उ0प्र0 दिवस पर जनपद में आयोजित हुए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, लगाई प्रदर्शनी

** ** जिलाधिकारी ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का किया उत्साहवर्धन ** जिलाधिकारी ने की जनपद वासियों से अपील,प्रदर्शनी का भ्रमण कर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का करें उत्साहवर्धन ** उत्तर प्रदेश दिवस के कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने प्रस्तुत किए सांस्कृतिक कार्यक्रम,चारों ओर हुई भूरी-भूरी प्रशंसा ** आजादी के जुड़े लोकगीतों का गायन, नाटक तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन ** राजकीय संग्रहालय में जनपद के गौरवशाली इतिहास तथा स्वतन्त्रता संग्राम में जनपद के योगदान पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

0
185

झांसी। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग, उ0प्र0 संस्कृति विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उत्तर प्रदेश एवं जिला प्रशासन झांसी के संयुक्त तत्वावधान में दिनांक 24 जनवरी, 2023 को अर्बन हाट प्रांगण में कार्याक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा किया गया।
मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने उ0प्र0 दिवस पर प्रदेश के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिस समाज में नारी का सम्मान होता है, उस समाज के व्यक्तियों को देवतुल्य माना जाता है। उन्होने सभी उपस्थित महानुभावों को “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” एवं मतदान हेतु शपथ दिलायी।

उन्होंने शपथ दिलाते हुए कहा कि हम संकल्प करते है कि हम किसी भी प्रकार से बेटी और बेटा पर विभेद नहीं करेंगे तथा बेटी की शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा व सहभागिता एवं पालन पोषण में बेटे के समान महत्व देंगे तथा किसी भी स्थिति में लिंग चयन पर भेदभाव नहीं करेंगे और न ही बेटी की भ्रूण हत्या करेंगे। जनपद के उन सभी गौरवशाली बेटियों व उनके भाग्यशाली माता और पिता को जिन्होने कम से कम एक बिटिया को कुल की रक्षा के लिये जन्म दिया, उनका सम्मान करूंगा / करूंगी। प्रत्येक बेटी पढ़ लिखकर समाज को आगे बढ़ाये इसका प्रयास करूंगा/करूंगी। बेटियों के सम्मान की सुरक्षा के लिये महिला सशक्तीकरण व महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिये उनके स्वामित्व हेतु सदैव प्रयास करूंगा / करूंगी। महिलाओं का सम्मान बढ़ाने हेतु निरन्तर प्रयास करूंगा/करूंगी। उन्होंने इस मौके पर हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ पोस्टर पर हस्ताक्षर करते हुए किया।

उत्तर प्रदेश दिवस पर आयोजित प्रदर्शनी का जिलाधिकारी ने विधिवत निरीक्षण किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों की प्रशंसा की और उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि तीन दिवसीय प्रदर्शनी का सभी भ्रमण करें और स्वयं सहायता समूह द्वारा उत्पादित उत्पादों का विक्रय करें ताकि महिलाओं का प्रोत्साहन हो और उन्हें स्वावलंबी बनाया जा सके। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद वासियों को उत्तर प्रदेश दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए बताया कि दिनांक 25 जनवरी 2023 को जनपद में इन्वेस्टर समिट-2023 का आयोजन किया जा रहा है जिसमें लगभग 20 हजार करोड़ का जनपद में निवेश होने जा रहा है, जिससे जनपद की सूरत और सीरत में गुणात्मक बदलाव आएगा और जनपद के चहुंमुखी विकास होगा साथ ही रोजगार के नए नए अवसर मिलेंगे। मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने उ0प्र0 के गठन एवं यहॉं के निवासियों की विशिष्टताओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होने देश के विकास में प्रदेश के बहुविध योगदान की जानकारी प्रस्तुत की। इस अवसर पर विभिन्न स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अपने उत्पादों की बिक्री हेतु स्टाल लगाई गई। प्रदर्शनी में पर्यटन विभाग,उद्योग विभाग एवं विकास विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन एवं हस्तशिल्प का परिचय दिया गया। इस अवसर पर सूरज प्रसाद बालिका इण्टर कालेज की छात्राओं ने वन्देमातरम एवं स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित नृत्य नाटिका की प्रस्तुति कर आगन्तुकों का मनमोह लिया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, नगर मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव, उप निदेशक कृषि एमके सिंह, डीपीआरओ जे आर गौतम, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह, डिस्ट्रिक्ट मैनेजर एनआरएलएम सचिन वर्मा, सुश्री नीति शास्त्री सहित जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य जन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY