बूथ में अधिकारिक पत्र के बिना नहीं दिया जाएगा पत्रकार को प्रवेश : जिला निर्वाचन अधिकारी

** जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने देखी मतदान कार्मिकों को दिए जा रहे प्रशिक्षण की गुणवत्ता ** राजकीय इंटर कॉलेज झांसी में नगर निकाय समाान्य निर्वाचन के दृष्टिगत मतदान कार्मिको किया गया प्रशिक्षित ** प्रशिक्षण के दौरान सभी जिज्ञासाओं को शांत करना सुनिश्चित करें ताकि मतदान प्रक्रिया सकुशल संपन्न हो ** बीयू/सीयू को कैसे लिंक किया जाए इसका गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करना सुनिश्चित करें

0
241

झांसी। नगर निकाय सामान्य-2023 को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने राजकीय इंटर कॉलेज झांसी में मतदान कार्मिको को दिए जा रहे प्रशिक्षण का निरीक्षण किया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने कार्मिको सम्बोधित करते हुये कहा कि सकुशल व पारदर्शी ढंग से मतदान को सम्पन्न कराने की सम्पूर्ण जिम्मेदारी पीठासीन अधिकारी व मतदान कार्मिको की हैं। उन्होने कहा कि निडर होकर पूरी पारदर्शिता के साथ मतदान सम्पन्न करायें, किसी भी विपरीत परिस्थित में पूरा प्रशासन मतदान कार्मिको के साथ हैं। उन्होने कहा कि ई0वी0एम0 मशीन को भली भांति चलाना सीख लें। उन्होने कहा कि मतदान के दौरान आयोग द्वारा दिये गये निर्देर्शो पालन अक्षरशः सुनिश्चित कराया जाय। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने प्रशिक्षण के दौरान सभी मतदान कार्मिक से मतदान के दौरान विभिन्न प्रपत्रो को सही तरीके से भरने आदि के बारे में भली भांति जानकारी प्राप्त कर लें तथा पूरी प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझ लें। उन्होने कहा कि जितने अच्छे तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे चुनाव उतना ही बेहतर ढंग से सम्पादित होगा। उन्होने कहा कि चुनाव को सम्पन्न कराना मतदान कार्मिको के महत्वपूर्ण भूमिका हैं। अतएव सभी कार्मिक गम्भीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करें। उन्होंने प्रथम बार निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने वाले कार्मिकों से कहा कि जो भी जिज्ञासा है उसका मास्टर ट्रेनर द्वारा निवारण अवश्य करें ताकि मतदान के दौरान छोटी सी छोटी समस्या का भी निवारण तत्काल किया जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने नगर निगम क्षेत्र में ईवीएम द्वारा मतदान के संबंध में मतदान कार्मिकों से कहा कि बीयू/ सीयू को लिंक करने की जानकारी सही ढंग से प्राप्त करें ताकि मतदान के दौरान कोई समस्या ना हो। उन्होंने मतदान कराने से पूर्व बैटरी को चेक कर ले और मतदान समाप्ति के बाद बैटरी को बंद करना भी सुनिश्चित करें। इस अवसर पर पीठासीन अधिकारियों के कर्तव्य के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि पीठासीन अधिकारी चुनाव प्रक्रिया के प्रभारी अधिकारी होंगे। मतदान सामाग्री प्राप्त करने से जमा करने तक पूरी जिम्मेदारी के साथ करेंगे एवं अन्य मतदान अधिकारी पूर्ण सहयोग करेंगे। पीठासीन अधिकारी ई0वी0एम0 मशीन को बन्द करने, मतदान समाप्ति के बाद स्थल से पोलिंग पार्टी के लौटने, ई0वी0एम0 मशीन जमा करने आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। यह भी बताया गया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक कभी भी मतदान के दौरान मतदान स्थल पर आ सकते हैं। पीठासीन अधिकारी से अपेक्षित है कि उनके द्वारा मांगी जानकारी उन्हे विनम्रता व आदर भाव के साथ उपलब्ध करायें। प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने यह भी बताया कि समाचार पत्रो/न्यूज़ चैनल के पत्रकारों/फोटोग्राफरों के द्वारा मतदान स्थल के बाहर कतार में खड़े मतदाओ के फोटो लिये जाने में कोई आपत्ति नही हैं किन्तु राज्य निर्वाचन आयोग या जिला निर्वाचन अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी/रिटर्निंग अधिकारी द्वारा दिये गये अधिकार पत्र के बिना उन्हे मतदान स्थल के अन्दर प्रवेश न करने दें। किसी भी दशा में किसी फोटोग्राफर को मतदान प्रकोष्ठ, पोलिंग कम्पार्टमेंट में नही जाने दिया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान मतदान अधिकारी एक व दो मतदान स्थल के अन्दर प्रवेश करने तथा बैंठने आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, सहायक प्रभारी अधिकारी कार्मिक/डीडीओ सुनील कुमार सहित मास्टर ट्रेनर और मतदान कार्मिक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY