। बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने किया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम, एमएलसी श्रीमती रमा निरंजन, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, सीएमओ डा. सुधाकर पाण्डेय, डीडीओ सुनील कुमार आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY