नम्र और शिष्‍टता के व्‍यवहार के साथ की जाए जांच, बिना कागजों के दो लाख से अधिक नगदी होगी जब्‍त : डीएम

0
211

झांसी। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने नगरीय निकाय निर्वाचन 2023 को सकुशल, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए नगर निगम, नगर पालिका परिषद सहित समस्त नगर पंचायत क्षेत्र में स्टैटिक सर्विलांस टीम व फ्लाइंग स्क्वायड टीम को पूरी तरह से सर्तक रहने के निर्देश दिए, तथा ड्रोन कैमरों के माध्यम से भी संवेदनशील नाकों पर निगरानी की जाए के आदेश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने कहा कि नगरीय निकाय निर्वाचन की प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने स्टैटिक स्क्वायड टीम सहित सभी गठित टीमों को सक्रिय रहने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा की बैरियर नगर में प्रवेश करने वाले वाहनों की सतत निगरानी करें। जांच इस तरह की जाए कि कोई भी ऐसी वस्तु जो निर्वाचन को दूषित कर सकती है उसका क्षेत्र में प्रवेश ना हो सके। इसी क्रम में नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन की प्रक्रिया के दृष्टिगत आज स्टैटिक सर्विलांस टीम की जानकारी लेने हेतु नगर निगम क्षेत्र में आवास विकास स्थित बिहारी तिराहा पर बने चेकपोस्ट का औचक भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि चेकिंग के दौरान की वीडियो रिकॉर्डिंग कराया जाना सुनिश्चित किया जाए तथा सीडी बनाकर एक प्रति संबंधित व्यक्ति व एक प्रति जिला स्तरीय समिति को उपलब्ध कराई जाए।
उन्होंने कहा कि निगरानी टीम अपने क्षेत्र में भारी मात्रा में लाए जाने वाली नगदी, अवैध शराब, किसी भी प्रकार की संदेहास्पद वस्तु या शस्त्रों आदि की आवागमन की निगरानी करेगी। यदि किसी व्यक्ति के कब्जे से दो लाख से अधिक नगदी बिना अभिलेख के पाई जाएगी तो उसे जप्त कर सूचना आयकर विभाग को दिया जाना अनिवार्य है। भ्रमण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि टीम द्वारा कार्यवाही के दौरान संबंधित व्यक्तियों से पूरी नम्रता और शिष्टाचार का ध्यान रखा जाए। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, नोडल अधिकारी एसएसटी एवं बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY