मजबूत राष्ट्र, स्वस्थ समाज व विकास के लिए मताधिकार का निडर होकर प्रयोग करें: जिलाधिकारी

** 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जनपद में आयोजित हुए वृहद जनजागरूकता कार्यक्रम ** पहली बार मतदाता बने युवाओं को जिलाधिकारी/ एसएसपी ने दिये मतदाता पहचान पत्र ** राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर विभिन्न आयोजित हुई प्रतियोगिताओं के प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार प्राप्त प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए ** कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने की अपील "nothing like voting, I vote for sure" को जनपदवासी अधिक से अधिक हेस्टैक करें

0
194

झांसी। राजकीय इंटर कॉलेज सभागार में 13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने नव मतदाताओं को मतदाता शपथ दिलाई और आह्वान किया कि स्वयं मतदान करें लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करें क्योंकि मजबूत राष्ट्र और स्वस्थ समाज व विकास की पहली कड़ी है मतदाता।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारत में हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। उन्होंने बताया कि ‘भारत निर्वाचन आयोग’ का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से 1 दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हुआ था, क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बनने वाला था और भारत में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का गठन जरूरी था। इसलिए 25 जनवरी 1950 को ‘भारत निर्वाचन आयोग’ गठन हुआ। भारत सरकार ने वर्ष 2011 से हर चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस ’25 जनवरी’ को ही ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के रूप में मनाने की शुरुआत की थी और 2011 से ही हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। मतदान जरूरी है क्योंकि गांव की सरकार, नगर की सरकार, हमारी सरकार, हमारे लिए हमारे द्वारा ही चुनी जाती है, मतदाता को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिससे कि देश की राजनीतिक प्रक्रियाओं में लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।
उन्होंने कहा कि किसी विकसित और मजबूत राष्ट्र एवं स्वस्थ समाज की आधारशिला मतदाता होते हैं। गौरवशाली राष्ट्र वही होता है जहां मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नैतिक कर्तव्य समझते हैं। मतदान सबसे बड़ा दान होता है। यही लोकतंत्र की स्वस्थ परम्परा का द्योतक है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जो लोग ने 01 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली है वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करायें। उन्होंने समस्त जनमानस से अपील करते हुए कहा कि आप लोग अपने–अपने क्षेत्र में लोगों को मतदाता सूची में नाम अंकित कराने के लिए प्रेरित करें। जिलाधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित छात्र-छात्राओं सहित जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि इस बार 25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम “वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरुर डालेंगे हम” को अधिक से अधिक शेयर तथा हैज़ टैक करें। इसके साथ ही “मैं भारत हूं” गीत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर लांच किया गया है इसको अधिक से अधिक मोबाइल में रिंगटोन बनाते हुए लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करें।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं व बधाई देते हुए कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करना है तो मतदान अवश्य करें। हमारा लोकतंत्र बेहद मजबूत है जिसका अनुश्रवण अन्य देश कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि लोकतंत्र मजबूत हो तो वोटिंग प्रतिशत हमें और बढ़ाना होगा साथ ही लोगों को भी मोटिवेट करना होगा कि अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि मतदान में किसी भी प्रकार का संशय ना करें घर से मतदान हेतु अवश्य निकले। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने मौजूद नए मतदाता छात्र-छात्राओ, अधिकारियों, कर्मचारियों व जन सामान्य को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि विकास के लिए मतदान करना जरूरी है। बेहतर व्यवस्था के लिए शांतिपूर्वक, पारदर्शिता व बिना भेदभाव के वोट करना जरूरी है। उन्होंने उपस्थित लोगों से आव्हान किया कि अपने मताधिकार का शत-प्रतिशत प्रयोग करें, अच्छे लोगों को चुनना हम सभी की जिम्मेदारी है।

25 जनवरी 2023 राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दिव्यांग मतदाताओं को स्मृति चिन्ह व शाल पहनाकर सम्मानित किया गया, आप द्वारा दिव्यांग जनों को मतदाता बनने एवं मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया। स्वीप में अच्छा काम करने पर बीएलओ बृजमोहन राय भाग संख्या 102, भूपेंद्र खत्री भाग संख्या 362, नरेंद्र कुमार विधानसभा क्षेत्र बबीना को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसी क्रम में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित की स्लोगन,पोस्टर,गीत,रंगोली व गीत आदि प्रतियोगिताओं में विजयी चेतन साहू, दीपशिखा सरसैया, सुधांशु त्रिवेदी, अंशिका, महक राइन, नेहा, असद अहमद, पीयूष कुशवाहा आदि प्रतिभागियों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी/ एसएसपी ने पहली बार मतदाता बने युवाओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किये जिसमें भूमि चौरसिया, कनिष्का चौरसिया, राजेश कुमार, योगेंद्र पाल सिंह, मोहम्मद शायर शामिल रहे। इस दौरान विभिन्न पंडित कृष्ण चंद्र शर्मा बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना स्वागत गीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, एडीएम प्रशासन ए के सिंह,एडीएम/ नोडल अधिकारी स्वीप श्रीमती श्यामलता आनंद, एसडीएम सदर सुश्री निधि बंसल, डीआईओएस ओपी सिंह, डॉ नीति शास्त्री, सुश्री दीपशिखा, अतुल किल्पन, मनमोहन मनु सहित एनसीसी कैडेट लेखपाल, छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY