सात बार प्रार्थना पत्र देने व दो बार मुख्‍यमंत्री पोर्टल पर शिकायत करने पर भी नहीं हुआ निराकरण

0
963

झांसी। क्षतिग्रस्त पुल से यदि कोई हादसा होता है, तो सिंचाई विभाग पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। अधिकारी शिकायतकर्ता एवं आवेदनकर्ताओं को योजनाओं की सही जानकारी दें, ताकि लाभार्थी दलालों के चंगुल में ना फंसे। समस्त विभागों के अधिकारी विभाग की प्राप्त शिकायतें साथ लेकर जाएं और प्रयास किए जाएं जल्द ही गुणवत्ता के साथ शिकायतों का निस्तारण हो। यह निर्देश मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा ने संपूर्ण समाधान दिवस तहसील मोठ सभागार में निरीक्षण करते हुए दिए। उन्होंने शिकायती रजिस्टर का निरीक्षण किया तथा पूर्व निर्धारित शिकायतों की क्रास चेकिंग करने हेतु शिकायत कर्ताओं से मोबाइल पर बात की। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता की संतुष्टि महत्वपूर्ण है।
मंडलायुक्त ने संपूर्ण समाधान दिवस तहसील मोठ सभागार में अधिकारियों से कहा कि जो भी शिकायतें प्राप्त हुई उनकी गहनता से जांच हो अथवा विवेचना की जाए ताकि गुणवत्ता के साथ निस्तारण हो सके। उन्होंने शिकायतों को सुनते हुए सिंचाई विभाग व लोक निर्माण विभाग से समथर सड़क व नहर के ऊपर क्षतिग्रस्त पुल के ठीक होने की जानकारी ली। मंडलायुक्त द्वारा उक्त सड़क व पुल का पूर्व में निरीक्षण किया जा चुका था तथा उसे दूर करने के निर्देश दिए जा चुके थे। परंतु लोक निर्माण विभाग ने बताया कि सड़क पीएमजीएसवाई के अंतर्गत टेंडर प्रक्रिया चल रही है और सिंचाई विभाग ने कहा कि उरई डिवीजन है उन्हें अवगत करा दिया गया है। मंडलायुक्त ने सख्त लहजे में कहा कि यदि क्षतिग्रस्त पुल से कोई हादसा होता है तो सिंचाई विभाग पर एफ आई आर दर्ज की जाएगी।
मंडलायुक्त ने किसानों की शिकायत है कि फसल का भुगतान नहीं किया गया तथा मंडी में 6आर नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने एआर कोपरेटिव व सचिव मंडी को निर्देश दिए कि भुगतान दिलाए जाने हेतु नैफेड या पीसीएफ से संपर्क करें तथा आज ही सभी किसानों को 6 आर दिए जाना सुनिश्चित करें। संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने अधिकारियों से कहा कि प्राप्त शिकायतों का आपके द्वारा ही परीक्षण किया जाए और निस्तारण की कार्यवाही की जाए। अतुल कुशवाहा पुत्र ज्ञान सिंह निवासी ग्राम सेरसा ने ग्राम प्रधान द्वारा कराए गए कार्यों की निष्पक्ष जांच कराए जाने हेतु प्रार्थना पत्र दिया। उन्होंने बताया कि एक कार्य की दो बार धनराशि निकाली गई। शौचालय अपात्र को दिए गए। एपैक्स गुणवत्ता विहीन लगाए गए सहित अन्य आरोप है। जिलाधिकारी ने बीडीओ मोंठ को मौके पर जाकर परीक्षण करने के निर्देश दिए। संपूर्ण समाधान दिवस तहसील मोठ में ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित नाली के संबंध में लल्लू राम यादव, संतोष कुमार आदि ने शिकायती पत्र देते हुए जिलाधिकारी को बताया कि इससे पूर्व 7 बार प्रार्थना पत्र दे चुके हैं तथा मुख्यमंत्री पोर्टल पर दो बार शिकायत दर्ज करा चुके, परंतु शिकायत का निस्तारण नहीं हुआ। विगत 4 माह से नाली का पानी पूरे मोहल्ले में भरा है और उसके संक्रमण से लोग बीमार हो रहे हैं। जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लिया और खंड विकास अधिकारी को मौके पर जाकर शिकायत का समाधान कराए जाने के निर्देश दिए। श्रीमती विनीता पत्नी अरविंद ग्राम छेवटा थाना समथर की शिकायत पर जिलाधिकारी ने कहा कि महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों पर त्वरित कार्रवाई की जाए। पुलिस अधिकारी मौके पर जाकर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि अन्य अपराध के बारे में सोच ही न सकें। उन्होंने कहा कि पीड़ित महिला ने बताया कि उसके घर पर ग्राम के ही ठाकुरदास, देवेंद्र, प्रभात, धर्मेंद्र, रामलाल जो पाल जाति के हैं आए और बुरी नियत से पकड़कर छेड़खानी करने लगे, मना करने पर गाली-गलौज व मारपीट करने लगे। जिलाधिकारी ने संबंधित पुलिस अधिकारी को गंभीरता से मौके पर जाकर विवेचना करने के निर्देश दिए। संपूर्ण समाधान दिवस पर भूमि संबंधित विवादों के निस्तारण हेतु निर्देश दिए कि थाना समाधान दिवस पर टीम के साथ मौके पर निस्तारण करें। संपूर्ण समाधान दिवस में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलवाई गई और हस्ताक्षर अभियान प्रारंभ किया गया। इस मौके पर विधायक गरौठा जवाहरलाल राजपूत, आईजी एसएस बघेल, सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र निगम, डीडीओ उग्रसेन सिंह यादव डीएसओ तीर्थराज यादव सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY