फसल को गेहूं क्रय केंद्र तक लाने में असमर्थ किसान के पास पहुंचेगी मोबाइल क्रम टीम, वाजिब दाम पर करेगी खरीद

** जनपद में मोबाइल क्रय केंद्रों के माध्यम से गेहूं क्रय किए जाने की व्यवस्था हुई शुरु, कृषकगण लाभ उठाएं ** मूल्य समर्थन योजना रबी विवरण वर्ष 2023-24 हेतु जनपद में मोबाइल गेहूं क्रय केंद्र संचालित, किसानों से घर पर ही होगी खरीद ** ग्राम प्रधान एवं कोटेदार मोबाइल गेहूं क्रय केंद्र का करेंगे व्यापक प्रचार-प्रसार ताकि अधिक से अधिक किसानों का गेहूं क्रय किया जा सके

0
246

झांसी। आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद में रबी विपणन वर्ष 2023-24 के अंतर्गत गेहूं खरीद की समीक्षा करते हुए गेहूं क्रय केंद्र से संबंधित अधिकारियों से कहा कि राजकीय खरीद बढ़ाने के उद्देश्य मोबाइल गेहूं क्रय केंद्र संचालित किए जाने हैं, इस योजना का क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि अधिक से अधिक किसान मूल्य समर्थन योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।
जिलाधिकारी ने कहा कि मूल्य समर्थन योजना रबी विपणन वर्ष 2023-24 में गेहूं खरीद हेतु शासन द्वारा जनपद में मोबाइल गेहूँ क्रय केन्द्र की व्यवस्था करायी गयी है। जिसके द्वारा क्रय केन्द्र प्रभारी द्वारा उचित दर विक्रेताओं एवं ग्राम प्रधानों से वार्ता की जाएगी तथा जिस ग्राम में ट्रक लोड गेहूँ क्रय की सम्भावना हो, वहाँ मोबाइल क्रय केन्द्र के माध्यम से पंचायत भवन / उचित दर विक्रेताओं की दुकानों आदि सार्वजनिक स्थल में गेहूँ क्रय किया जाएगा तथा वही से क्रय गेहूँ की मात्रा का सम्प्रदान भारतीय खाद्य निगम के डिपो पर किया जायेगा। उन्होंने समीक्षा करते हुए कहा कि क्रय केन्द्र प्रभारी मोबाइल क्रय केन्द्र के माध्यम से ग्रामीण अंचल में जहां गेहूं के भाव अपेक्षाकृत कम होते हैं वहां मोबाइल क्रय केंद्रों के माध्यम से गेहूं करें बढ़ाया जाए मोबाइल क्रय केंद्रों के संपर्क हेतु केंद्र प्रभारी के मोबाइल नंबर व भ्रमण कार्यक्रम का उचित प्रचार-प्रसार भी कराना सुनिश्चित करें। खरीद की तिथि से ग्राम प्रधान एवं सम्बन्धित उचित दर विक्रेताओं को सूचित करेंगे तथा ग्राम प्रधान / उचित दर विक्रेता गॉव में मोबाइल टीम आने की सूचना गॉव के किसानों को पूर्व में उपलब्ध करायेगे, उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। किसान भाई गॉव में गेहूँ होने की सूचना भी अपने ग्राम प्रधान एवं उचित दर विक्रेता को दे सकते है, जिससे की सुगमता पूर्वक गेहूँ क्रय किया जा सकें। मोबाइल क्रय केन्द्र का संचालन करने वाली टीम सम्बन्धित गाँव के सार्वजनिक स्थल यथा-पंचायत भवन, उचित दर विक्रेता की दुकान पर गेहॅ क्रय सम्पादित करेगी। उन्होंने कहा कि मोबाइल क्रय केंद्र के माध्यम से होने वाली गेहूं खरीद सामान्य क्रय केंद्र की भांति किसानों का बायोमेट्रिक सत्यापन कराते हुए की जाएगी। इस हेतु ई उपार्जन पोर्टल पर ई पॉप मशीन का जियोफैंस डिसेबल/इनेबल किए जाने का विकल्प संबंधित जनपद के जिला खरीद अधिकारी के लॉगिन पर उपलब्ध कराया गया है। किसान बन्धुओं की सुविधा हेतु जिला खाद्य विपणन अधिकारी झाँसी द्वारा एक विशेष दूरभाष नम्बर 6390078717 की व्यवस्था की गयी है, जिस पर गेहॅू विक्रय एवं विक्रय में आने वाली किसी भी समस्या के तत्काल निवारण हेतु सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त जिला खाद्य विपणन अधिकारी, झॉसी के मो0नं0-9140486248 पर भी सम्पर्क करके किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान प्राप्त करते हुए गेहूं खरीद के मूल्य समर्थन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। जिलाधिकारी ने मोबाइल गेहूं क्रय केंद्र की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि प्रधान एवं उचित दर विक्रेता संवेदनशील होकर क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें ताकि ऐसे किसान जो अपनी फसल को गेहूं क्रय केंद्र तक लाने में असमर्थ हैं वह संपर्क करते हुए अपनी फसल को विक्रय कर सके और उन्हें फसल का वाजिब दाम मिल सके।

LEAVE A REPLY