अवैध कब्जों पर कड़ी कार्यवाही ना करने पर गरौठा के दो लेखपालों को डीएम ने किया निलंबित

** अधिकारी शिकायतों को गंभीरता से लें,एक कान से सुन दूसरे से निकालने की प्रवृत्ति को छोड़ें, अन्यथा होगी कार्यवाही ** संपूर्ण समाधान दिवस के मौके पर अवैध कब्जों से संबंधित अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर नाराजगी, सभी का निस्तारण मौके पर जाकर संवेदनशील होकर किए जाने के दिए निर्देश ** पेशेवर/दबंग कब्जाधारियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए गैंगस्टर की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें ** आईजीआरएस पोर्टल पर समस्त विभागीय अधिकारी प्राप्त शिकायतों का स्वयं गुणवत्तापरक निस्तारण करना सुनिश्चित करें, शिकायतों के निस्तारण लंबित रखने पर होगी कार्यवाही ** लेखपाल पैमाइश, दाखिला खारिज, अवैध कब्जे सहित भूमि सम्बन्धित प्रकरण के निस्तारण हेतु विभिन्न धाराओं से जुड़े कार्य प्राथमिकता से करें ** क्षेत्र में पराली जलाए जाने पर राजस्व विभाग एवं कृषि विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों की होगी जवाबदेही तय ** सबसे अधिक शिकायतों वाले गांवों की हुई समीक्षा, अधिकारी भ्रमण के दौरान शिकायतों का करें निस्तारण साथ शिकायतकर्ता से करें संवाद ** तहसील स्तर पर भूमि संबंधित विवादों के निपटान के लिए 107/16,धारा 24 एवं धारा 151 की कार्यवाही के अतिरिक्त धारा 447 में भी कार्यवाही करते हुए शिकायतों का निस्तारण करने के दिए निर्देश ** समस्त विभागीय अधिकारी सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण कि बाद स्वयं मौके का निरीक्षण करें ** समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का कम्प्यूटरीकरण आईजीआरएस से सम्बन्धित पोर्टल पर अवश्य फीड किया जाये

0
265

झांसी। तहसील गरौठा के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए, गलत आख्या लगाकर निस्तारित की गई शिकायत पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। आज प्राप्त शिकायतों को स्वयं संज्ञान में ले और निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें। उन्होंने यह भी आव्हान किया कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, पात्रता की सूची में अपात्र किसी भी दशा में शामिल ना हो इसे भी सुनिश्चित किया जाए, शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित किया जाए।
संपूर्ण समाधान के अवसर पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस/जनसुनवाई मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल बिंदु है, जिसके तहत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन/आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समय अंतर्गत निस्तारण किए जाने हेतु समय-समय पर निर्देशित किया जाता रहा है,परंतु अधिकारियों द्वारा रुचि न लेने पर जिले की रैंकिंग पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। यह शिथिलता स्वीकार योग्य नहीं है, अतः समस्त अधिकारी प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आईजीआरएस पोर्टल पर लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग की जिन क्षेत्रों से अधिक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उन क्षेत्रों में स्वयं भ्रमण कर जांच करें कि किन कारणों से शिकायतें बार-बार प्राप्त हो रही हैं एवं उन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण प्रभावी ढंग से निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। जिससे उस क्षेत्र से बार-बार शिकायत प्राप्त ना हो एवं यह भी निर्देशित किया कि अधिक शिकायत प्राप्त होने वाले क्षेत्र में भ्रमण/स्थलीय निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या प्रभारी अधिकारी आईजीआरएस के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे। उन्होंने समाधान दिवस पर तहसील गरौठा सभागार में विभिन्न विभागों की अधिक शिकायतों एवं रिपीट शिकायतों वाले गांव में भ्रमण की जानकारी ली और एक शिकायत को बार-बार प्राप्त होने की वजह को भी जाना तथा शिकायतकर्ता से मोबाइल के माध्यम से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि संबंधित लंबित शिकायतों का त्वरित निस्तारण करते हुए आख्या प्रस्तुत करें, यदि अधिकारी द्वारा गलत रिपोर्ट दी जाती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ऐसे विभाग जिनकी लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उन सभी को निर्देशित किया कि ग्राम सिंगार, मरोड़ी, ककरबई, निपटान, ढुमरई तथा गुरसराय खास से विभिन्न विभागों की एक ही शिकायत लगातार प्राप्त हो रही है। उन्होंने कहा कि शिकायत की पुनरावृति को रोकने के लिए अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करें, शिकायतकर्ता से बात करते हुए शिकायत का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने तहसील गरौठा में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिक संख्या में आए भूमि सम्बन्धित/अवैध कब्जों की शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल अपने मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो। उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए गैंगस्टर की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही की जा सकती है, उन्होंने धारा 24,धारा 107 /16,सरकारी भूमि पर कब्जा होने पर धार 151 की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने भूमि संबंधित शिकायतों के निस्तारण को और प्रभावी ढंग से करने के लिए धारा 447 में भी कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ता के बार-बार आने पर उन्होंने असंतोष व्यक्त करते हुए निस्तारण को अनावश्यक लंबित रखने पर नाराजगी व्यक्त की।
उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस गरौठा तहसील की अध्यक्षता करते हुए आइजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण एवं लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए शिकायतों को अनावश्यक रूप से लंबित रखे जाने पर भूमि की पैमाइश ना करते हुए अवैध कब्जों को ना हटाए जाने पर लेखपाल रोहित वीर तथा लेखपाल असित कुमार को निलंबित करते हुए स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश दिए और संतोषजनक उत्तर प्राप्त ना होने पर प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के भी निर्देश जिलाधिकारी ने तहसील दिवस में दिए। सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देते हुए बाबूलाल, जमुना,जुगल पुत्र धनई एवं जगदीश पुत्र तुलसी ने पत्र देते हुए बताया कि हम ककरबई निवासी हैं प्रार्थी की जमीन भूमि संख्या 893 रकवा 0.770,1072/0.483 कुल 2 किता रकवा 1.253 हेक्टेयर स्थित मौजा धमनौड़ तहसील गरौठा स्थित है। प्रार्थी की भूमि पर जयराम, प्रकाश, राजेंद्र, रामनारायण,परमलाल पुत्र गण दमरु निवासी ककरबई ने जबरन ताकत के बल पर कब्जा कर लिया रोकने पर मारने को दौड़े तथा गाली गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी। जिलाधिकारी ने शिकायत को गंभीरता से लिया और तहसीलदार/एसएचओ को मौके पर जाकर शिकायत का गंभीरता से निस्तारण करने के निर्देश दिए।
संपूर्ण समाधान दिवस की मौके पर तहसील गरौठा प्रांगण में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की जांच हेतु स्टॉल लगाकर लोगों की मुफ्त जांच की गई। कैंप में लोगों को डेंगू से बचाव के उपाय भी बताए गए। जिलाधिकारी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए लोगों को अधिक से अधिक स्वास्थ्य की जांच कराए जाने की अपील की और एमओआईसी गुरसराय डॉ ओपी राठौर एवं एमओआईसी बामौर डॉक्टर किशन कुमार की प्रशंसा करते हुए ऐसे कैंप और आयोजित करने के निर्देश दिए। संपूर्ण समाधान दिवस तहसील गरौठा में विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, डीएफओ एम पी गौतम, एसडीएम क्षितिज द्विवेदी, क्षेत्राधिकारी पुलिस श्रीमती आभा सिंह, उपायुक्त मनरेगा राम अवतार, डीपीआरओ जेआर गौतम आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY